मंसूर अली खान

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
मंसूर अली खान
जन्म 30 नवम्बर 1961 (1961-11-30) (आयु 62)
ओटेनचत्रम, डिंडीगल, तमिलनाडु, भारत
पेशा अभिनेता
कार्यकाल 1989–वर्तमान

मंसूर अली खान एक भारतीय फिल्म अभिनेता हैं। उन्होंने कई फिल्मों में मुख्य और सहायक पात्रों के रूप में काम किया है। उन्होंने तमिल फिल्म उद्योग, मलयालम फिल्म उद्योग और तेलुगु फिल्म उद्योग जैसी दक्षिण भारतीय भाषा की फिल्मों में अभिनय किया है।

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

मंसूर अली खान का जन्म तमिलनाडु के डिंडीगुल में हुआ था। माता-पिता अब्दुल सलाम रौथर, जकोरम्मल।

फिल्मी करियर[संपादित करें]

मंसूर अली खान ने ज्यादातर विरोधी भूमिकाएँ और कुछ मुख्य भूमिकाएँ निभाई हैं। आर। क। सेल्वमनी द्वारा निर्देशित कैप्टन प्रभाकरन (1991) ने उन्हें तमिल फिल्म उद्योग में एक काउंटर हीरो के रूप में सफलता दिलाई जो एक ब्लॉकबस्टर बन गई और इस तरह उन्हें अभिनय के कई अवसर मिले। अनुपम केरिन स्कूल ऑफ एक्टिंग, मुंबई में अभिनय का अध्ययन किया। [1]

राजनीतिक यात्रा[संपादित करें]

मंसूर अली खान ने अपने करियर की शुरुआत में बटाली पीपुल्स पार्टी (पीएमके) का समर्थन करके राजनीति में प्रवेश किया। तमिलनाडु में 1999 के भारतीय आम चुनाव में, उन्होंने पेरियाकुलम से न्यू तमिलनाडु (पीटी) के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा और लगभग एक लाख वोट हासिल करके तीसरे स्थान पर आए। [2] तमिलनाडु में 2009 के भारतीय आम चुनाव में, वह आचार संहिता का उल्लंघन करने और एक अभियान बैनर के साथ घूमने के आरोपों के विरोध में एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में खड़े हुए। मंसूर अली खान नाम तमिल पार्टी से ताल्लुक रखते हैं । 17वें संसदीय चुनाव में हमने नाम तमिल पार्टी के लिए डिंडीगुल निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा है।

विवाद[संपादित करें]

जुलाई 1998 में, खान को केबल टेलीविजन पर उनकी फिल्म केतु ओकु तहनी दुही (1998) के दृश्यों की चोरी के विरोध में सड़क जाम करके यातायात बाधित करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उनकी सक्रियता ने फिल्म वितरक चिंतामणि मुरुकेसन को टेलीविजन के कार्यों की निंदा करते हुए एक प्रेस विज्ञप्ति जारी करने के लिए प्रेरित किया और पांडिचेरी में एक दिन के लिए सिनेमा हॉल बंद कर दिए गए।

27 मार्च, 2001 को एक सत्र अदालत ने खान को बलात्कार के एक मामले में दोषी ठहराया और उसे सात साल की जेल की सजा सुनाई। बाद में, 2012 में, मद्रास उच्च न्यायालय ने पाया कि महिलाओं ने उनके खिलाफ झूठे आरोप लगाए थे और अभिनेता को दुर्भावनापूर्ण मुकदमा चलाने और मानहानि के मामले में महिला को मुआवजे के रूप में 50 लाख रुपये देने का आदेश दिया था।

जनवरी 2012 में, खान को अरुंबका में अवैध रूप से 16 मंजिला इमारत बनाने के आरोप में भूमि हड़पने के एक मामले में गिरफ्तार किया गया था।

17 जून 2018 को, खान को पर्यावरण कार्यकर्ता पीयूष मानुष के साथ सलेम और चेन्नई को जोड़ने वाले प्रस्तावित 270 किलोमीटर सुपरहाइवे के विरोध में गिरफ्तार किया गया था।

प्रमाण[संपादित करें]

  1. Kumar, S. R. Ashok (9 October 2010). "Grill Mill - Mansoor Ali Khan". The Hindu. अभिगमन तिथि 26 February 2020.
  2. "Rediff On The NeT: Constituency/ 'The voters will take their money, but will vote for us'". www.rediff.com.