एड्रियन ब्रूम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

एड्रियन ब्रूम कनेक्टिकट का एक समकालीन ललित कला और वाणिज्यिक फोटोग्राफर है। ब्रूम की ललित कला फोटोग्राफी अक्सर युवा महिलाओं के साथ बचपन की कल्पना के विषयों की ओर इशारा करती है। उनके व्यावसायिक कार्यों में फैशन और पोर्ट्रेट फोटोग्राफी शामिल है।

जीवनी[संपादित करें]

पीला, 2015, एड्रियन ब्रूम द्वारा फोटो।

ब्रूम ने नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर एनीमेशन में स्नातक की डिग्री प्राप्त की, स्टूडियो आर्ट सेंटर्स इंटरनेशनल ( एसएसीआई ) में फ्लोरेंस, इटली में ललित कला का अध्ययन किया और लंदन में क्रिस्टीज एजुकेशन प्रोग्राम में कला इतिहास का अध्ययन किया। एक महत्वपूर्ण उत्प्रेरक के रूप में बचपन की यादों का हवाला देते हुए, वह अक्सर परियों की कहानियों से ली गई छवियों की रचना के लिए अवधि की वेशभूषा का उपयोग करती है, लेकिन "यह एक बच्चे के रूप में मेरी वास्तविकता की तुलना में थोड़ा गहरा है, सुंदर और विचित्र की मेरी वयस्क दृष्टि पर चित्रण।" [1] लघु पैमाने पर कल्पना-आधारित परिदृश्यों की रचना करते समय, ब्रूम अपने स्टूडियो में निंदनीय और पाई गई वस्तुओं का उपयोग करके सेट का निर्माण करती है। [2] एक एकीकृत विषय के रूप में रंग की खोज के साथ, एक मौजूदा परियोजना परी कथा इमेजरी में रुचि से आकर्षित करना जारी रखती है। [3] [4] [5] अपने व्यावसायिक कार्यों के हिस्से के रूप में, ब्रूम ने नियमित रूप से ग्रेस पॉटर और निशाचर की तस्वीरें खींचीं। [6]

ब्रूम की तस्वीरों को कनेक्टिकट और न्यूयॉर्क शहर में कई प्रदर्शनियों के साथ-साथ 2012 में फ्लोरेंस के पलाज़ो स्ट्रोज़ी में अमेरिकन ड्रीमर्स मे चित्रित किया गया था ।[7] [8] कला इतिहासकार रॉडरिक कॉनवे मॉरिस के लिए, ब्रूम की ईथर महिला आकृतियों की तस्वीरों में प्री-राफेलाइट कला, बारोक मूर्तिकला और प्रतीकवाद के संदर्भ शामिल हैं। [9] हडसन रिवर म्यूज़ियम में क्यूरेटोरियल अफेयर्स के निदेशक, बार्थोलोम्यू ब्लैंड लिखते हैं कि "फोटोग्राफी के उपयोग के माध्यम से, ब्रूम ने बड़ी चतुराई से अपने सूक्ष्म शिल्प कौशल को हमसे छुपाया .... ब्रूम (काम) में यह भूलना आसान है कि कई सबसे नाटकीय प्रभाव हाथ से बनाए जाते हैं।" [10] अपने लघु डियोरामस में, ब्रूम शास्त्रीय कला के साथ-साथ अस्तित्व संबंधी साहित्य के संदर्भ में, दोनों स्पष्ट कथा और रहस्यपूर्ण कल्पना का उपयोग करता है।

न्यू हेवन में इरेक्टर स्क्वायर में काम करते हुए, ब्रूम अक्सर कृत्रिम रोशनी के साथ अपने स्टूडियो की पर्याप्त प्राकृतिक रोशनी को पूरक करती है। उनके काम में तीन अलग-अलग घटक शामिल हैं: सेट का निर्माण, फोटोग्राफिक शूट और बाद में छवियों का संपादन। ब्रूम के अनुसार, एक सेट के निर्माण में एक से तीन सप्ताह का समय लगता है। "मेरे सेट बनाने में कुछ समय लगता है, और प्रति प्रोजेक्ट एक जगह किराए पर लेने का कोई मतलब नहीं होगा।" [11]

