आदिल खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Adil Khan
आदिल खान

A photo shoot with Morten Bendiksen
जन्म नॉर्वे ओस्लो, नॉर्वे
पेशा अभिनेता
कार्यकाल २००६–वर्तमान
वेबसाइट
http://www.adil.no/

आदिल खान पंजाबी /पख्तून वंश के एक नॉर्वेजियाई नर्तक और अभिनेता हैं। आदिल, नॉर्वे में तब एक ‘सेलिब्रिटी’ बन गये जब वह दांसेफेबेर जीते।[1] दांसेफेबेर एक नृत्य प्रतियोगिता कार्यक्रम था जिसे टीवी नोर्गे नामक एक नॉर्वेजियाई टीवी चैनल ने आयोजित किया था। दांसेफेबेर " सो यू थिंक यू कैन डांस " (So You Think You Can Dance) नामक अमेरिकी कार्यक्रम का नॉर्वेजियाई संस्करण था। यह एक कार्यक्रम था जिसे अमेरिकी चैनल फॉक्स टीवी द्वारा प्रस्तुत किया गया था।

जीवनी[संपादित करें]

जन्म और वंश[संपादित करें]

आदिल खान, ३ फ़रवरी १९८३ को नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में पैदा हुए. आदिल के पिता पाकिस्तानी थथाल-राजपूत जाति से संबद्ध हैं जबकि, उनकी मां पख्तूनों के दुर्रानी क़बीले से संबंध रखती हैं। आदिल दीया खान नाम की नॉर्वेजियाई गायक, संगीतकार, फिल्म निर्माता और मानवाधिकार कार्यकर्ता के छोटे भाई हैं।

संगीत और नृत्य[संपादित करें]

आदिल एक कलाप्रेमी परिवार से संबंध रखते हैं। आदिल के बचपन से ही उनके पिता नॉर्वे में सांस्कृतिक गतिविधियों का आयोजन करते रहे थे, उन्होंने भारतीय शास्त्रीय संगीत को नॉर्वे में लोकप्रिय बनाने के लिए बहुत अधिक काम किया है। संगीत और कला में अपने पिता की गतिविधियों की वजह से आदिल ने अपनी बहन दीया खान की तरह बहुत कम उम्र से ही संगीत सीखना शुरू कर दिया था, हालांकि आदिल ने अपनी यह संगीत शिक्षा बीच में ही छोड़ दी, लेकिन संगीत की यह प्रारंभिक शिक्षा बाद में उनके रंगमंच (म्यूज़िकल थिएटर) के कैरियर में उनके बहुत काम आई। २००९ में आदिल खान को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा की बहन ऑम ओबामा के लिए माइकल जैक्सन का प्रसिद्ध गाना "मैन इन दा मिरर" (Man In the Mirror) गाने का मौका मिला। यह कार्यक्रम एन आर के टीवी द्वारा अफ्रीका के लिए पैसा इकट्ठा करने के अभियान के तहत आयोजित किया गया था।[2] १९९७ में ब्रेक डांस आदिल को इतना भाया कि उन्होंने सब कुछ छोड़ कर अपना पूरा ध्यान इस नृत्य पर ही केन्द्रित कर दिया। १९९९ में उन्होंने अपने दोस्तों के साथ "फ्लोर नाइट्स" (Floor Knights) नामक एक नृत्य मंडली का गठन किया। आदिल डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन में भी रहे हैं, जहां वह एक बहुत प्रसिद्ध नृत्य मंडली "नैचुरल इफेक्ट्स" (Natural Effects) के सदस्य थे। आदिल ने नॉर्वे और विदेश में कई नृत्य प्रतियोगितायें जीती हैं, जैसे "बी-बॉय रम्बल 1999" (नार्वे चैम्पियनशिप), "स्कैंडेनेवियन बैटल ऑफ़ द इयर 2001" (स्कैंडिनेवियाई चैम्पियनशिप) और माल्मो में "टाइम 2 बैटल" (स्कैंडिनेवियाई चैम्पियनशिप). लेकिन उनकी असली सफलता 2006 में आई जब वह नॉर्वेजियाई राष्ट्रीय नृत्य प्रतियोगिता दांसेफेबेर जीते। इस जीत ने आदिल को एक राष्ट्रीय सेलिब्रिटी का दर्जा दे दिया। आदिल अपने नृत्य कौशल में अधिक सुधार करना चाहते थे, इसलिए दांसेफेबेर जीतने के बाद, वह लॉस एंजिल्स चले गए जहां वह क्वेस्ट क्रू (अमेरिका के सर्वश्रेष्ठ नृत्य क्रू के तीसरे सत्र के विजेता) के सदस्य थे।[3]

