केक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
रास्पबेरी जैम और नींबू दही से भरा और बटरक्रीम फ़्रॉस्टिंग के साथ सजाया हुआ एक तह वाला पाऊंड केक

भोजन के अंत में परोसा जाने वाला मिष्ठान्न, केक सेंककर तैयार किया हुआ भोज्य पदार्थ है. आमतौर पर कई किस्मों वाला केक आटा, चीनी, अंडे, मक्खन या तेल का मिश्रण है जिसे घोलने के लिए तरल (आम तौर पर दूध या पानी) और खमीर उठाने वाले पदार्थ (जैसे कि खमीर या बेकिंग पाउडर) की ज़रूरत होती है. स्वाद व महक के लिए अक्सर फलों का गाढ़ा गूदा, मेवे या अर्क मिला दिए जाते हैं और मुख्य सामग्री के अनेक विकल्प सुलभ हैं. अक्सर केक में फलों का मुरब्बा या मिष्ठान्न वाली सॉस (जैसे पेस्ट्री क्रीम) भर दी जाती है, उसके ऊपर मक्खन वाली क्रीम या अन्य आइसिंग लगाकर बादाम और अंडे के सफ़ेद हिस्से का मिश्रण, किनारों पर बिंदियां और चाशनी में डूबे फल लगाकर सजाया जाता है.

विशेष रूप से शादी, वर्षगाँठ और जन्मदिन जैसे औपचारिक अवसरों पर अक्सर खाने के बाद मिठाई के तौर पर केक का चुनाव किया जाता है. केक बनाने की अनगिनत पाक विधियां हैं, कुछ रोटी की तरह, कुछ गरिष्ठ और बड़े परिश्रम से तैयार की जाने वाली और अनेक पारम्परिक हैं. किसी ज़माने में केक बनाने (विशेष रूप से अंडे की झाग उठाने में) में काफ़ी मेहनत लगा करती थी लेकिन अब केक बनाना कोई जटिल प्रक्रिया नहीं रही, सेंकने वाले उपकरण और विधियां इतनी सरल हो गई हैं कि कोई भी नौसिखिया केक सेंक सकता है.

भिन्न प्रकार[संपादित करें]

जर्मन चॉकलेट केक

मुख्य रूप से सामग्री और पकाने की तकनीक के आधार पर केक को मोटे तौर पर कई श्रेणियों में विभाजित किया जाता है.

  • खमीर केक सबसे पुराने हैं और काफ़ी हद तक खमीरी रोटी जैसे होते हैं. ऐसे केक अक्सर रूप में पारंपरिक होते हैं और स्टोलन और बब्का जैसी पेस्ट्रियां

इनमें शामिल हैं.

  • नाम के बावजूद चीज़केक वास्तव में केक नहीं हैं. चीज़केक वास्तव में कस्टर्ड पाई हैं जिसमें ज़्यादातर किसी न किसी प्रकार की चीज़ (प्रायः क्रीम चीज़, मैस्करपन, रिकोटा इत्यादि जैसी) का भराव होता है और मैदा न के बराबर होता है हालांकि मैदे की परत का इस्तेमाल किया जा सकता है. चीज़केक भी बहुत पुराने हैं, प्राचीन ग्रीस में शहद से मीठे किए गए केक के सबूत मिलते हैं.
  • स्पंज केक को सबसे पुराना खमीर रहित केक माना जाता है, इसे उठाने के लिए प्रोटीन के मैट्रिक्स में फंसी हवा पर (आम तौर पर फेंटे हुए अंडे की) निर्भर करना पड़ता है, कई बार उठान सुनिश्चित करने के लिए चुटकी भर बेकिंग पाउडर या अन्य रसायन डाल दिया जाता है. ऐसे केकों में इतालवी / यहूदी पान डी स्पागना और फ्रेंच जिनोइस होता है. भव्य ऊपरी परत वाले अत्याधिक सजाए हुए स्पंज केक को कभी कभीगैटू कहा जाता है जो कि केक शब्द का फ्रेंच पर्याय है.
  • बटर केक, पाउंड केक और डेविल्स फ़ूड केक उठान और नरम बनावट दोनों के लिए अंडे, मक्खन के संयोजन और कभी कभी बेकिंग पाउडर पर निर्भर करते हैं.
स्ट्रॉबेरी के साथ सजाया हुआ एक बड़ा केक

इस वर्गीकरण के अलावा केक को उनके उपयुक्त संलग्नक (जैसे कॉफ़ी केक) और सामग्री (जैसे फ़्रूटकेक या मैदे रहित चॉकलेट केक) के आधार पर वर्गीकृत कर सकते हैं.

