क्राइस्ट विश्वविद्यालय

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
क्राइस्ट विश्वविद्यालय
क्राइस्ट विश्वविद्यालय का आधिकारिक चिह्न

आदर्श वाक्य: एक्सेलेन्स एण्ड सर्विस
स्थापित १५ जुलाई, १९६९
प्रकार: निजी
कुलाधिपति: कर्नल. (फ़्रा.) थोमस सी. मैथ्यु, सी.एम.आई
विद्यार्थी: १५,०००
स्थिति: Flag of भारत बंगलुरु, भारत
परिसर: शहरी
सम्बन्धन: यूजीसी, एन.ए.ए.सी
जालपृष्ठ: www.christuniversity.in


क्राइस्ट विश्वविद्यालय भारत के कर्नाटक राज्य की राजधानी बंगलुरु में स्थित एक मानित विश्वविद्यालय है। इसकी स्थापना १९६९ में, कार्मिलईटीस मैरी बेदाग (सीएमआई), भारत में पहला सीरियन कैथोलिक धार्मिक मण्डली के पुजारियों द्वारा स्थापित की गई थी। कॉलेज को 2008 में विश्वविद्यालय कि दर्जा दी गई थी। विश्वविद्याल मे बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, कॉमर्स, मैनेजमेंट, मानविकी, विज्ञान, और सामाजिक विज्ञान ऒर शैक्षणिक विषयों की एक किस्म में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त स्नातक और स्नातकोत्तर कार्यक्रमों की एक श्रृंखला प्रस्तुत करता है। इसके अलावा, यह बिजनेस मैनेजमेंट, कम्प्यूटर एप्लीकेशन, होटल मैनेजमेंट, मास कम्युनिकेशन, सामाजिक कार्य, इंजीनियरिंग और पर्यटन सहित क्षेत्र में व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है।

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी होसुर रोड बंगलौर 1948

कैंपस[संपादित करें]

विश्वविद्यालय के मुख्य कैंपस 25 एकड़ (100,000 m2) के एक बड़े क्षेत्र में फैला है और बंगलौर शहर के मध्य भाग में 100 एकड़ (400,000 m2) धर्मारम कालेज कैंपस का हिस्सा है। इस कैंपस बंगलौर डेयरी फ्लाईओवर विपरीत होसुर रोड पर स्थित है। यह कैंपस में कोरमंगला, एक बड़ा इलाका और जयनगर, बंगलौर में सबसे बड़ी आवासीय इलाकों में से एक और बीटीएम लेआउट जैसे रिहायशी इलाकों के करीब है।

क्राइस्ट यूनिवर्सिटी तावरेकेर बंगलोर का हवाई दृश्य

शिक्षाविदों[संपादित करें]

क्राइस्ट विश्वविद्यालय मे शिक्षा, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान और भाषा, वाणिज्य एवं प्रबंधन और इंजीनियरिंग के अंतर्गत वर्गीकृत शैक्षणिक विषयों में सर्टिफिकेट, डिप्लोमा, स्नातक, स्नातकोत्तर और शोध कार्यक्रमों प्रदान करता है। स्नातक कार्यक्रमों बैचलर ऑफ एज्युकेशन (बीएड, एक वर्ष का), बैचलर ऑफ होटल मैनेजमैंट (बी एच एम, चार वर्ष का), बैचलर ऑफ इंजीनियरिंग (LL.B, पांच साल का), बैचलर ऑफ टैक्नोलॉजी (बीटेक, चार वर्ष) और एक एकीकृत बीटेक / एमटेक टेक या M.B.A (पांच वर्ष) के मामले में छोड़कर तीन साल की अवधि के होते हैं। बैचलर ऑफ कॉमर्स (बीकॉम), बैचलर ऑफ आर्ट्स (बीए) और बैचलर ऑफ साइंस (बीएससी) प्रोग्राम एक ट्रिपल प्रमुख प्रणाली का अनुसरण होते हैं।

उल्लेखनीय पूर्व छात्र[संपादित करें]

  • फ्रांसिस जॉर्ज, राजनीतिज्ञ,केरल
  • गौतम कार्तिक, तमिल फिल्म अभिनेता
  • क चैतन्य, फिल्म निर्माता, निर्देशक थियेटर
  • कृष्ण गोशाला गौड़ा, विधायक, कर्नाटक और राष्ट्रपति, कर्नाटक यूथ कांग्रेस
  • निकोल फारिया, मिस अर्थ 2010
  • विनीत विन्सेन्ट, बॉक्सर मारो
  • देवेश सक्सेना, गायक वापस खेल
  • मेघना राज, दक्षिण भारतीय अभिनेत्री