अभिनेता[संपादित करें]

"दांसेफेबेर" (Dansefeber) की जीत से मिली लोकप्रियता के कारण आदिल खान को नॉर्वे के बड़े थिएटरों से अभिनय के लिए पेशकश आना शुरू हो गईं। लेकिन उनके अभिनय की शुरुआत "बर्नार्डो" के रूप में "वेस्ट साइड स्टोरी" में हुई। इसके तुरंत बाद, आदिल लॉस एंजिल्स चले गए। लेकिन नॉर्वे से आने वाली अभिनय की पेशकशों ने यहाँ भी उनका पीछा किया। जिसकी वजह से वह २००७ में नॉर्वे वापस चले गए। नॉर्वे वापसी के बाद उन्होंने पहले जिस नाटक में भाग लिया उस का नाम "दी नुत क्रेच्कर" था। इस में उन्होंने मुख्य भूमिका निभाई۔ बाद में उन्होंने और अधिक नाटकों में भाग लिया। "दी जंगले बुक" नामक नाटक में आदिल को "मोगली" की भूमिका के लिए बहुत प्रशंसा मिली और उन्हें सबसे अच्छे पुरुष भूमिका की श्रेणी में हेद्दा पुरस्कार (Hedda Award) के लिए नामित किया गया। आदिल नॉर्वे में अब तक सबसे कम उम्र के अभिनेता हैं जिन्हें इस प्रतिष्ठित थिएटर पुरस्कार के लिए नामित किया गया हैं।[4]

नोश्के तालेंटर[संपादित करें]

२०११ में आदिल खान को नॉर्वेजियाई प्रतिभा (NORSKE Talenter) की चौथी श्रृंखला में एक निर्णेता के रूप में भाग लिया।[5] नॉर्वेजियाई प्रतिभा "गॉट टेलेंट सीरीज़" (Got Talent series) का नॉर्वेजियाई संस्करण है। यह एक प्रतिभा खोज कार्यक्रम है जहां सभी उम्र के गायक, नर्तक, जादूगर, हास्य कलाकार और अन्य कलाकार एक निर्दिष्ट पुरस्कार के लिए आपस में प्रतिस्पर्धा करते हैं। आदिल विदेशी पृष्ठभूमि के पहले ऐसे व्यक्ति हैं जो नॉर्वेजियाई रियलिटी शो पर एक निर्णेता के रूप में काम कर रहे हैं।

सम्मान और पुरस्कार[संपादित करें]

  • २००८: आदिल खान को उन की कला सेवा के कारण ओस्लो की नागरिक प्रशासन ने "ओस्लो शहर कलाकार पुरस्कार" से सम्मानित किया।[6]
  • २००६-२००७: में आदिल "फ्री" (FRI) के पहले और अंतिम सद्भावना दूत (goodwill ambassador) थे।[7] फ्री एक ऐसा अभियान था, जिसे नॉर्वे के स्वास्थ्य और सामाजिक कल्याण मंत्रालय ने शुरू किया था, इस अभियान का उद्देश्य युवाओं में धूम्रपान और नशीली दवाओं के उपयोग को रोकना था।
  • ३१ मई २००६: आदिल को नॉर्वेजियाई कैंसर सोसायटी द्वारा युवाओं में अपने काम के लिए सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार इस से पहले पूर्व नॉर्वेजियाई प्रधानमंत्री ग्रो हार्लेम ब्रुंड्टलँड और कई अन्य महत्वपूर्ण हस्तियों को दिया गया है।[8]

