उमर खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज
उमर खान
Umar Khan posing in motorcycle clothing.jpg
उमर खान
जन्म नाम उमर सैफुल्लाह खान बाबर
जन्म 7 जून १९८२ (१९८२-06-07) (आयु 32)
लाहौर, Flag of Pakistan.svg पाकिस्तान
व्यवसाय फ़िल्म अभिनेता, स्टंटमैन
कार्यकाल २००२ – वर्तमान
आधिकारिक जालस्थल http://www.umar-khan.com/

७ जून, १९८२ को जन्में उमर खान (उर्दू: عمر خان) पाकिस्तान के फ़िल्म अभिनेता हैं।

जीवनी[संपादित करें]

आरंभिक जीवन[संपादित करें]

उमर खान ७ जून १९८२ को लाहौर में जन्मे थे,भारतीय सीमा के निकट पाकिस्तान का दूसरा सबसे बड़ा शहर, जिसे पाकिस्तान के दिल के रूप में भी जाना जाता है।

उमर के पिता पाकिस्तान के केंद्रीय उच्च सेवा में थे लेकिन वहाँ की सैन्य तानाशाही की वजह से, वर्ष १९८४ में, उन्होंने स्वीडन जाने के लिए अपनी नौकरी और देश छोड़ने का निर्णय लिया, अपने बच्चों को एक सही, शांत और लोकतांत्रिक परिवेश में बड़ा करने के लिए। उमर सिर्फ दो साल के थे जब वे अरलांदा एयरपोर्ट पर उतरे, दुनिया के एक सबसे शांत और विख्यात शहर स्टाकहोम, स्वीडन की राजधानी, में अपने नए जीवन की शुरुआत करने के लिए।

उमर के पिता अपने बच्चों के लालन-पालन के मामले में काफी अपेक्षाएँ रखते थे और उन सभी के लिए एक शैक्षिक कैरियर की आशा करते थे, जो कि पाकिस्तान में उनके परिवार का सामान्य गुण था। वैसे उमर, बचपन से, शारीरिक क्रियाकलापों की ओर रुझान रखते थे और फुटबॉल, टेनिस, स्क्वैश खेला करते थे और वे एक अच्छे तैराक भी थे। बचपन में वे अक्सर अपने खुद के मोनोलॉग्स बना, अच्छे कपड़े पहन कर परिवार व दोस्तों के सामने नाट्याभिनय प्रस्तुत किया करते थे।

उमर खान १९९६
उमर खान १९९६

सात साल की उम्र में उमर ने ब्रूस ली के प्रतिमान को और मार्शल आर्टस् को देखा और यह उनके जीवन भर का शौक बनने वाला था। इस समय तक उन्होंने प्रसिद्ध मार्शल आर्टस् फिल्मों के अलग-अलग दृश्यों की नकल उतारना शुरु कर दिया था और अपना ज्यादा समय इस दिशा में अपने कौशल और तकनीक को विकसित करने में गुजारते थे।

उनके स्कूल के अधिकतर छात्र उनके मार्शल आर्टस् के शौक से परिचित थे, क्लास के जिन असाईनमेंट्स को वे अपने दोस्तों के साथ करते थे उनमें अक्सर छोटी-मोटी लड़ाई के दृश्य होते थे और वे नियमित रुप से अपने स्कूल में छोटी प्रस्तुतियाँ दिया करते थे।

उमर ने अपनी किशोरावस्था में खुद की एक्शन फिल्म-माला का निर्माण किया, जिन्हें उन्होंने और उनके दोस्तों ने मिल कर बनाया था। पूर्ण संयोगवश, स्कूल के जैनिटर, जो स्वयं एक मार्शल आर्टस् कलाकार थे, ने उमर की एक फिल्म देखी और जल्द ही वे उमर के पहले मार्शल आर्टस् शिक्षक बनने वाले थे।

वह व्यक्ति जिसने उमर को सबसे ज्यादा प्रभावित किया वह उनके दूसरे शिक्षक थे; जो चीनी एक्शन-अभिनेता और नृत्यनिर्देशक थे। शिक्षक ने उन्हें मार्शल आर्टस् और एशियाई फिल्म निर्माण के एक नए क्षेत्र को खोजने में मदद किया।

कैरियर[संपादित करें]