2015 में, ब्रूम की तस्वीरें और प्रतिष्ठान हडसन नदी संग्रहालय में एक प्रदर्शनी का विषय थे। [12] [13] 2016 में, फ्लोरेंस ग्रिसवॉल्ड संग्रहालय के मैदान में ब्रूम की तस्वीरों को वहां एक समूह शो में प्रदर्शित किया गया था। [14] उनकी तस्वीरें लाइमैन एलिन आर्ट म्यूज़ियम में एक एकल शो का विषय भी थीं। [15] 2016 में कार्यों की एक श्रृंखला के लिए, ब्रूम ने वेंटवर्थ वुडहाउस के विशाल इंटीरियर में एक मॉडल के लिए विशेष रूप से प्रकाशित पोशाक तैयार की। [16] ग्रिसवॉल्ड संग्रहालय और वेंटवर्थ हाउस के मैदान में ब्रूम की तस्वीरें वेंटवर्थ, होल्डिंग स्पेस: हिस्टोरिक होम्स प्रोजेक्ट से प्रेरित एक बड़ी श्रृंखला का हिस्सा हैं, जिसमें मार्क ट्वेन हाउस और फिशर्स आइलैंड फेरी पर ली गई तस्वीरें भी शामिल हैं। नेशनल ट्रस्ट फॉर हिस्टोरिक प्रिजर्वेशन द्वारा इस परियोजना में ब्रूम की सहायता की गई है, और उन्होंने विकसित किए गए आख्यानों के लिए तैयारी के महत्व का हवाला दिया है; मार्क ट्वेन के जीवन पर तीन महीने के शोध से पहले ट्वेन हाउस में काम किया। अंत में, ट्वेन श्रृंखला मुख्य रूप से लेखक की पत्नी और बेटियों पर केंद्रित थी। [17] ब्रूम ने जिलेट कैसल स्टेट पार्क, पोलक-क्रास्नर हाउस और स्टडी सेंटर और एलिस ऑस्टेन हाउस सहित अन्य ऐतिहासिक आवासों पर श्रृंखला के लिए और शूटिंग की योजना बनाई है।

पुरस्कार[संपादित करें]

2019 में, उन्हें कनेक्टिकट मैगज़ीन द्वारा डाली गई 40 अंडर 40 सूची में सूचीबद्ध किया गया था। [18]

सूत्रों का कहना है[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Amy J. Barry, "Reality with a Twist"
  2. "Dream No Small Dreams curated by Bartholomew Bland at Ronchini Gallery, Platform Photo". मूल से 2014-12-14 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2013-09-13.
  3. "Amy J. Barry, "Adrien Broom's current project thrives in living color"". मूल से 21 सितंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अक्तूबर 2021.
  4. "Julia Gschmeidler, Auf der Suche nach den Regenbogenfarben, Kurier". मूल से 4 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अक्तूबर 2021.
  5. "Romy Ashby, All About the Joker. Photo District News". मूल से 13 मई 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अक्तूबर 2021.
  6. Mila Pantovich, "Ultra Talented Artist Adrien Broom Takes a Moment to Tell Us About Just What Fuels Her Curious Worlds,"
  7. ""Lyme's Adrien Broom exhibits in Italy"". मूल से 21 सितंबर 2021 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अक्तूबर 2021.
  8. Centre for Contemporary Culture at Palazzo Strozzi
  9. Roderick Conway Morris, "An Exposition in Florence Focuses on American Artists in the City", The New York Times, May 17, 2012
  10. Bland
  11. "Ahearn, Meghan. "Studio Tour: Adrien Broom's Place to Work and Play", Photo District News, February 21, 2014". मूल से 14 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 8 अक्तूबर 2021.
  12. Hodara, Susan. "Seven Museums, Each Offering a Deadly Sin", The New York Times, May 9, 2015
  13. ENVY: One Sin, Seven Stories An Installation by Adrien Broom, Hudson River Museum
  14. Florence Griswold Museum
  15. A Colorful Dream, Lyman Allyn Art Museum
  16. "Photographer Adrien Broom Sheds Light on Old Structures in Her Work," Amy Crawford, Smithsonian Magazine, October 2016
  17. Biekert
  18. "40 Under 40: The Class of 2019." Archived 2021-09-21 at the वेबैक मशीन (Connecticut Magazine) (January 23, 2019) Retrieved March 5, 2019.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]