लिंग वृद्धि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पेनाइल इज़ाफ़ा प्रक्रियाओं को लिंग के कैवर्नस सिलिंडर के आकार को बढ़ाने या कठोरता को बढ़ाने के लिए रक्त के प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

लिंग इज़ाफ़ा, या पुरुष वृद्धि, कोई भी तकनीक है जिसका उद्देश्य मानव लिंग के आकार को बढ़ाना है। कुछ विधियों का उद्देश्य कुल लंबाई बढ़ाना है, तथा अन्य शाफ्ट की परिधि। तकनीकों में सर्जरी, पूरक, मलहम, पैच, और पंपिंग, जेलकिंग और ट्रैक्शन जैसी भौतिक विधियां शामिल हैं।

सर्जिकल लिंग वृद्धि के तरीके प्रभावी हो सकते हैं; हालांकि, इस तरह के तरीकों में जटिलताओं का जोखिम होता है और माइक्रोपेनिस से जुड़े मामलों को छोड़कर चिकित्सकीय रूप से संकेत नहीं दिया जाता है। गैर-आक्रामक तरीकों को बहुत कम वैज्ञानिक अध्ययन मिला है, और अधिकांश में प्रभावशीलता के वैज्ञानिक प्रमाण की कमी है। हालांकि, सीमित वैज्ञानिक साक्ष्य लंबे समय तक कर्षण द्वारा कुछ बढ़ाव का समर्थन करते हैं। [1] कुछ झोलाछाप उत्पाद लिंग निर्माण में सुधार कर सकते हैं, जो उपभोक्ताओं द्वारा लिंग वृद्धि के लिए गलत होते है।

  1. Oderda, Marco; Gontero, Paolo (2011). "Non-invasive methods of penile lengthening: Fact or fiction?". BJU International. 107 (8): 1278––82. PMID 20868389. डीओआइ:10.1111/j.1464-410X.2010.09647.x.