सामग्री पर जाएँ

ऑफ ब्रेक फिरकी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(ऑफ ब्रेक से अनुप्रेषित)
एक विशिष्ट ऑफ स्पिन (फिंगर स्पिन) डिलीवरी का एनिमेशन

ऑफ स्पिन क्रिकेट में फिंगर स्पिन गेंदबाजी का एक प्रकार है। इस तकनीक का उपयोग करने वाले गेंदबाज को ऑफ स्पिनर कहा जाता है। ऑफ स्पिनर दाएं हाथ स्पिन गेंदबाज होते हैं जो गेंद को घुमाने के लिए अपनी उंगलियों का उपयोग करते हैं। उनकी सामान्य डिलीवरी एक ऑफ ब्रेक होती है,[1] जो गेंद के पिच पर उछलने पर बाएं से दाएं (गेंदबाज के दृष्टिकोण से) घूमती है। दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए, यह उसके ऑफ साइड से लेग साइड की ओर होता है (यानी दाएं हाथ के बल्लेबाज की ओर या बाएं हाथ के बल्लेबाज से दूर)। गेंद ऑफ साइड से दूर जाती है, इसलिए इसका नाम 'ऑफ ब्रेक' है। ऑफ ब्रेक गेंद दाहिने हाथ के बल्लेबाज के ऑफ स्टंप से लेग स्टंप की ओर टर्न होती है।

ऑफ स्पिनर ज्यादातर ऑफ ब्रेक गेंदबाजी करते हैं, और गेंद की लाइन और लेंथ को एडजस्ट करके उसमें बदलाव करते हैं। ऑफ स्पिनर अन्य प्रकार की गेंदें भी फेंकते हैं, जो अलग-अलग तरीके से स्पिन होती हैं। स्पिन में इन विविधताओं के अलावा, गेंद की गति, लाइन और लेंथ और फ्लाइट में बदलाव करना भी ऑफ स्पिनर के लिए महत्वपूर्ण है।

टेस्ट मैच और एकदिवसीय मैचों के इतिहास में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, मुथैया मुरलीधरन, एक ऑफ स्पिनर थे।[2]

इतिहास[संपादित करें]

हालांकि अब यह दुर्लभ है, अतीत में ऐसे गेंदबाज थे जो ऑफ-ब्रेक एक्शन का इस्तेमाल करते थे, जो जानबूझकर गेंद पर कोई खास स्पिन नहीं डालते थे, लेकिन बल्लेबाजों को निराश करने के लिए लाइन और लेंथ (या यहां तक ​​कि गति में बदलाव) पर निर्भर रहते थे। वे गेंद को ऐसे क्षेत्र में पिच करने का प्रयास करते थे, जहां बल्लेबाज स्कोरिंग शॉट खेलने में असमर्थ हो, यहां तक ​​कि गेंदबाजों की रणनीति को नकारने के लिए क्रीज के भीतर आने वाले बल्लेबाज को "फॉलो" करने के लिए अंतिम क्षण में समायोजन भी करते थे। जबकि यह मुख्य रूप से एक रक्षात्मक शैली है, विकेट बल्लेबाज को जल्दबाजी में शॉट लगाने के लिए मजबूर करके या पीछे हटने वाले बल्लेबाज के बजाय स्टंप पर गेंदबाजी करके हासिल किए जाते थे। विकेट लेने का एक और तरीका गेंद पर सामान्य से अधिक स्पिन डालना और बल्लेबाज को आश्चर्यचकित करना था। गेंदबाजी की इस शैली के एक प्रतिपादक "फ्लैट" जैक सिमंस थे, जो 1970 और 1980 के दशक में लंकाशायर और तस्मानिया के लिए खेलते थे। सीमित ओवरों के क्रिकेट के आगमन के साथ और अधिक साहसिक बल्लेबाजी शैलियों को बढ़ावा मिला और भारी बल्ले का उपयोग किया जाने लगा, इस गेंदबाजी शैली में गिरावट आई है, हालांकि कुछ ऑफ स्पिनर अभी भी इस रणनीति का उपयोग करेंगे जब पिच बहुत कम या बिल्कुल भी "टर्न" नहीं दे रही हो। यह एक ऐसी रणनीति है जिसका उपयोग अक्सर केन विलियमसन द्वारा किया जाता है जब वह सीमित ओवरों के प्रारूप में कभी-कभी गेंदबाजी करते हैं क्योंकि उनकी गेंदबाजी शैली सपाट और तेज होती है।

