"प्रावस्था": अवतरणों में अंतर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
No edit summary
No edit summary
पंक्ति 1: पंक्ति 1:
{{आधार}}
{{आधार}}
[[भौतिक विज्ञान|भौतिक विज्ञानों]] में '''प्रावस्था''' (phase) से तात्पर्य किसी [[ऊष्मागतिकीय प्रणाली]] के उस प्रक्षेत्र से है जिसमें [[पदार्थ]] के सभी भौतिक गुण अपरिवर्तित रहते हैं। [[घनत्व]], [[परावर्तन गुणांक]], रासायनिक संरचना आदि भौतिक गुणों के अन्तर्गत आतीं हैं। कभी-कभी 'पदार्थ की अवस्था' (state of matter) को भी 'पदार्थ की प्रावस्था' (phase) के समानार्थी की तरह प्रयोग कर दिया जाता है।
[[भौतिक विज्ञान|भौतिक विज्ञानों]] में '''प्रावस्था''' (phase) से तात्पर्य किसी [[ऊष्मागतिकीय प्रणाली]] के उस प्रक्षेत्र से है जिसमें [[पदार्थ]] के सभी भौतिक गुण अपरिवर्तित रहते हैं। [[घनत्व]], [[परावर्तन गुणांक]], रासायनिक संरचना आदि भौतिक गुणों के अन्तर्गत आते हैं। कभी-कभी 'पदार्थ की अवस्था' (state of matter) को भी 'पदार्थ की प्रावस्था' (phase) के [[पर्यायवाची|समानार्थी]] की तरह प्रयोग कर दिया जाता है।


==बाहरी कड़ियाँ==
==बाहरी कड़ियाँ==

05:51, 1 फ़रवरी 2012 का अवतरण

भौतिक विज्ञानों में प्रावस्था (phase) से तात्पर्य किसी ऊष्मागतिकीय प्रणाली के उस प्रक्षेत्र से है जिसमें पदार्थ के सभी भौतिक गुण अपरिवर्तित रहते हैं। घनत्व, परावर्तन गुणांक, रासायनिक संरचना आदि भौतिक गुणों के अन्तर्गत आते हैं। कभी-कभी 'पदार्थ की अवस्था' (state of matter) को भी 'पदार्थ की प्रावस्था' (phase) के समानार्थी की तरह प्रयोग कर दिया जाता है।

बाहरी कड़ियाँ