संभोग पूर्व क्रीड़ा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

संभोग पूर्व क्रीड़ा (फोरप्ले) एक या एक से अधिक लोगों के बीच भावनात्मक और शारीरिक रूप से अंतरंग क्रियाओं का एक सेट है जो यौन उत्तेजना और यौन गतिविधि की इच्छा पैदा करने के लिए है। हालांकि संभोग पूर्व क्रीड़ा को आमतौर पर शारीरिक यौन गतिविधि के रूप में समझा जाता है, गैर-शारीरिक गतिविधियां, जैसे कि मानसिक या मौखिक क्रियाएं, कुछ संदर्भों में पूर्व क्रीड़ा हो सकती हैं। आमतौर पर यही कारण है कि फोरप्ले एक अस्पष्ट शब्द है और इसका मतलब अलग-अलग लोगों के लिए अलग-अलग होता है। इसमें चुंबन, यौन स्पर्श, कपड़े उतारना, मुख मैथुन, यौन खेल और भूमिका निभाने जैसी विभिन्न यौन प्रथाएँ शामिल हो सकती हैं।

यह मीडिया कुछ पाठकों को स्वीकार्य नहीं हो सकता है।
संभोग पूर्व क्रीड़ा

भूमिका[संपादित करें]

फोरप्ले के महत्वपूर्ण शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभाव होते हैं।

शारीरिक रूप से, दोनों भागीदारों के यौन अंग अधिक रक्त प्रवाह प्राप्त करते हैं और उत्तेजित हो जाते हैं। पुरुष भागीदारों के लिए यह एक निर्माण की ओर जाता है और महिला भागीदारों के लिए इसका परिणाम क्लिटोरल इरेक्शन होता है। जब पार्टनर फोरप्ले की क्रियाओं से यौन उत्तेजना का अनुभव करते हैं, तो उनके अंग जो आनंद के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, बाहरी उत्तेजनाओं के प्रति अत्यधिक संवेदनशील हो जाते हैं, साथ ही शारीरिक तरल पदार्थ जारी करते हैं जो अंगों को संभोग के लिए तैयार करने के लिए लुब्रिकेट करते हैं। महिला साथी की तुलना में पुरुष साथी द्वारा उपरोक्त इन शारीरिक घटनाओं तक अधिक आसानी से पहुँचा जा सकता है जो संभवतः गर्भावस्था और मातृत्व के संभावित परिणामों के कारण है। यही कारण है कि सेक्सोलॉजिस्ट डॉ. विलियम रॉबिन्सन के अनुसार, फोरप्ले को महिला साथी के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए पाया गया है। रॉबिन्सन का सुझाव है कि पुरुष साथी पूर्व क्रीड़ा की आवश्यकता के बिना संभोग करने में सक्षम हैं। जबकि महिला भागीदारों को पर्याप्त रूप से उत्तेजित और आनंदित होने के लिए फोरप्ले की लंबी क्रियाओं की आवश्यकता होती है।

मनोवैज्ञानिक रूप से, पूर्व क्रीड़ा निषेधों को कम करती है और भागीदारों के बीच भावनात्मक अंतरंगता को बढ़ाती है। दोनों साथी फोरप्ले करते समय आपसी समझ और भावनाओं का अनुभव करने में सक्षम होते हैं। यह पारस्परिकता दोनों भागीदारों के लिए एक बेहतर यौन अनुभव की ओर ले जाती है।

जैविक दृष्टिकोण से, पूर्व क्रीड़ा को एक ऐसे कार्य के रूप में देखा जा सकता है जो प्रजनन (नर पशु परिप्रेक्ष्य) के संबंध में महंगा है। फिर भी, फोरप्ले की लागत अपर्याप्त हो जाती है जब जैविक अनुसंधान के माध्यम से यह नोट किया गया है कि यह पशु और मानव साम्राज्य दोनों में प्रजनन दर बढ़ाने के लिए एक सार्थक रणनीति है। उर्वरता की बढ़ी हुई दर पूर्वोक्त शारीरिक और मनोवैज्ञानिक प्रभावों के कारण होती है जो न्यूरोहाइपोफिसियल हार्मोन के प्रभावों में भी भूमिका निभाते हैं। यह हार्मोन व्यापक फोरप्ले की क्रियाओं के दौरान पुरुष के भीतर शुक्राणुओं की संख्या के उत्पादन को बढ़ाने में सक्षम है और इसलिए महिला साथी के गर्भवती होने की संभावना अधिक होती है।

इन्हें भी देखें[संपादित करें]

यौन आसनों की सूची

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

सन्दर्भ[संपादित करें]