किर्गिज़ भाषा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
भाषा का नाम
кыргыз тили, قىرعىز تىلى
बोली जाती है
क्षेत्र
कुल बोलने वाले
भाषा परिवार अल्ताई[1] (विवादित)
आधिकारिक स्तर
आधिकारिक भाषा घोषित किर्गिज़स्तान
नियामक कोई आधिकारिक नियमन नहीं
भाषा कूट
ISO 639-1 ky
ISO 639-2 kir
ISO 639-3 kir

किर्गिज़ एक तुर्की भाषा है और रूसी भाषा के अतिरिक्त यह किर्गिज़स्तान की आधिकारिक भाषा है। कुल के हिसाब से यह अल्तेय से बहुत निकट से और कज़ाख से दूर से जुड़ती है। हालाँकि वर्तमान समय में भाषीय सम्मिलन की वजह से किर्गिज़ और कज़ाख के बीच ज्यादा निकटता नजर आती है।

किरगिज बोलते वाले अजीम को ताइवान में रिकॉर्ड किया गया

किर्गिज़ भाषा किर्गिज़स्तान, चीन, अफ़गानिस्तान, कज़ाख़िस्तान, ताजिकिस्तान, तुर्की, उज़्बेकिस्तान, पाकिस्तान और रूस में करीबन 40 लाख लोगों द्वारा बोली जाती है। किर्गिज़ २०वीं शताब्दी तक मूलतः संशोधित अरबी-फ़ारसी लिपि में लिखी जाती थी, जिसके बाद कुछ समय के लिए रोमन लिपि का इस्तेमाल किया जाने लगा। बाद में सोवियत संघ के प्रभाव की वजह से सिरिलिक वर्णमाला मानक बन गई और आज तक चलन में है। हालाँकि कुछ लोग आज भी अरबी लिपि का उपयोग करते हैं। सोवियत संघ के 1991 में विघटन और देश के स्वतंत्र होने के बाद से किर्गिज़ भाषा को पुनः रोमन लिपि में कुछ किर्गिज राजनीतिज्ञ बात कह रहे हैं, लेकिन इस योजना को मूर्त रूप नहीं दिया जा सका।

आजकल, यह अभी भी मुख्य भाषा मुख्य शहरों में, इस तरह के रूप में बिश्केक जबकि किरगिज़ जारी है जमीन खोने विशेष रूप से युवा पीढ़ी के बीच।[2]

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Linguistic Lineage for Kyrgyz Archived 2011-12-16 at the वेबैक मशीन, Ethnologue (ऍथनोलॉग)
  2. "Ferdinand, S. & Komlósi, F. 2016. Vitality of the Kyrgyz Language in Bishkek". IJORS 5-2, pp.210-226. मूल से 18 अक्तूबर 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 10 September 2016.