चौथा खंभा

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
पत्रकारिता का सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य सूचित करना है।

चौथा खंभा पत्रकारिता, प्रेस और समाचार को कहा जाता है। चौथी खंभा शब्द वकालत की स्पष्ट क्षमता और राजनीतिक मुद्दों को तैयार करने की निहित क्षमता दोनों में प्रेस और समाचार मीडिया है। हालांकि इसे औपचारिक रूप से राजनीतिक व्यवस्था के हिस्से के रूप में पहचाना नहीं गया है, लेकिन यह महत्वपूर्ण अप्रत्यक्ष सामाजिक प्रभाव को नियंत्रित करता है। चौथी खंभा शब्द का व्युत्पन्न क्षेत्र के तीन खंभाओं की परंपरागत यूरोपीय अवधारणा से उत्पन्न होता है: पादरी, कुलीनता, और आम लोग। बराबर अवधि चौथी शक्ति अंग्रेजी में कुछ असामान्य है, लेकिन कई यूरोपीय भाषाओं में सरकार में विधायिका, कार्यकारी और न्यायपालिका में शक्तियों को अलग करने का जिक्र है। चौथा खंभा एक सामाजिक शक्ति, बल या संस्थान है जिसका प्रभाव लगातार या आधिकारिक रूप से मान्यता प्राप्त नहीं है। 'चौथा खंभा ' आमतौर पर समाचार मीडिया, पत्रकारिता या 'प्रेस' को संदर्भित करता है।

उत्पत्ति[संपादित करें]

थॉमस कार्लाईल ने इस शब्द की उत्पत्ति एडमंड बर्क को जिम्मेदार ठहराया, जिन्होंने १७८७ में ग्रेट ब्रिटेन के हाउस ऑफ कॉमन्स की प्रेस रिपोर्टिंग के उद्घाटन के दौरान संसदीय बहस में इसका इस्तेमाल किया था। इससे पहले लेखकों ने ब्रिटिश क्वींस कंसोर्ट (राजा से स्वतंत्र एक स्वतंत्र एजेंट के रूप में कार्य करने), और सर्वहारा के लिए वकीलों को शब्द लागू किया है। ऑक्सफोर्ड इंग्लिश डिक्शनरी ने १८२३ में लॉर्ड ब्रूमम को चौथी खंभा शब्द का श्रेय दिया। अन्य ने इसे अंग्रेजी निबंधकार विलियम हैज़लिट को जिम्मेदार ठहराया। आधुनिक उपयोग में, इस शब्द को थॉमस कार्लाईल द्वारा अपनी पुस्तक 'ऑन हीरोज और हीरो वरशिप' में वर्णित इस अर्थ में सबसे पहले उपयोग के साथ प्रेस पर लागू किया गया है: "थॉमस बर्क ने कहा कि संसद में तीन एस्टेट थे, लेकिन, रिपोर्टर्स गैलरी में , एक चौथाई खंभा उन सभी से कहीं अधिक महत्वपूर्ण था।

पत्रकारिता[संपादित करें]

थॉमस बर्क के १७८७ सिद्धांत में, वह संसद के पारंपरिक तीन संपत्तियों का संदर्भ दे रहे थे: द लॉर्ड्स आध्यात्मिक, लॉर्ड्स टेम्पोरल और कॉमन्स। यदि, वास्तव में, बर्क ने कार्लाईल को बयान दिया था, तो टिप्पणी कार्लाईल के दिमाग के पीछे हो सकती है जब उन्होंने अपनी फ्रांसीसी क्रांति (१८३७) में लिखा था कि "योग्य संपादकों का एक चौथा खंभा , आता है; बढ़ता है और गुणा, अपरिवर्तनीय, अनावश्यक। इस संदर्भ में, अन्य तीन खंभा फ्रांसीसी राज्य-जनरल: चर्च, कुलीनता और कस्बों के हैं। इस संदर्भ में, अन्य तीन खंभे फ्रांसीसी राज्य-जनरल: चर्च, कुलीनता और कस्बों के हैं। हालांकि, कार्लाईल ने अपनी विशेषता को गलत समझा होगा: थॉमस मैकनाइट, १८५८ में लिखते हुए, यह देखता है कि बर्क केवल "चौथी खंभा की शानदार नाट्यता" में एक टेलर था। यदि बर्क को बाहर रखा गया है, तो इस शब्द को बनाने के लिए अन्य उम्मीदवार हैं हेनरी ब्रौम १८२३ या १८२४ में संसद में बोल रहे हैं और १८२८ के निबंध में थॉमस मैकॉले ने हॉलम के संवैधानिक इतिहास की समीक्षा की: "जिस गैलरी में संवाददाता बैठते हैं वह क्षेत्र की चौथी खंभा बन गया है। १८२१ में, विलियम हैज़लिट ने एक व्यक्तिगत पत्रकार विलियम कोबेट को शब्द लागू किया था, और जल्द ही वाक्यांश अच्छी तरह से स्थापित हो गया।

वैकल्पिक अर्थ[संपादित करें]

इससे पहले लेखकों ने ब्रिटिश क्वींस कंसोर्ट (राजा से स्वतंत्र एक स्वतंत्र एजेंट के रूप में कार्य करने), और सर्वहारा के लिए वकीलों को शब्द लागू किया है।

ऑस्कर वाइल्ड ने लिखा था कि प्रेस "केवल एक खंभा " बन गई थी जिसने "अन्य तीनों को खा लिया" था। इस शब्द का उपयोग पूरे इतिहास में अन्य संदर्भों में किया गया है; १७०० के दशक में हेनरी फील्डिंग ने चौथे खंभे को "द मोब" के रूप में वर्णित किया।

चौथे खंभा की भूमिका[संपादित करें]

संविधान में पहला संशोधन प्रेस को "मुक्त" करता है, लेकिन इसके साथ लोगों के प्रहरी होने की जिम्मेदारी भी निभाता है। हालांकि, पारंपरिक अखबार को पाठक सिकुड़ जाने का खतरा है। टेलीविजन मनोरंजन पर केंद्रित है, यहां तक ​​कि जब वह इसे "समाचार" के रूप में तैयार करता है। रेडियो को कृत्रिम उपग्रह से खतरा है। सभी का सामना इंटरनेट द्वारा सक्षम घर्षण रहित वितरण, डिजिटल सूचना के विघटनकारी प्रभावों से होता है। किसी ने भी एक व्यवसाय मॉडल का पता नहीं लगाया है जो आज की दरों पर सामग्री का भुगतान करता है। ब्लॉगर्स फ़िल्टरिंग और फ्रेमन जानकारी में महान हो सकते हैं, लेकिन कुछ के पास खोजी पत्रकारिता के कार्य करने के लिए समय या संसाधन हैं।

संदर्भ[संपादित करें]

https://web.archive.org/web/20190216035500/https://www.thesun.co.uk/news/6600872/fourth-estate-media-fourth-estate-term/

https://web.archive.org/web/20190209012441/https://www.thoughtco.com/what-is-the-fourth-estate-3368058

https://web.archive.org/web/20170101072753/https://en.wikipedia.org/wiki/The_Fourth_Pillar