क्लेरियन होटेल, लिमरिक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
क्लेरियन होटेल, लिमरिक- एक अदभुद पर्यटक स्थल।

क्लेरियन होटेल, लिमरिक इस शहर के स्टीमबोट क़्वे क्षेत्र में शॅनन नदी के किनारे बसा एक १७ मंज़िला होटेल है। यह क्लेरियन होटेल समूह के क्लेरियन ब्रांड का एक अंग है। इसे २००२ में €२० मिलियन की लागत से बनाया गया थ। विख्यात रग्बी स्टेडियम थमोंड पार्क के निकट बसा होने के कारण सभी टीम्स जो इस स्टेडियम में मन्सटर लीग के दौरान खेलती हैं, इसी होटेल में ठहरना पसंद करती हैं। एक प्रकार से क्लेरियन होटेल लिमरिक मन्सटर रग्बी के घर जैसा है। [1]

क्लेरियन होटेल[संपादित करें]

क्लेरियन होटेल लिमरिक एक चार-सितारा होटेल [2] है एवं वर्तमान में यह आइयर्लॅंड का सबसे उँचा होटेल है। १८७ फीट के उँचाई के साथ यह रिवरपाइंट के बाद लिमरिक शहर की दूसरी और आइयर्लॅंड की १३वीं सबसे उँची इमारत है। इस होटेल में नदी के ओर बसे १५८ वातानुकूलित कमरे, ३ सूयीट ओर १ पेंटहाउस है। होटेल की सबसे उँची मंज़िल पर बने पेंटहाउस से पूरे शहर का विहंगम दृश्य देखने को मिलता है। इसके रेस्तराँ का नाम सिनेरगई है। वाहन खड़े करें की सुविधा सड़क के दूसरी तरफ अतिरिक्त भुगतान के साथ उपलब्ध है।

क्लेरियन होटेल के सभी क्मरों में ३२इंच का टीवी, असीमित १०० एमबीपीएश की स्पीड वाली मुफ़्त वाई फ़ाई सुविधा और २४ घंटे उपल्बध खानपान सेवा होती है। मई २०१५ से ही क्लेरियन होटेल एक धुम्रपान रहित होटेल बन गया है और इसके सभी बेडरूम धुम्रपान रहित हैं।[3]

इस होटेल में स्थित सिनर्गी रेस्टोरेंट लिमरिक के सबसे अच्छे रेस्तरां में से एक माना जाता और यहाँ रोमांचक जायके के साथ ताजा, स्थानीय, मौसमी उत्पादन वाले व्यंजन उपलब्ध होते हैं जो कि अपने विशिष्ट स्वाद के लिए जाने जाते हैं।

कूडोस बार में एक आरामदेह वातावरण के साथ एशियन खानपान और चुने हुए युरोपियन व्यंजनों का भी मज़ा लिया जा सकता है। यहाँ दुनिया भर के प्रसिद्ध शराब और बियर ब्रॅंड्स भी उपलब्ध होते हैं। होटेल में ठहरने वाले अतिथि कई तरह की अन्य सुविधेयों का भी लाभ उठा सकते हैं। जैसे की सभी अतिथियों के लिए सेवेन्थ हेवेन डे स्पा (जो की होटेल से १० मिनिट की दूरी पर है) में १०% की छूट उपलब्ध है। होटेल के सामने ही स्थित बेल्लीशसीमो हेर एंड ब्यूटी भी १०% की छूट देता है।

स्थान महत्व[संपादित करें]

यह होटेल जेम्स केसी वॉक के सामने स्टीमबोट क़्वे पर स्थित है। शॅनन हवाई अड्डे से १५ मिनट के दूरी पर बसा यह होटेल लिमरिक शहर के ठीक मध्य में अवस्थित है। शहर के तीन प्रमुख ऐतिहासिक स्थल - किंग जॉन'स कॅसल, हंट म्यूज़ीयम और बूनरत्ती कॅसल एवम् फोक पार्क इस होटेल के इर्द गिर्द ही स्थित हैं।[4]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "क्लेरियन होटेल लिमरिक मन्सटर रग्बी". क्लेरियन होटेल लिमरिक. २०११ -०२-२१. मूल से 8 जुलाई 2011 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-१२-२४. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  2. "क्लेरियन होटेल लिमरिक ऑफिसियल वेबसाइट". क्लेरियन होटेल लिमरिक. २०१० -०६-१७. मूल से 23 दिसंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-१२-२४. |date= में तिथि प्राचल का मान जाँचें (मदद)
  3. "क्लेरियन होटेल रूम्स". क्लिरट्रिप.कॉम. मूल से 7 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-१२-२४.
  4. "लिस्ट ऑफ़ टॉलेस्ट स्ट्रक्चर्स इन आयरलैंड". मूल से 1 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि २०१५-१२-२४.