ऑस्ट्रिया-स्टायरिया की मार्गरेट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ऑस्ट्रिया-स्टायरिया की मार्गरेट
स्पेन और पुर्तगाल की पटरानी
शासनावधि15 अप्रैल 1599 – 3 अक्टूबर 1611
जन्म25 दिसंबर 1584
ग्राज़, ऑस्ट्रिया
निधन3 अक्टूबर 1611(1611-10-03) (उम्र 26)
सैन लोरेंजो डी एल एस्कोरियल, स्पेनी साम्राज्य
समाधि
जीवनसंगीस्पेन के फ़िलिप तृतीय
विवाह 1559
संतानस्पेन की ऐन

स्पेन के फ़िलिप चतुर्थ
स्पेन की मारिया अन्ना

कार्डिनल-राजकुमार फर्डिनेंड
घरानाहैब्सबर्ग राजवंश
पिताऑस्ट्रिया के चार्ल्स द्वितीय
माताबवेरिया के मारिया अन्ना
धर्मरोमन कैथोलिक

ऑस्ट्रिया और स्टायरिया की मार्गरेट (25 दिसंबर 1584 - 3 अक्टूबर 1611) राजा फ़िलिप तृतीय और द्वितीय से विवाह के पश्चात् स्पेन और पुर्तगाल की रानी थीं। मार्गरेट ऑस्ट्रिया के चार्ल्स द्वितीय और बवेरिया के मारिया अन्ना की बेटी थी और इस प्रकार पवित्र रोमन सम्राट फर्डिनेंड प्रथम की पैतृक पोती थी। उनके बड़े भाई फर्डिनेंड थे, जो 1619 में सम्राट के रूप में सफल हुए। उनकी दो बहनें, अन्ना और कॉन्स्टेंस, राजा सिगिस्मंड तृतीय वासा के साथ उनके बाद के विवाहों के माध्यम से, पोलैंड के रानियाँ, लिथुआनिया की ग्रैंड डचेसें, स्वीडन की रानियाँ और फिनलैंड की ग्रैंड डचेसें बन गईं।

मार्गरेट ने 18 अप्रैल 1599 को स्पेन के फ़िलिप तृतीय से शादी की, जो उनके पहले चचेरे भाई थे, जिन्हें एक बार हटा दिया गया था। वह अपने पति के दरबार में एक बहुत प्रभावशाली व्यक्ति बन गईं। फिलिप का मार्गरेट के साथ "स्नेही, घनिष्ठ संबंध" था, और 1605 में उनके एक बेटे को जन्म देने के बाद उन्होंने उस पर अतिरिक्त ध्यान दिया। मार्गरेट कला की एक महान संरक्षक भी थीं। समकालीनों द्वारा उन्हें अपने राजनीतिक व्यवहार में एक बहुत ही पवित्र कैथोलिक और "चतुर और बहुत कुशल" माना जाता था।

सम्राज्ञी मारिया , पवित्र रोमन सम्राट मैक्सिमिलियन द्वितीय की विधवा, और उनकी पुत्री आर्चड्यूचेस मार्गरेट, जो मैड्रिड में एक नन के रूप में रहती थी, के साथ रानी मार्गरेट ने राजा पर काफी प्रभाव रखने वाली महिलाओं का एक समूह बनाया। उन्होंने कैथोलिक यूरोप के हित में काम करने वाली कैथोलिक शक्ति के रूप में स्पेन की स्थिति पर जोर दिया और हाउस ऑफ हैब्सबर्ग की एकता पर भी प्रकाश डाला। वे सफल रहे, उदाहरण के लिए, फिलिप को पवित्र रोमन सम्राट फर्डिनेंड द्वितीय को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मनाने में।

स्पेनी राजसभा में ऑस्ट्रिया समर्थक शिविर का राजा के मुख्यमंत्री लर्मा के ड्यूक ने विरोध किया था, जिन्होंने तर्क दिया था कि स्पेन को धार्मिक या वंशवादी संबंधों से स्वतंत्र रूप से कार्रवाई के अपने तरीके का पालन करना चाहिए। रानी मार्गरेट "उदास" थी और ड्यूक के प्रभाव से नाखुश थी, जिसे वह अपने पति पर भ्रष्ट मानती थी, और राजा पर प्रभाव के लिए लगातार उससे लड़ती थी। इस संघर्ष में, उन्हें उनके पसंदीदा मारियाना डी सैन जोस, मोनास्टरिया ला एनकार्नासिओन की पूर्व, उनके पति के विश्वासपात्र पिता लुइस डी अलीगा, और उनकी बेटी मारिया अन्ना के विश्वासपात्र, फ्रांसिस्कन तपस्वी जुआन डे सांता मारिया द्वारा समर्थित किया गया था - जिसे समकालीनों द्वारा महसूस किया गया था अपने जीवन के अंत में राजा पर अत्यधिक प्रभाव डालने के लिए। अंततः 1618 में ड्यूक ऑफ लर्मा को सत्ता से हटा दिया गया था, हालांकि मार्गरेट की मृत्यु के बाद ही।

मार्गरेट की अपने सबसे छोटे बच्चे अल्फोंसो को जन्म देते समय मृत्यु हो गई। उनके पति ने कभी दूसरा विवाह नहीं किया और दस साल बाद उनकी मृत्यु हो गई।