शब्दावली[संपादित करें]

ऑफ स्पिन: कभी-कभी ऑफ स्पिन शब्द का इस्तेमाल ऑफ ब्रेक डिलीवरी के लिए किया जाता है।[3][4][5][6] अन्य समय में ऑफ स्पिन शब्द का एक व्यापक अर्थ होता है, जिसमें ऑफ स्पिनर द्वारा फेंकी गई सभी गेंदें शामिल होती हैं, जिसमें नॉन-ऑफ ब्रेक गेंदें भी शामिल हैं।[7][8][9]

ऑफ स्पिनर: ऑफ स्पिनर शब्द का इस्तेमाल गेंदबाज या तो गेंदबाज के लिए किया जा सकता है[10][11] या ऑफ ब्रेक डिलीवरी।[12][13][14][6]

ऑफी: शब्द ऑफी का इस्तेमाल गेंदबाज़ के लिए भी किया जा सकता है[15][16] या ऑफ ब्रेक डिलीवरी।[17][18]

तकनीक[संपादित करें]

ऑफ ब्रेक गेंद को हाथ की हथेली में पकड़कर फेंका जाता है, जिसमें गेंद की सिलाई सभी अंगुलियों के नीचे से होकर गुजरती है।[19] जब गेंद को छोड़ा जाता है, तो उंगलियां गेंद के दाईं ओर नीचे की ओर लुढ़कती हैं (दाएं हाथ के गेंदबाज के लिए), जिससे गेंद को पीछे से देखने पर दक्षिणावर्त स्पिन मिलता है।

उल्लेखनीय ऑफ स्पिनर[संपादित करें]

उल्लेखनीय ऑफ स्पिनरों में शामिल हैं:

