सामग्री पर जाएँ

लव (1991 फ़िल्म)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
लव

लव का पोस्टर
निर्देशक सुरेश कृष्णा
लेखक सुरेश कृष्णा
निर्माता श्याम बजाज
अभिनेता सलमान ख़ान, रेवती
संगीतकार आनंद-मिलिंद
प्रदर्शन तिथियाँ
15 नवंबर, 1991
देश भारत
भाषा हिन्दी

लव 1991 में बनी हिन्दी भाषा की फिल्म है। यह सुरेश कृष्ण द्वारा निर्देशित है। इसमें सलमान ख़ान और रेवती (अपनी पहली हिन्दी फ़िल्म में) मुख्य भूमिकाओं में हैं।[1] यह तेलुगु फिल्म प्रेमा (1989) की रीमेक है। यह मूल फिल्म की सफलता को दोहरा नहीं सकी और इसने औसत कमाई ही की।

निर्माताओं ने मूल फिल्म के दुखद क्लाइमेक्स को बदलकर एक सुखद अंत वाली फिल्म बनाई। इस फिल्म को रोमांटिक गाने "साथिया तूने क्या किया" के लिए भी याद किया जाता है।[2] इस फिल्म के अधिकार शाहरुख खान की रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट के पास हैं।

अपने पिता की हत्या के लिए पृथ्वी (सलमान ख़ान) नाबालिग अवस्था में जेल में बंद हुआ था। वह किसी भी तरह के अत्याचार को बर्दाश्त नहीं कर पाता है। वह मैगी पिंटो (रेवती) से मिलता है। कुछ संयोगवश मुलाकातों के बाद, वे दोनों प्यार में पड़ जाते हैं। मैगी पृथ्वी को अपने माता-पिता से मिलवाने ले जाती है। लेकिन उसके आपराधिक अतीत के बारे में जानने के बाद वे उसे अस्वीकार कर देते हैं।

जब मैगी और पृथ्वी जिद करते हैं, तो मैगी की मां स्टेला पिंटो (रीटा भादुड़ी) पुलिस को बुला लेती है और पृथ्वी को जेल में डलवा देती है। गुरूजी (अमज़द ख़ान) पृथ्वी की मदद के लिए आते हैं और उसे जमानत दिलाते हैं। पृथ्वी और मैगी का प्रेम-प्रसंग जारी रहता है, लेकिन स्टेला को पता चल जाता है। वह हस्तक्षेप करती है और गुंडों को पृथ्वी पर हमला करने के लिए भेजती है। उसमें मैगी घायल हो जाती है (मूल फ़िल्म में मैगी की मृत्यु हो जाती है)।

मुख्य कलाकार

[संपादित करें]
लव
आनंद-मिलिंद द्वारा
जारी 1991
संगीत शैली फिल्म साउंडट्रैक
लेबल वीनस
निर्माता आनंद-मिलिंद
आनंद-मिलिंद कालक्रम

लहू लुहान
(1991)
'''साजन'''
(1991)
मोहब्बत मोहब्बतें
(1991)

सभी गीत मजरुह सुल्तानपुरी द्वारा लिखित; सारा संगीत आनंद-मिलिंद द्वारा रचित।

क्र॰शीर्षकगायकअवधि
1."साथिया तूने क्या किया"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम, के॰ एस॰ चित्रा5:11
2."आजा आजा गिव मी ए किस"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम, के॰ एस॰ चित्रा4:48
3."प्रियतमा"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम, के॰ एस॰ चित्रा5:22
4."आई एम सॉरी"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम5:31
5."वी आर मेड फॉर इच अदर"एस॰ पी॰ बालसुब्रमण्यम, के॰ एस॰ चित्रा5:41
6."आई बहार खिलते हैं गुल"सपना मुखर्जी5:07

सन्दर्भ

[संपादित करें]
  1. "32 साल बाद सलमान संग रेवती, 'चॉकलेट बॉय' के 'एक्शन सुपरस्टार' वाले ट्रांसफॉर्मेशन पर कही ये बात". नवभारत टाइम्स. अभिगमन तिथि 9 जुलाई 2024.
  2. "सलमान खान की 33 साल पुरानी लव फिल्म की एक्ट्रेस की लेटेस्ट तस्वीरें आई सामने, बदला लुक देख फैंस भी कहेंगे- साथिया तूने क्या किया". एनडीटीवी इंडिया. अभिगमन तिथि 9 जुलाई 2024.

बाहरी कड़ियाँ

[संपादित करें]