अटल सेतु

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

अटल सेतु रावी नदी पर पठानकोट के पास 592 मीटर लंबा केबल से बना पुल है, जिसे 24 दिसंबर 2015 को पूर्व रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने राष्ट्र को सौंपा था। यह पुल बशोली (कठुआ) से दुनेरा (पठानकोट) पर स्थित है और भारत के तीन राज्यों- पंजाब, जम्मू और कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के बीच कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने के लिए बनाया गया है। यह पुल उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला और देश में अपनी तरह का चौथा पुल है। ऐसे अन्य तीन पुल मुंबई (बांद्रा-वर्ली सीलिंक), इलाहाबाद (नैनी) और कोलकाता (हुगली) में हैं।

IIT नई दिल्ली ने इस पुल के डिजाइन को मंजूरी दी और इसकी आधारशिला मई 2011 में यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी द्वारा रखी गई थी। पुल को कनाडा के सलाहकार मैकएल्हनी कंसल्टिंग सर्विसेज लिमिटेड (पूर्व में इन्फिनिटी इंजीनियरिंग लिमिटेड) द्वारा डिजाइन किया गया था। पुल का निर्माण सीमा सड़क संगठन, इरकॉन, इन्फिनिटी और एसपी सिंगला कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया है। पुल का नाम पूर्व प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखा गया है, और उनके जन्मदिन से एक दिन पहले राष्ट्र को समर्पित किया गया है।[1][2]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Service, Tribune News. "Atal Setu opens, to improve connectivity with HP, Punjab". Tribuneindia News Service (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2022-07-19.
  2. "वाजपेयी के जन्मदिन पर तोहफा, देश को समर्पित हुआ अटल सेतु". m.jagran.com. अभिगमन तिथि 2022-07-19.