"चौमोहल्ला पैलेस": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Reverted to revision 5165860 by BRPever (talk) (TwinkleGlobal)
टैग: किए हुए कार्य को पूर्ववत करना
पंक्ति 10: पंक्ति 10:


==खिलवत मुबारक==
==खिलवत मुबारक==
यूँ कहें के यह चौमाहल्ला पैलेस का दिल है। यह [[हैदराबाद]]ी लोगों में एक उच्च सम्मान में आयोजित किया जाता है, क्योंकि यह असफ़ जाही राजवंश का सिंहासन था इसमें प्रसिद्ध क्लॉक टॉवर, काउंसिल हॉल और रोशन बांग्ला शामिल हैं।
यूँ कहें के यह चौमाहल्ला पैलेस का दिल है। यह [[हैदराबाद]]ी लोगों में एक उच्च सम्मान में आयोजित किया जाता है, क्योंकि यह असफ़ जाही राजवंश का सिंहासन था इसमें प्रसिद्ध क्लॉक टॉवर, काउंसिल हॉल और रोशन बांग्ला शामिल हैं। [http://kuchesarfort.com/resort-near-delhi '''Best Places To Visit Near Delhi'''] and [http://kuchesarfort.com/resort-near-delhi '''Tourist Places Near Delhi''']


==सन्दर्भ==
==सन्दर्भ==

11:24, 25 मई 2021 का अवतरण

चौमोहल्ले के अन्दर का दृश्य

चौमोहल्ला पैलेस हैदराबाद राज्य के निज़ाम का महल है। इसका निर्माण वर्ष 1869 में 5 वें निज़ाम अफ़ज़ल-उद-दौला, अासफ जाह पंचम के शासनकाल के दौरान हुआ था। यह 45 एकड़ के क्षेत्र में फैलता है। [1] आज की तारीक में यह महल 7 वें निजाम के पहले पोते - मुकरम जाह की संपत्ति है।

दक्षिणी आंगन

यह महल का सबसे पुराना हिस्सा है, और इसमें चार महल : अफजल महल, महाताब महल, तेहनीयत महल और अफताब महल हैं।[2]

उत्तरी आंगन

इस भाग में बारा इमाम है -जिसमें कैमरून का एक प्रसिद्द लंबा गलियारा है ।

खिलवत मुबारक

यूँ कहें के यह चौमाहल्ला पैलेस का दिल है। यह हैदराबादी लोगों में एक उच्च सम्मान में आयोजित किया जाता है, क्योंकि यह असफ़ जाही राजवंश का सिंहासन था इसमें प्रसिद्ध क्लॉक टॉवर, काउंसिल हॉल और रोशन बांग्ला शामिल हैं। Best Places To Visit Near Delhi and Tourist Places Near Delhi

सन्दर्भ

  1. "The Elegant Chowmahalla Palace of Hyderabad". मूल से 15 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 सितम्बर 2018.
  2. "Chowmahalla Palace Hyderabad". www.tourism-of-india.com. मूल से 15 सितंबर 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 15 सितम्बर 2018.