"लोक संगीत": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
छो r2.7.1) (Robot: Adding vec:Folk
छो r2.7.2) (Robot: Adding be, lt, mk, tl, vi; modifying an, zh
पंक्ति 34: पंक्ति 34:
[[श्रेणी:भारत की लोक संस्कृति]]
[[श्रेणी:भारत की लोक संस्कृति]]


[[an:Mosica folk]]
[[an:Musica folk]]
[[ar:موسيقى فلكلورية]]
[[ar:موسيقى فلكلورية]]
[[ast:Folk]]
[[ast:Folk]]
[[az:Xalq musiqisi]]
[[az:Xalq musiqisi]]
[[bat-smg:Liaudėška mozėka]]
[[bat-smg:Liaudėška mozėka]]
[[be:Народная музыка]]
[[bo:དམངས་ཁྲོད་རོལ་དབྱངས།]]
[[bo:དམངས་ཁྲོད་རོལ་དབྱངས།]]
[[br:Sonerezh folk]]
[[br:Sonerezh folk]]
पंक्ति 69: पंक्ति 70:
[[ko:포크송]]
[[ko:포크송]]
[[la:Musica vulgaris]]
[[la:Musica vulgaris]]
[[lt:Liaudies muzika]]
[[lv:Folkmūzika]]
[[lv:Folkmūzika]]
[[mk:Народна музика]]
[[mr:लोकसंगीत]]
[[mr:लोकसंगीत]]
[[ms:Lagu Kedaerahan]]
[[ms:Lagu Kedaerahan]]
पंक्ति 90: पंक्ति 93:
[[ta:நாட்டுப்புற இசை]]
[[ta:நாட்டுப்புற இசை]]
[[th:ดนตรีโฟล์ก]]
[[th:ดนตรีโฟล์ก]]
[[tl:Awiting-bayan]]
[[tr:Halk müziği]]
[[tr:Halk müziği]]
[[uk:Фолк-музика]]
[[uk:Фолк-музика]]
[[vec:Folk]]
[[vec:Folk]]
[[vi:Dân ca]]
[[wa:Folk]]
[[wa:Folk]]
[[zh:民音樂]]
[[zh:民音樂]]
[[zh-yue:民歌]]
[[zh-yue:民歌]]

06:52, 23 अगस्त 2012 का अवतरण

वैदिक ॠचाओं की तरह लोक संगीत या लोकगीत अत्यंत प्राचीन एवं मानवीय संवेदनाओं के सहजतम उद्गार हैं। ये लेखनी द्वारा नहीं बल्कि लोक-जिह्वा का सहारा लेकर जन-मानस से निःसृत होकर आज तक जीवित रहे।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने कहा था कि लोकगीतों में धरती गाती है, पर्वत गाते हैं, नदियां गाती हैं, फसलें गाती हैं। उत्सव, मेले और अन्य अवसरों पर मधुर कंठों में लोक समूह लोकगीत गाते हैं।

स्व० रामनरेश त्रिपाठी के शब्दों में जैसे कोई नदी किसी घोर अंधकारमयी गुफ़ा में से बहकर आती हो और किसी को उसके उद्गम का पता न हो, ठीक यही दशा लोकगीतों के बारे में विद्वान मनीषियों ने स्वीकारी है।

आचार्य रामचंद्र शुक्ल इस प्रभाव को स्वीकृति देते हुए कहते हैं जब-जब शिष्टों का काव्य पंडितों द्वारा बंधकर निश्चेष्ट और संकुचित होगा तब-तब उसे सजीव और चेतन प्रसार देश के सामान्य जनता के बीच स्वच्छंद बहती हुई प्राकृतिक भाव धारा से जीवन तत्व ग्रहण करने से ही प्राप्त होगा।

लोकगीत तो प्रकृति के उद्गार हैं। साहित्य की छंदबद्धता एवं अलंकारों से मुक्त रहकर ये मानवीय संवेदनाओं के संवाहक के रूप में माधुर्य प्रवाहित कर हमें तन्मयता के लोक में पहुंचा देते हैं। लोकगीतों के विषय, सामान्य मानव की सहज संवेदना से जुडे हुए हैं। इन गीतों में प्राकृतिक सौंदर्य, सुख-दुःख और विभिन्न संस्कारों और जन्म-मृत्यु को बड़े ही हृदयस्पर्शी ढंग से प्रस्तुत किया गया है।

संगीतमयी प्रकृति जब गुनगुना उठती है लोकगीतों का स्फुरण हो उठना स्वाभाविक ही है। विभिन्न ॠतुओं के सहजतम प्रभाव से अनुप्राणित ये लोकगीत प्रकृति रस में लीन हो उठते हैं। बारह मासा, छैमासा तथा चौमासा गीत इस सत्यता को रेखांकित करने वाले सिद्ध होते हैं। पावसी संवेदनाओं ने तो इन गीतों में जादुई प्रभाव भर दिया है। पावस ॠतु में गाए जाने वाले कजरी, झूला, हिंडोला, आल्हा आदि इसके प्रमाण हैं।

सामाजिकता को जिंदा रखने के लिए लोकगीतों/लोकसंस्कृतियों का सहेजा जाना बहुत जरूरी है । कहा जाता है कि जिस समाज में लोकगीत नहीं होते, वहां पागलों की संख्या अधिक होती है । सदियों से दबे-कुचले समाज ने, खास कर महिलाओं ने सामाजिक दंश/अपमान/घर-परिवार के तानों/जीवन संघषों से जुड़ी आपा-धापी को अभिव्यक्ति देने के लिए लोकगीतों का सहारा लिया । लोकगीत किसी काल विशेष या कवि विशेष की रचनाएं नहीं हैं । अधिकांश लोकगीतों के रचइताओं के नाम अज्ञात हैं । दरअसल एक ही गीत तमाम कंठों से गुजर कर पूर्ण हुई है । महिलाओं ने लोकगीतों को ज़िन्दा रखने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है । आज वैश्वीकरण की आंधी में हमने अपनी कलाओं को तहस-नहस कर दिया है । अपनी संस्कृतियां अनुपयोगी/बेकार की जान पड़ने लगी हैं । ऐसे समय में जोगिया, फाजिलनगर, कुशीनगर जनपद की संस्था-`लोकरंग सांस्कृतिक समिति´ ने लोकगीतों को सहेजने का काम शुरू किया है । संस्था ने तमाम लोकगीतों को बटोरा है और अपने प्रकाशनों में छापा भी है । संस्था महत्वपूर्ण लोक कलाकारों के अन्वेषण में भी लगी हुई है और उसने रसूल जैसे महत्वपूर्ण लोक कलाकार की खोज की है जो भिखारी ठाकुर के समकालीन एवं उन जैसे जरूरी कलाकार थे ।

इन्हें भी देखें

बाहरी कड़ियाँ