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "ऑफ ब्रेक और ऑफ स्पिन के बीच अंतर". 15 जुलाई 2013.
  2. "मुथैया मुरलीधरन का दुनिया के शीर्ष पर पहुंचना". आईसीसी. 17 अप्रैल 2020. अभिगमन तिथि 28 जुलाई 2020. महान श्रीलंकाई ऑफ स्पिनर मुथैया मुरलीधरन के 48वें जन्मदिन के अवसर पर, हम एक एनिमेटेड ग्राफ के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय विकेट लेने वालों की सूची में उनके शीर्ष पर पहुंचने पर फिर से नज़र डालते हैं।
  3. "क्रिकेट शब्दों की शब्दावली". ईएसपीएन. 17 अप्रैल 2007. अभिगमन तिथि 31 जुलाई 2020. ऑफ-ब्रेक/स्पिन - दाएं हाथ के बल्लेबाज के लिए ऑफ से लेग की ओर मुड़ने वाली गेंद (बाएं से दाएं)
  4. "ऑफ स्पिन की परिभाषा". Merriam-Webster. अभिगमन तिथि 31 July 2020. क्रिकेट में फेंकी गई गेंद को स्पिन दिया जाता है, जिसके कारण वह गेंद को ब्रेक कर देती है। ऑफ साइड से लेग साइड तक।
  5. "मुरली के पीछे का आदमी". ईएसपीएन. 15 जुलाई 2007. अभिगमन तिथि 31 जुलाई 2020. "एक कोच मुरली जैसे गेंदबाज को नहीं बदल सकता। अगर कोई ऐसा करने की कोशिश करेगा तो वह हार जाएगा। मुरली को जो चीज इतना खास बनाती थी, वह थी उनकी ऑफ स्पिन। यह उनका मुख्य हथियार था। अपने अनुभव के साथ उन्होंने दूसरा भी जोड़ा। लेकिन उन्होंने ज्यादातर विकेट ऑफ स्पिन से हासिल किए," फर्नांडो ने आगे कहा।
  6. "आईपीएल में ऑफ स्पिनर सुनील नरेन पर गेंदबाजी पर प्रतिबंध". स्काईस्पोर्ट्स.कॉम. 29 अप्रैल 2015. अभिगमन तिथि 8 अगस्त 2020. वेस्टइंडीज के 'मिस्ट्री स्पिनर' सुनील नरेन को इंडियन प्रीमियर लीग में अपनी ऑफ स्पिन गेंद डालने से प्रतिबंधित कर दिया गया है... आईपीएल की ओर से एक बयान में कहा गया है: "... समिति इस निष्कर्ष पर पहुंची है कि श्री नरेन का अपनी ऑफ स्पिनर के लिए गेंदबाजी एक्शन क्रिकेट के नियमों के नियम 24.2 (नियम 24.3 के साथ पढ़ा जाए) का उल्लंघन करता है। इसलिए खिलाड़ी को अब बीसीसीआई द्वारा आयोजित मैचों में ऑफ स्पिनर गेंदबाजी करने से प्रतिबंधित कर दिया गया है, जिसमें आईपीएल भी शामिल है।"
  7. पीटर सुच. "ऑफ स्पिन में सरल और सामान्य बदलाव". टीमटेक्नोलॉजी.सीओ.यूके. अभिगमन तिथि 31 जुलाई 2020. ऑफ स्पिन गेंदबाजी की मूल बातें (फिंगर स्पिन गेंदबाजी की यांत्रिकी) में महारत हासिल करने के बाद, एक पूर्ण ऑफ स्पिन गेंदबाज बनने के लिए, व्यक्ति को लगातार कई तरह की विविधताएं देने की क्षमता विकसित करनी चाहिए और उसमें यह क्षमता होनी चाहिए... आर्म बॉल, स्विंगर या फ्लोटर
  8. "काउ कॉर्नर से मांकड़ - आपके क्रिकेट से जुड़े सवालों के जवाब". बीबीसी. 17 अप्रैल 2020. अभिगमन तिथि 7 अगस्त 2020. जब गेंद बल्लेबाज़ की अपेक्षा के विपरीत घूमती है, तो इसे दूसरा कहा जाता है (जब एक ऑफ़-स्पिन गेंदबाज़ इसे दाएं हाथ के बल्लेबाज़ से दूर कर देता है)
  9. "ऑफ़ स्पिन विविधताएँ: ऑफ़ स्पिन कैसे डालें". YouTube. 19 अगस्त 2017. मूल से 2021-12-11 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 अगस्त 2020. आप सभी यही पूछ रहे थे, यहाँ किरन हमें अलग-अलग ऑफ स्पिन गेंदबाजी करने के तरीके के बारे में बता रहे हैं।