अभिनय कैरियर[संपादित करें]

फिल्म / टीवी
वर्ष नाम भूमिका अन्य नोट निदेशक
२,०१२ जोहान फाल्क परमीत शेर्लोट ब्रांडस्टोर्म
२०११ टैक्सी यावर प्रि यूरोपा के लिए नामांकित[9] उलरिक इम्तिआज़ रोल्फ्सें
२०१० हार्ट टू हार्ट [10] आदिल मारित ओस्लें
थिएटर
वर्ष नाम भूमिका अन्य नोट निदेशक
२०१० द मैजिक सिटी हान्स कात्रीने तेल्ले
स्प्रिंग अवैकनिंग[11] मोरित्ज़ शेष्टि होर्न
२००९ द जंगल बुक[12] मोगली हेद्दा पुरस्कार के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरुष अभिनेता के रूप में नामांकन एरिक उल्फ्सब्य
२००८ अलिस[13] आमो फिल्माया और न र क २ (एक राज्य राष्ट्रीय टीवी स्वामित्व) द्वारा २००९ में प्रसारण[14] शेष्टि आल्वेबेर्ग
२००७ दी नुत क्रेच्कर[15] जुलियन स्टें कोएर्नेर
२००६ वेस्ट साइड स्टोरी[16] बेर्नार्दो स्विने स्तुर्ला हुन्ग्नेस

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Asle Hansen (२००६-०३-२०). "Adil was dancing king". Dagbladet.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-२७.
  2. "Adil Khan singing "man in the mirror" for Auma Obama". youtube.com. मूल से 22 मई 2014 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जनवरी 2011.
  3. "Members on America's Best Dance Crew". en.wikipedia.org. २००९-०७-१३. मूल से 24 फ़रवरी 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-१२-०५.
  4. "The nominees for Hedda Award 2008/2009". Idalou.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१२.
  5. Anders Grønneberg (२०१०-११-१९). "Adil to "Norwegian talents". dagbladet.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-१२-११.
  6. "Oslo City Artist Award". bystyret.oslo.kommune.no. २००९-०५-०७. मूल से 28 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-१२-०५.
  7. Anders Fjellestad (२००६-१०-३१). "Adil to battle against smoking". tvedestrandsposten.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-१२-११.
  8. Kari Anne Christensen (२००७-०५-३१). "Adil received Røykfriprisen on a busy tobacco free day". helsedirektoratet.no. मूल से 28 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-१२-११./
  9. Cathrine Elnan (24 अक्टूबर 2011). "NRK start "Taxi" with award nomination". aftenposten.no. मूल से 28 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 31 अक्टूबर 2011.
  10. "A new twist". www.nrk.no. २०१०-१०-०७. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  11. Mona Levin (२०१०-०१-०२). "Beautiful, painful youth". oslopuls.aftenposten.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  12. Mona Levin (२००८-११-१०). "A magnetic presence". oslopuls.aftenposten.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  13. Inger-Margrethe Lunde (२००८-०२-२५). "Love in cyberspace". oslopuls.aftenposten. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  14. "Curl Alfa on the main stage". Nrk.no. २००९-०५-२४. मूल से 14 नवंबर 2012 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  15. Lene Haug (२००७-१०-२३). "The crowd danced for joy in the Nutcracker". aktivioslo.no. मूल से 28 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.
  16. Ann Christiansen (२००६-०४-२०). "Adil goes to the musical stage". Oslopuls.aftenposten.no. मूल से 2 जून 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१०-११-१९.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]