कलियाबोर कालेज

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

कलियाबोर कॉलेज भारत के असम के नगाँव जिले के कलियाबोर शहर में स्थित एक प्रसिद्ध उच्च शिक्षा संस्थान है। यह 1969 में स्थापित किया गया था और गौहाटी विश्वविद्यालय से संबद्ध है। कॉलेज को "A" ग्रेड के साथ राष्ट्रीय मूल्यांकन और प्रत्यायन परिषद (NAAC) द्वारा मान्यता प्राप्त है।

कलियाबोर कॉलेज
कलियाबोर कालेज का प्रतीक चिह्न
ध्येयknowledge with values
प्रकारसरकारी
स्थापित1969; 55 वर्ष पूर्व (1969)
अध्यक्षबीरेन चंद्र फुकन
प्रधानाचार्यडॉ उत्तम कुमार बरुवा
स्थाननगाँव, असम, भारत
परिसरग्रामीण
जालस्थलhttp://www.kaliaborcollege.org/

इतिहास[संपादित करें]

कलियाबोर शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों के लोगों के प्रयासों के परिणामस्वरूप 1969 में कलियाबोर कॉलेज की स्थापना की गई थी। कॉलेज ने मुट्ठी भर छात्रों और कुछ शिक्षकों के साथ अपनी यात्रा शुरू की, और वर्षों से यह इस क्षेत्र के सबसे सम्मानित संस्थानों में से एक बन गया है। कॉलेज अपने उच्च शैक्षणिक मानकों और अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए जाना जाता है।

शैक्षणिक[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज कला, विज्ञान और वाणिज्य में स्नातक कार्यक्रम प्रदान करता है। कॉलेज चुनिंदा विषयों में स्नातकोत्तर पाठ्यक्रम भी प्रदान करता है। कॉलेज के शिक्षक अपने-अपने क्षेत्र में अत्यधिक योग्य और अनुभवी हैं, और वे छात्रों को एक उत्तेजक और चुनौतीपूर्ण शैक्षणिक वातावरण प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। कॉलेज में एक सुसज्जित पुस्तकालय है जिसमें पुस्तकों, पत्रिकाओं और पत्रिकाओं का विशाल संग्रह है। पुस्तकालय उन छात्रों के लिए एक उत्कृष्ट संसाधन है जो अपने ज्ञान और अपने विषयों की समझ का विस्तार करना चाहते हैं।

पाठ्येतर गतिविधियाँ[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज पाठ्येतर गतिविधियों पर बहुत जोर देता है और छात्रों को कई तरह के आयोजनों और प्रतियोगिताओं में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करता है। कॉलेज में कई क्लब और सोसायटी हैं जो अपने छात्रों के विविध हितों को पूरा करते हैं। कॉलेज सांस्कृतिक कार्यक्रमों, खेल प्रतियोगिताओं और अन्य गतिविधियों का भी आयोजन करता है जो छात्रों को अपनी प्रतिभा और कौशल दिखाने के अवसर प्रदान करते हैं।

आधारिक संरचना[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज में अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ एक विशाल परिसर है। कॉलेज में अच्छी तरह से सुसज्जित कक्षाएं, प्रयोगशालाएं और कंप्यूटर केंद्र हैं। कॉलेज में खेल गतिविधियों के लिए खेल का मैदान भी है। कॉलेज में छात्र और छात्राओं दोनों के लिए छात्रावास की सुविधा है। छात्रावास सभी आवश्यक सुविधाओं से सुसज्जित है और छात्रों को रहने के लिए एक आरामदायक और सुरक्षित वातावरण प्रदान करता है।

निष्कर्ष[संपादित करें]

कलियाबोर कॉलेज इस क्षेत्र का एक प्रमुख शैक्षणिक संस्थान है और इसने अपनी शैक्षणिक उत्कृष्टता और अपने छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने की प्रतिबद्धता के लिए प्रतिष्ठा अर्जित की है। कॉलेज में एक जीवंत शैक्षणिक और पाठ्येतर वातावरण है जो छात्रों को उनकी रुचियों का पता लगाने और उनके कौशल को विकसित करने के लिए प्रोत्साहित करता है। एक समग्र शैक्षिक अनुभव प्रदान करने पर कॉलेज के ध्यान ने इसे ऐसे स्नातक तैयार करने में मदद की है जो न केवल जानकार हैं बल्कि अच्छी तरह से विकसित व्यक्ति भी हैं जो समाज में सकारात्मक योगदान दे सकते हैं।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

(१)[http://www.kaliaborcollege.org/ कलियाबोर कालेज का जालस्थल] (२)https://collegedunia.com/college/2294-kaliabor-college-nagaon