उमर खान २००७
उमर खान २००७

१६ वर्ष की उम्र में उमर ने स्टंटमैन के रूप में अपना कैरियर बनाने का निश्चय किया, उनके परिवार के लिए एक बिल्कुल अपरिचित कैरियर। उन्हें अपना पहला काम स्वीडन के एक प्रमुख टी.वी. चैनल के द्वारा मिला. तब से उन्हें विभिन्न उत्पादनों में कई काम मिले हैं।

अपने आकर्षक रंग-रूप की वजह से उन्हें, अभिनय और स्टंट रोल के अलावा, कई मॉडलिंग के प्रस्ताव भी मिले हैं। मॉडलिंग में उनका पदार्पण तब हुआ जब वे स्कैंडिवेनिया की एक बहु प्रसिद्ध फिटनेस पत्रिका के कवर पर आए। निर्देशकों के शब्दों में, “उनका मजबूत स्वरुप उन्हें स्क्रीन पर, बुरे व्यक्ति के, रोल के लिए सर्वोप्युक्त बनाता है।”

उमर हमेशा से शारीरिक क्षमताओं से सम्मोहित रहे हैं और हमेशा इसके उत्कर्ष को पाना पसंद करते हैं। इसी वजह से वे एक्स्ट्रीम स्पोर्टस् की सभी चुनौतियों को ढूँढते व स्वीकारते हैं और आज वे दस अलग-अलग एक्स्ट्रीम स्पोर्टस् में शानदार परिणाम के साथ सक्रियता से भाग ले रहे हैं। वे अपने क्षेत्र के खतरों और जोखिमों को अच्छी तरह से जानते हैं, इसी वजह से वे हमेशा उच्चतम तैयारी करते हैं और मानते हैं कि उनका काम अधिकतम फिटनेस की मांग करता है।

उनका आकर्षक रंग-रूप और कई स्टंट योग्यताओं का चयन उन्हें आज स्कैंडिवेनिया का सबसे मांग वाला स्टंटमैन और साथ ही साथ मॉडल भी, बनाता है। उनका अगला लक्ष्य एशियाई फिल्म उद्योग में एक एक्शन-अभिनेता के रूप में कैरियर बनाना है।

योग्यता[संपादित करें]

Umar Khan performing a flying knee

मार्शल आर्टस्[संपादित करें]

Umar Khan riding motocross

एक्स्ट्रीम स्पोर्टस्[संपादित करें]

फिल्मोग्राफी[संपादित करें]

फीचर फिल्म[संपादित करें]

साल शीर्षक भूमिका कंपनी
२००३ Tur & Retur त्व्४ पेशेवर लड़ाका Filmlance International
२००५ Carambole पुलिस अधिकारी SF
२००६ Bella & Real स्टंटआदमी Manus AV-produktion
२००७ Gangster अंगरक्षक Isis Cataegis Pictures

टेलीविजन[संपादित करें]

साल शीर्षक भूमिका कंपनी
२००२ Efterlyst लड़ाई करनेवाला STRIX Television
२००२ Efterlyst ठग STRIX Television
२००३ Efterlyst Special संदिग्ध व्यक्ति STRIX Television
२००३ Cleo बार वाला SVT
२००३ S.P.U.N.G 2 छात्र SVT
२००४ Efterlyst कार चोर STRIX Television
२००७ I huvudet på Gynning उमर खान MTV Mastiff

शॉर्ट फिल्मस्[संपादित करें]

साल शीर्षक भूमिका कंपनी
२००५ Ghetto Rules लड़ाई करनेवाला PoC Productions

विज्ञापन[संपादित करें]

साल शीर्षक भूमिका कंपनी
२००५ Idol 2005 मुक्केबाज़ TV4
२००७ Integrated Communication Suite सिमोन् Sony Ericsson

म्यूजिक वीडियो[संपादित करें]

साल कलाकार शीर्षक भूमिका
२००२ Emerson Back Off अपराधी
२००२ Unlima N Say Love कलाबाज़
२००३ Cee Rock "The Fury" Anderson Iz Nice लड़ाई करनेवाला
२००७ Fjärde Världen Ingenting भाड़े का हत्यारा

पत्रिका[संपादित करें]

साल पत्रिका लेख प्रकाशित
२००४ Fighter Magazine Nordic Action Stunt Team अगस्त
२००४ Fitness Magazine Master Cup दिसम्बर
२००६ M3 Digital World Samsung Mobile अक्तूबर
२००६ M3 Digital World Sony Ericson Watch नवम्बर
२००७ Friskispressen Front cover मई
२००८ Kamera & Bild Photo contest मार्च

संदर्भ[संपादित करें]

बाह्य कड़ीयां[संपादित करें]