खांचेदार ताला

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
खांचेदार ताला के दो मुख्य भाग होते है। बांया: लॉक बॉडी, जो दरवाजे की मोटाई में स्थापित होती है। इसमें दो बोल्ट होते हैं: शीर्ष पर एक उछला हुआ कुंडी, और नीचे एक लॉकिंग बोल्ट। दाएं: बॉक्स कीप, डोरजाम्ब में स्थापित।

एक खांचेदार ताला ( ब्रिटिश अंग्रेजी मे जिसे मोर्टाइज़ लॉक भी कहा जाता है ) एक ताला है जिसे उस दरवाजे या लकडी के किनारे मे एक जेब (खांचे) की आवश्यकता है जिसमें ताला लगाया जा रहा है। दुनिया के अधिकांश हिस्सों में, ऊबड़-खाबड़ बेलनाकार तालों के आगमन से पहले निर्मित पुरानी इमारतों पर मोर्टिज़ लॉक पाए जाते हैं, लेकिन वे हाल ही में संयुक्त राज्य अमेरिका में वाणिज्यिक और अपमार्केट आवासीय निर्माण में अधिक आम हो गए हैं।[उद्धरण चाहिए] । वे यूरोप में सभी घरेलू संपत्तियों में व्यापक रूप से उपयोग किए जाते हैं।

संयुक्त राज्य अमेरिका में इतिहास[संपादित करें]

अठारहवीं शताब्दी की दूसरी तिमाही के बाद से अमेरिका में दरवाजे के हार्डवेयर सिस्टम के हिस्से के रूप में मोर्टिज़ लॉक का उपयोग किया गया है। इन शुरुआती रूपों में, मोर्टिज़ लॉक मैकेनिज्म को अनलॉक किए गए दरवाजे को खोलने के लिए पुल के साथ जोड़ा गया था। आखिरकार, पुल को नॉब्स से बदल दिया गया।

उन्नीसवीं सदी के मध्य तक, मोर्टिज़ ताले केवल सबसे महंगे घरों में सबसे औपचारिक कमरों में उपयोग किए जाते थे। अन्य कमरों में बॉक्स लॉक या रिम लॉक का उपयोग किया जाता है, जिसमें मोर्टिज़ लॉक के विपरीत, कुंडी स्वयं एक स्व-निहित इकाई में होती है जिसे दरवाजे के बाहर लगाया जाता है। अठारहवीं शताब्दी की शुरुआत से संयुक्त राज्य अमेरिका में रिम ताले का उपयोग किया जा रहा है। [1] रिम लॉक में मोर्टिज़ लॉक के विपरीत, दरवाजे के बाहर लॉक बॉडी और बोल्ट मैकेनिज्म होता है, जहां बोल्ट दरवाजे के अंदर होता है।

एक घर में रिम ताले के साथ संयोजन के रूप में चूल ताले के उपयोग का पहला उदाहरण से आता है थॉमस जेफरसन के Monticello । 1805 में, जेफरसन ने अपने जॉइनर को अपने घर के लिए आवश्यक तालों को सूचीबद्ध करने के लिए लिखा। जबकि कोठरी को रिम ताले प्राप्त हुए, जेफरसन ने प्रमुख कमरों में उपयोग के लिए छब्बीस मोर्टिज़ ताले का आदेश दिया। उपलब्ध मोर्टिज़ लॉक हार्डवेयर के चित्रण, जिसमें न केवल स्वयं लॉक मैकेनिज्म बल्कि एस्क्यूचियन प्लेट्स और डोर पुल भी शामिल हैं, व्यापार कैटलॉग में उन्नीसवीं शताब्दी की शुरुआत में व्यापक रूप से उपलब्ध थे। हालांकि, ताले अभी भी महंगे थे और इस समय प्राप्त करना मुश्किल था। [2] जेफरसन ने पेरिस से अपने ताले मंगवाए। इसी तरह, 1819 में वाशिंगटन डीसी के डेकाटुर हाउस में प्राथमिक कमरों में मोर्टिज़ लॉक का इस्तेमाल किया गया था, जबकि रिम लॉक का इस्तेमाल कोठरी और अन्य माध्यमिक स्थानों में किया गया था। [3]

वार्ड्ड लॉक मैकेनिज्म, केवल शायद ही कभी मोर्टिज़ लॉक के लिए उपयोग किया जाता है, आवश्यक गहराई के कारण