केक की कुछ किस्में व्यापक रूप से केक मिश्रण के रूप में उपलब्ध हैं जिनमें कुछ सामग्री (आमतौर पर मैदै, चीनी, अर्क, बेकिंग पाउडर और कभी कभी किसी रूप में वसा) पहले से ही मिले रहते हैं और पकाने वाले को केवल कुछ अतिरिक्त सामग्री आमतौर पर अंडे, पानी और कभी कभी वनस्पति तेल या मक्खन मिलानी होती है. जबकि प्रतिनिधित्व शैलियों की विविधता सीमित है, केक मिश्रण ऐसे लोगों को घर पर पकाने का आसान और सहज उपलब्ध विकल्प प्रदान करते हैं जो बेकिंग में माहिर नहीं हैं.

विशेष प्रयोजन के केक[संपादित करें]

केक को अवसर के अनुसार वर्गीकृत किया जा सकता है. उदाहरण के लिए शादी के केक, जन्मदिन का केक और पासओवर प्लावा (एक प्रकार का यहूदी स्पंज केक जिसे कभी कभी माट्ज़ो भोजन के साथ बनाया जाता है) को उनके उत्सव के अनुसार पहचाना जा सकता है. कुछ संस्कृतियों में शादी का केक काटना एक सामाजिक रस्म है. प्राचीन रोमन वैवाहिक अनुष्ठान की कॉनफ़ेरेशो रस्म से केक बांटने की उत्पत्ति हुई.

केक का प्रकार अवसर विशेष जैसे स्टोलन ( क्रिसमस पर), बब्का और सिम्नेल केक ( ईस्टर पर) या मूनकेक से सम्बद्ध होता है.

आकार[संपादित करें]

केक को अक्सर उनके भौतिक रूप के अनुसार वर्णित किया जाता है. केक छोटे और व्यक्तिगत उपभोग के लिए हो सकते हैं. बड़े केक काटने और भोजन या सामाजिक समारोह के हिस्से के रूप में परोसे जाने के लिए बनाये जा सकते हैं. सामान्य आकारों में शामिल हैं:

  • बंट केक
  • केक बॉल्स
  • शंकु वाले जैसे क्रॉकएनबॉश
  • कपकेक और मैडिलीन दोनों ही एक व्यक्ति के लिए होते हैं
  • तह वाला केक जो अक्सर स्प्रिंगफ़ॉर्म पैन में पकाया और सजा हुआ होता है
  • शीट केक, शीट पैन में पका हुआ सरल, समतल, आयताकार केक
  • स्विस रोल केक

केक का मैदा[संपादित करें]

एक सजा हुआ जन्मदिन का केक

उच्च स्टार्च-से-लस-अनुपात वाला विशेष केक आटा बारीक, मुलायम, कम-प्रोटीन वाले गेहूं से बनाया जाता है. यह बहुत ज़्यादा प्रक्षालित होता है और आम आटे की तुलना में केक के आटे से केक ज़्यादा हल्का-फुल्का बनता है.[1] इसलिए नरम, हल्के और या ऐंजल फ़ूड केक जैसे चमकदार सफ़ेद केक के लिए इसकी सिफ़ारिश की जाती है. हालांकि, आम तौर पर केक के आटे को अच्छे परिणाम के लिए अनिवार्य नहीं माना जाता और साधारण आटे में कॉर्न स्टार्च और / या बेकिंग सोडा डालकर वैसा ही केक तैयार किया जा सकता है.[2][3][4][5][6] यदि सख्त और सघन केक चाहिए हो तो कुछ पाक विधियों में स्पष्ट रूप से सर्व-उद्देश्य पूरा करने वाले आटे को निर्दिष्ट या स्वीकार किया जाता है.[7][8]

केक सजाना[संपादित करें]

आइसिंग, स्ट्रॉबेरी और चीनी के रूपहले मोतियों या ड्रैगीज़ के साथ सजाया हुआ एक चॉकलेट केक.
स्ट्रॉबेरी के साथ सजा हुआ स्ट्रॉबेरी केक का एक टुकड़ा.
चॉकलेट फ़्रॉस्टिंग और कतरी हुई चॉकलेट के साथ चॉकलेट का तहों वाला केक

