टैंजियर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

टैंजियर (/tænˈɪər/ tan-JEER; अरबी: طنجة‎) उत्तर पश्चिम मोरक्को का एक नगर है। यह भूमध्य सागर और अटलांटिक महासागर के संगम पर स्थित जिब्राल्टर जलसन्धि पर मोरक्को के पश्चिमी प्रवेश स्थान पर स्थित है। यह शहर टेंगर टेटुआन अल होसीमा क्षेत्र की राजधानी है, साथ ही मोरक्को के तंज-अडिला प्रान्त की राजधानी है।

कई सभ्यताओं और संस्कृतियों ने टैंजियर के इतिहास को प्रभावित किया है, जिसकी शुरुआत 10वीं शताब्दी ईसा पूर्व से हुई थी। एक रणनीतिक बर्बर शहर और फिर एक फोनीशियन व्यापारिक केंद्र के रूप में शुरू होकर, टैंजियर कई संस्कृतियों के लिए एक सांठगांठ रहा है। 1923 में, यह औपनिवेशिक शक्तियों द्वारा प्रबंधित एक अंतरराष्ट्रीय क्षेत्र बन गया और कई यूरोपीय और अमेरिकी राजनयिकों, जासूसों, बोहेमियन, लेखकों और व्यापारियों के लिए एक गंतव्य बन गया। 1956 और 1960 के बीच चरणों में मोरक्को की स्वतंत्रता के साथ यह स्थिति समाप्त हो गई।

21 वीं सदी की शुरुआत तक, टैंजियर तेजी से विकास और आधुनिकीकरण के दौर से गुजर रहा था। परियोजनाओं में खाड़ी के किनारे पर्यटन परियोजनाएं, टैंगियर सिटी सेंटर नामक एक आधुनिक व्यापार जिला, एक हवाई अड्डा टर्मिनल और एक फुटबॉल स्टेडियम शामिल हैं। टेंजियर की अर्थव्यवस्था टैंगर-मेड बंदरगाह से काफी लाभान्वित होने के लिए तैयार है।

नाम[संपादित करें]

शहर का कार्थाजियन नाम विभिन्न रूप से tng (प्यूनिक: 𐤕𐤍𐤂), tng' (𐤕𐤍𐤂𐤀), tyngʾ (𐤕𐤉𐤍𐤂𐤀), और ttgʾ (𐤕𐤕𐤂𐤀) के रूप में दर्ज किया गया है;[3] ये ग्रीक और रोमन स्रोतों में टेंगा, टिंगा के रूप में दिखाई देते हैं; , टिटगा, और सी। पुराना बर्बर नाम टिंगी (ⵜⵉⵏⴳⵉ) था, जिसे रुइज़ बर्बर टिंगिस से जोड़ता है, जिसका अर्थ है "मार्श"।[1] यूनानियों ने बाद में दावा किया कि टिंगिस (ग्रीक: Τιγγίς) का नाम टाइटन एटलस की बेटी तिनजिस के नाम पर रखा गया था, जिसे आस-पास स्वर्ग की तिजोरी का समर्थन करना था। लैटिन टिंगिस तब पुर्तगाली टेंगर, स्पैनिश टेंगर और फ्रेंच टैंगर में विकसित हुआ, जिसने टंगेर और टंगेर के रूप में अंग्रेजी में प्रवेश किया। शहर का अरबी और आधुनिक बर्बर नाम Ṭanja (طَنجة, ⵟⴰⵏⴵⴰ) है।

मोरक्को के इतिहासकार अहमद तौफीक का मानना है कि "टिंगी" नाम की व्युत्पत्ति तिंगीर के समान है, और यह "टिन" से बना है, जो एक स्त्री कण है जिसका अनुवाद "मालिक" या "वह जिसके पास है", और "जी" के रूप में किया जा सकता है। जो मूल रूप से "आईजी" हो सकता है, जिसका अर्थ है "उच्च स्थान"। यह लोकप्रिय मोरक्कन वाक्यांश तनजा एल-अल्या (टैंजियर द हाई) से मेल खाता है, जो मूल अर्थ का एक अवशेष प्रतिध्वनि हो सकता है, साथ ही टंगेर के उच्च स्थान का संदर्भ भी हो सकता है। एक समान निर्माण टिनमेल के नाम पर पाया जा सकता है, जो अल्मोहाड्स की पहली राजधानी है, जो "टिन" और "अमलेल" से बना है जिसका अर्थ है "पहाड़ के पैर में" या "निम्न स्थान पर"।[2]

रोमन साम्राज्य के दौरान कॉलोनी की स्थिति के उन्नयन के बाद टैंजियर को औपचारिक रूप से कोलोनिया जूलिया टिंगी ("द जूलियन कॉलोनी ऑफ टिंगिस") के रूप में जाना जाता था। उपनाम "ब्राइड ऑफ द नॉर्थ" और "डोर ऑफ अफ्रीका" जिब्राल्टर के जलडमरूमध्य के पास दूर उत्तर-पश्चिमी अफ्रीका में अपनी स्थिति का संदर्भ देते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. (Ruiz 2012, पृ॰ 208).
  2. Ahmed Toufiq (2019). في تاريخ المغرب [On the History of Morocco] (अरबी में).