मॉन्टिसेलो में इस्तेमाल होने वाले मोर्टिज़ लॉक वार्ड के ताले थे। [2] वार्डेड लॉक नाम लॉक तंत्र को संदर्भित करता है, जबकि मोर्टिज़ लॉक नाम बोल्ट स्थान को संदर्भित करता है। वार्ड वाले ताले में लॉक बॉक्स के भीतर स्थिर अवरोधों, या वार्डों की एक श्रृंखला होती है; अवरोधों से मेल खाने के लिए कटआउट वाली केवल एक चाबी ही ताला में स्वतंत्र रूप से मुड़ने और कुंडी खोलने में सक्षम होगी। [4]

यूरोप में पूरे मध्ययुगीन काल में और 19वीं शताब्दी की शुरुआत तक वार्ड वाले तालों का उपयोग किया जाता था। तीन ब्रिटिश ताला बनाने वाले, रॉबर्ट बैरोन, जोसेफ ब्रामाह और यिर्मयाह चुब, सभी ने आधुनिक लीवर टम्बलर ताले बनाने में भूमिका निभाई। 1818 में चुब के ताले का पेटेंट कराया गया था। फिर से, नाम लॉक मैकेनिज्म को संदर्भित करता है, इसलिए लॉक मोर्टिज़ लॉक और लीवर टम्बलर लॉक दोनों हो सकता है। आधुनिक लीवर टम्बलर लॉक में, कुंजी लीवर की एक श्रृंखला को घुमाती है जो बोल्ट को दरवाजे में ले जाने की अनुमति देती है। [5]

पिन टम्बलर लॉक, आमतौर पर यूएस में मोर्टिज़ लॉक के लिए उपयोग किया जाता है

1865 में लॉक मैकेनिज्म को मोर्टेज करने के लिए अगला प्रमुख नवाचार आया। लिनुस येल, जूनियर के पिन टंबलर मोर्टिज़ सिलेंडर लॉक ने न केवल दरवाजे के अंदर कुंडी या बोल्ट लगाया, बल्कि टंबलर और बोल्ट तंत्र भी। इस बिंदु तक, बोल्ट स्थान की परवाह किए बिना ताला तंत्र हमेशा दरवाजे के बाहर होता था। इस नवाचार ने चाबियों को छोटा करने की अनुमति दी क्योंकि उन्हें अब एक दरवाजे के माध्यम से पूरे रास्ते तक नहीं पहुंचना था। पिन टम्बलर लॉक आज भी सबसे सामान्य प्रकार का मोर्टिज़ लॉक है जिसका उपयोग आज भी किया जाता है। [5]

तंत्र[संपादित करें]

मोर्टिज़ लॉक में एक गैर-लॉकिंग स्प्रंग लैच शामिल हो सकता है जो एक दरवाज़े के हैंडल द्वारा संचालित होता है। ऐसे लॉक को सैश लॉक कहा जाता है। हैंडल या कुंडी के बिना एक सरल रूप को 'डेड लॉक' कहा जाता है। डेड लॉक आमतौर पर उछले हुए नॉन-डेडलॉकिंग लैच के सुरक्षित बैकअप के रूप में उपयोग किए जाते हैं, आमतौर पर एक पिन टम्बलर रिम लॉक। [note 1][किसके अनुसार?] ]

मोर्टिज़ लॉक ऐतिहासिक रूप से हैं, और अभी भी आमतौर पर लीवर लॉक का उपयोग एक तंत्र के रूप में करते हैं। पुराने चूल ताले में वार्ड लॉक तंत्र का उपयोग किया जा सकता है। इससे एक लोकप्रिय भ्रम पैदा हो गया है, क्योंकि 'मोर्टिज़ लॉक' शब्द का प्रयोग आमतौर पर लीवर कीज़ के संदर्भ में किया जाता है। हाल के वर्षों में मोर्टिज़ हाउसिंग में पिन टम्बलर लॉक का उपयोग करके यूरो सिलेंडर लॉक आम हो गया है।