एक तैयार केक को आइसिंग या फ़्रॉस्टिंग और बुरकने जिसे संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ और युनाइटेड किंगडम के "सैकड़ों और हज़ारों" भागों में "जिमीज़" के रूप में भी जाना जाता है, के साथ सजाया जाता है. फ़्रॉस्टिंग आमतौर से चीनी के चूर्ण (आइसिंग), कभी कभी दूध या मलाई जैसी वसा से बनाई जाती है और इसमें अक्सर वेनिला तत्व या कोको पाउडर की सुगंध मिलाई जाती है. कुछ सज्जाकार बेली हुई जेलेटिन की आइसिंग का उपयोग करते हैं. व्यावसायिक बेकरियां वसा के लिए और हवा के बुलबुले उठाने के लिए अक्सर चर्बी का इस्तेमाल करती हैं. इससे आइसिंग हल्की बनती है और आसानी से फैलती है. घरों में पकाने वाले या तो चर्बी, मक्खन, मार्जरीन या इसके कुछ संयोजन का उपयोग करते हैं. बुरकना खाने वाले रंग से रंगे हुए चीनी और तेल के सख्त छोटे टुकड़े होते हैं. 20 वीं सदी के अंत में, नए केक सज्जा उत्पाद जनता को उपलब्ध होने लगे. इनमें कई विशेष बुरकने और यहां तक कि मुद्रित चित्र की छवि को केक पर उतारने की विधियां भी शामिल हैं.

अधिक जटिल केक सज्जा के लिए विशेष उपकरण आवश्यक हैं जैसे कि पाइपिंग बैग या सीरिंज और पाइपिंग की विभिन्न नोकें. एक पाइपिंग बैग या सीरिंज का उपयोग करने के लिए पाइपिंग नोक को युग्मक द्वारा बैग या सीरिंज से जोड़ा जाता है. बैग या सीरिंज को आंशिक रूप से आइसिंग से भर लिया जाता है जो कभी कभी रंगीन होती है. विभिन्न पाइपिंग नोकों और कई तकनीकों के प्रयोग से एक केक सज्जाकार बहुत से अलग अलग डिज़ाइन बना सकता है. सज्जा के बुनियादी सुझावों में शामिल हैं, खुला हुआ सितारा, बंद सितारा, बुनी हुई टोकरी, गोल, ड्रॉप फूल, पत्ता, बहुपंखुड़ी और विशेषता सुझाव.

शाही आइसिंग, बादाम और अंडे का पेस्ट (या बादाम पेस्ट के रूप में विख्यात एक कम मीठा रूप), जिलेटिन आइसिंग (चीनी के पेस्ट रूप में भी विख्यात) और बटरक्रीम को ऊपरी आइसिंग और सजावट के लिए प्रयोग किया जाता है. पुष्प शक्कर कला या चीनी के धारीदार फूल केक सज्जा का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. विशेष मौकों के केक जैसे शादी के केक पारंपरिक फ़्रूट केक या कभी कभी मदाइरा केक

(फेंटे हुए वसा रहित स्पंज के रूप में भी विख्यात) होते हैं जो मार्ज़पैन और या तो शाही आइसिंग या शक्कर के पेस्ट की आइसिंग से सुसज्जित होते हैं. उनके किनारों पर पाइप वाले बॉर्डर (शाही आइसिंग से बने) होते हैं और वे पाइप वाले संदेश, धारीदार चीनी के फूल, हाथ से बने जिलेटिन के फूल, बादाम और अंडे के पेस्ट से बने फल, पाइप वाले फूल या रवेदार फल या फूल जैसे कि अंगूर या बनफशा से सजे होते हैं.

== इतिहास

==

हालांकि केक और रोटी के बीच अंतर के स्पष्ट उदाहरण आसानी से मिल जाते हैं लेकिन सटीक वर्गीकरण ने हमेशा भ्रमित किया है.[9] उदाहरण के लिए, केला रोटी त्वरित रोटी या केक कुछ भी हो सकती है.

प्राचीन रोम में, रोटी के बुनियादी आटे में कभी कभी मक्खन, अंडे और शहद मिला दिए जाते थे जिससे केक जैसी मीठी, सिंकी हुई रोटी बनती थी।[9] लैटिन कवि ओविड ने निर्वासन की अपनी पहली पुस्तक ट्रिस्टिया में अपने और अपने भाई के जन्मदिन में पार्टी और केक का हवाला दिया है.[10]

प्रारंभ में इंग्लैंड में भी केक अनिवार्य रूप से रोटी ही थे: एक "केक" और "रोटी" के बीच सबसे स्पष्ट अंतर था, केक का गोल, समतल आकार और पकाने की विधि जिसमें केक को एक बार बीच में पलटा जाता था जबकि रोटी को सिंकने की पूरी प्रक्रिया के दौरान बिना पलटे ही रहने दिया जाता था.[9]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

  • केक की सूची
  • पाई
  • टार्ट
  • टर्न ओवर

संदर्भ[संपादित करें]

Wiktionary-logo-en.png
केक को विक्षनरी,
एक मुक्त शब्दकोष में देखें।
विकिपुस्तक
विकिपुस्तक कुकबुक में पर लेख है।

साँचा:Cakes