कैस्टिल की एलेनोर, पुर्तगाल और फ्रांस की रानी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
कैस्टिल की इन्फेंटा एलेनोर
पुर्तगाल की रानी-पत्नी
कार्यकाल16 जुलाई 1518 - 13 दिसंबर 1521
फ्रांस की रानी-पत्नी
Tenure4 जुलाई 1530 - 31 मार्च 1547
राज्याभिषेक31 मई 1531
जन्म15 नवंबर 1498
लोवेन
निधन25 फ़रवरी 1558(1558-02-25) (उम्र 59)
तलवेरा ला रियल
समाधि
लिलेडा, फिर एल एस्कोरियल
जीवनसंगीपुर्तगाल के मैनुअल प्रथम (वि॰ 1518; नि॰ 1521)
फ्रांस के फ्रांसिस प्रथम (वि॰ 1530; नि॰ 1547)
संतानमारिया, विसे की डचेस
घरानाहैब्सबर्ग (पैतृक)
त्रास्तमारा (मातृक)
पिताकैस्टिल के फिलिप प्रथम
माताकैस्टिल और आरागॉन की जोआना प्रथम
धर्मरोमन कैथोलिकवाद

ऑस्ट्रिया के एलेनोर (स्पेनी: Leonor de Austria, पुर्तगाली: Leonor da Austria), जिसे कैस्टिले का एलेनोर (फ्रांसीसी: Éléonore de Castille) भी कहा जाता है, एक ऑस्ट्रियाई आर्चड्यूचेस और कैस्टिलियन राजकुमारी थी। वह अपनी मौसी मारिया की विधुर पुर्तगाल के मैनुअल प्रथम से शादी करके पुर्तगाल की रानी बनीं। पुर्तगाली राजा की मृत्यु के बाद राजकुमारी ने फ्रांस के राजा फ्रांसिस प्रथम से विवाह किया। वह ऑस्ट्रिया के फिलिप (बाद में अपनी पत्नी के अधिकार से कैस्टिल के राजा फिलिप प्रथम) और आरागॉन की जोआना (बाद में कैस्टिल और आरागॉन की रानी जोआना प्रथम) की सबसे बड़ी बेटी थीं।

उनके पिता मैक्सिमिलियन प्रथम, पवित्र रोमन सम्राट और बरगंडी की डचेस मैरी प्रथम के पुत्र थे। उनकी माता आरागॉन के राजा फर्डिनेंड द्वितीय और कैस्टिल की रानी इसाबेला प्रथम की पुत्री थीं। उनके भाई-बहन चार्ल्स पंचम, पवित्र रोमन सम्राट; इसाबेला, डेनमार्क, नॉर्वे और स्वीडन की रानी; फर्डिनेंड प्रथम, पवित्र रोमन सम्राट; मारिया, बोहेमिया, क्रोएशिया और हंगरी की रानी; और कैथरीन, पुर्तगाल की रानी थे। 1518 में, उन्होंने पुर्तगाल के राजा, मैनुअल प्रथम से शादी की। मैनुअल प्रथम की विवाह पहले एलेनोर की दो मौसियों इसाबेला और मारिया से हुआ था। उनकी एक बेटी थी जिसका नाम मारिया था। जब 1521 में मैनुअल की मृत्यु हो गई, पूर्व रानी एलेनोर कैस्टिल लौट आईं। एक शांति संधि के हिस्से के रूप में, एलेनोर का विवाह फ्रांस के फ्रांसिस प्रथम से हुआ था। वह अपने सौतेले बच्चों के लिए एक अच्छी सौतेली माँ थीं। एलेनोर ने भी रानी के कर्तव्यों का पालन किया और फ्रांस के राज्य और हैब्सबर्ग राजशाही के बीच शांति पर बातचीत की।

फ्रांसिस की मृत्यु के बाद, एलेनोर कैस्टिल लौट आईं। 1555 में उनकी मां की मृत्यु हो गई। वह 28 साल बाद अपनी बेटी मारिया से मिलीं। 1558 में वापस रास्ते में ही उनकी मृत्यु हो गई।