विशिष्ट यूएस मोर्टिज़ लॉक इंस्टॉलेशन में शामिल भाग लॉक बॉडी (दरवाजे में कट-आउट के अंदर स्थापित भाग) हैं; लॉक ट्रिम (जिसे डॉकर्नॉब्स, लीवर, हैंडल सेट और पुल के किसी भी डिजाइन से चुना जा सकता है); एक स्ट्राइक प्लेट, या एक बॉक्स रखता है, जो उस फ्रेम में छेद करता है जिसमें बोल्ट फिट बैठता है; और बंद सिलेंडर जो लॉक बॉडी के लॉकिंग / अनलॉकिंग फ़ंक्शन को संचालित करता है।

इंस्टालेशन[संपादित करें]

मोर्टिज़ लॉक की स्थापना औसत गृहस्वामी द्वारा लकड़ी के बुनियादी उपकरणों और विधियों के कार्यसाधक ज्ञान के साथ की जा सकती है। कई स्थापना विशेषज्ञ जैसे बढ़ई एक मोर्टिज़िंग जिग का उपयोग करते हैं जो जेब की सटीक कटिंग को एक सरल ऑपरेशन बनाता है, लेकिन बाहरी ट्रिम की बाद की स्थापना अभी भी समस्याग्रस्त साबित हो सकती है यदि इंस्टॉलर अनुभवहीन है।

हालांकि मोर्टिज़ लॉक की स्थापना वास्तव में विशिष्ट लकड़ी के दरवाजे की संरचना को कमजोर करती है, यह बाहरी ट्रिम और कार्यक्षमता दोनों में ऊब गए बेलनाकार लॉक की तुलना में अधिक मजबूत और अधिक बहुमुखी है। जबकि बाद के तंत्र में अलंकृत और ठोस-कास्ट नॉब्स और लीवर के लिए आवश्यक वास्तुकला का अभाव है, मोर्टिज़ लॉक एक भारी रिटर्न स्प्रिंग और एक अधिक ठोस आंतरिक तंत्र को समायोजित कर सकता है, जिससे इसका उपयोग संभव हो जाता है। इसके अलावा, एक मोर्टिज़ लॉक आम तौर पर अन्य निर्माताओं के सिलेंडर और सहायक उपकरण की एक विस्तृत श्रृंखला को स्वीकार करता है, जिससे साइट पर पहले से ही लॉक हार्डवेयर के साथ वास्तुशिल्प अनुरूपता की अनुमति मिलती है।

संयुक्त राज्य अमेरिका में मोर्टिज़ लॉक्स के निर्माताओं में नॉस्टलजिक वेयरहाउस, एक्यूरेट, एरो, बाल्डविन , बेस्ट, कॉर्बिन रसविन, एमटेक प्रोडक्ट्स, इंक, फाल्कन, पेन, स्लेज, सार्जेंट और येल शामिल हैं । इसके अलावा, कई यूरोपीय निर्माता जिनके उत्पाद "डिजाइनर" प्रतिष्ठानों तक सीमित थे, ने हाल ही में व्यापक स्वीकृति और उपयोग प्राप्त किया है।

संदर्भ[संपादित करें]

 

  • पीटर ब्रेट। बढ़ईगीरी और बढ़ईगीरी नेल्सन थॉर्न्स, 2004।

बाहरी संबंध[संपादित करें]

  1. Schiffer, Herbert. Early Pennsylvania Hardware. Box E. Exton: Schiffer Publishing, Inc., 1966.
  2. Self, Robert (2004). "Restoration of Door Hardware at Monticello: Unlocking Some Mysteries". APT Bulletin. 35 (2–3): 7–15. JSTOR 4126400. डीओआइ:10.2307/4126400. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> अमान्य टैग है; "auto" नाम कई बार विभिन्न सामग्रियों में परिभाषित हो चुका है
  3. Cliver, E. Blaine (1974). "Comment on a Mortise Lock". Bulletin of the Association for Preservation Technology. 6 (2): 34–35. JSTOR 1493421. डीओआइ:10.2307/1493421.
  4. Bill, Phillips. The Complete Book of Locks and Locksmithing. pp. 60, 62.
  5. "The Evolution of Everyday Objects: the History of the Key. Slate Magazine.


सन्दर्भ त्रुटि: "note" नामक सन्दर्भ-समूह के लिए <ref> टैग मौजूद हैं, परन्तु समूह के लिए कोई <references group="note"/> टैग नहीं मिला। यह भी संभव है कि कोई समाप्ति </ref> टैग गायब है।