  10. "'अश्विन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं' - ग्रीम स्वान". ICC. 28 अगस्त 2018. अभिगमन तिथि 7 अगस्त 2020. इंग्लैंड के पूर्व ऑफ स्पिनर ग्रीम स्वान ने भारत के रविचंद्रन अश्विन को दुनिया का सर्वश्रेष्ठ टेस्ट स्पिनर बताया है, जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान को टी20 में सर्वश्रेष्ठ चुना है। "अश्विन निश्चित रूप से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ ऑफ स्पिनर हैं।"
  11. "इंग्लैंड के ग्रीम स्वान ने ओल्ड ट्रैफर्ड में ऑफ-स्पिन की समृद्ध परंपरा को बनाए रखा है". द गार्डियन. 2 अगस्त 2013. अभिगमन तिथि 7 अगस्त 2020. लेकिन यहां ऐसे मैच भी हुए हैं जो ऑफ-स्पिनरों के लिए इतने यादगार नहीं रहे... दो बेहतरीन इंग्लिश ऑफ-स्पिनर, फ्रेड टिटमस और जॉन मोर्टिमोर ने उस मैच में मिलकर 93 ओवर फेंके, जिसमें बिना विकेट के 222 रन दिए गए... ऑस्ट्रेलिया के पास एक ऑफ-स्पिनर, टॉम वीवर्स था
  12. "पाकिस्तान बनाम ऑस्ट्रेलिया". ESPN. अभिगमन तिथि 4 अगस्त 2020. मैकके, एकदम सही लेंथ पर ऑफ स्पिनर गेंदबाजी करते हैं
  13. "द डेफिनिटिव: माइकल वॉन". Wisden. 26 जून 2014. मूल से 28 सितंबर 2020 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 4 अगस्त 2020. मैं यॉर्कशायर की अंडर 15 टीम में था और नियमित रूप से सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करता था और ऑफ स्पिनर गेंदबाजी करता था।
  14. "एशेज 2015: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एक बड़े हिटर के युग में खतरा साबित हुए". द गार्जियन. 15 जुलाई 2015. अभिगमन तिथि 4 अगस्त 2020. ऑफ स्पिनरों को गेंदबाजी करना तब एक शांतिपूर्ण व्यवसाय था।
  15. "तीन रोमांचक तेज गेंदबाज़ और सात विकेट लेने वाला ऑफी". ESPN. 19 जनवरी 2020. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2020.
  16. "टॉप फाइव: आईपीएल में एक पारी में गेंदबाज़ द्वारा दिए गए सबसे ज़्यादा रन". टाइम्स ऑफ़ इंडिया. 12 जून 2020. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2020. अफगानिस्तान के इस युवा ऑफ स्पिनर ने अपनी सटीक लाइन, लेंथ और विविधताओं से अक्सर बल्लेबाजों को परेशान किया है।
  17. "दूसरा शहर में एकमात्र खेल नहीं है". ESPN. 27 फरवरी 2017. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2020. पर्थ ग्रेड क्रिकेट में मैंने ऑफ गेंदबाजी की और तब तक इसी तरह गेंदबाजी करता रहा जब तक कि अनिवार्य रूप से वह दिन नहीं आ गया जब ऑफब्रेक से पर्याप्त विकेट नहीं मिले... इसलिए यदि लेकर को लाया जाता, तो मैं ऑफ गेंदबाजी करता, लेकिन यदि "टिच" फ्रीमैन एक्शन में होता, तो मैं लेगस्पिन गेंदबाजी करता।
  18. "पोंटिंग को बीबीएल में मौका विकेट, गेंदबाजी ऑफ़िस". cricket.com.au. अभिगमन तिथि 26 जुलाई 2020.
  19. "ऑफ स्पिन गेंदबाजी के लिए गेंद को कैसे पकड़ें".
  20. "रिकॉर्ड / टेस्ट मैच / गेंदबाजी रिकॉर्ड / करियर में सर्वाधिक विकेट". ESPNcricinfo. अभिगमन तिथि 16 दिसंबर 2012.
  21. "रिकॉर्ड / वन-डे इंटरनेशनल / गेंदबाजी रिकॉर्ड / करियर में सर्वाधिक विकेट". ESPNcricinfo. अभिगमन तिथि 16 दिसंबर 2012.
  22. Cricinfo staff (29 अप्रैल 2009). "मैं ऑस्ट्रेलियाई लोगों को दूसरा सिखा सकता हूँ - सकलैन". ESPNcricinfo. अभिगमन तिथि 16 दिसंबर 2012.