ईरान में इस्लाम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
ईरान में इस्लाम के संप्रदाय (2014) [1]
समुदाय/धर्म प्रतिशत
शिया मुसलमान
  
90%
सुन्नी मुसलमान
  
10%

फारस की (637-651) ने सासैनियन साम्राज्य के अंत और फारस में पारिवारिक धर्म की अंतिम गिरावट का नेतृत्व किया। हालांकि, पिछली फारसी सभ्यताओं की उपलब्धियां खो गईं, लेकिन नई इस्लामी राजनीति द्वारा काफी हद तक अवशोषित हुईं। तब से इस्लाम ईरान का आधिकारिक धर्म रहा है, मंगोल छापे और इल्खानाट की स्थापना के बाद थोड़ी अवधि के अलावा। 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद ईरान इस्लामी गणराज्य बन गया।

इस्लामी विजय से पहले, फारसी मुख्य रूप से ज़ोरोस्ट्रियन पारसी थे; हालांकि, बड़े पैमाने पर ईसाई और यहूदी समुदायों भी थे, खासतौर पर उस समय के उत्तर-पश्चिमी, पश्चिमी और दक्षिणी ईरान, मुख्य रूप से कोकेशियान अल्बानिया, असोस्टान, फारसी आर्मेनिया और कोकेशियान इबेरिया के क्षेत्रों में। पूर्वी सासैनियन ईरान, जो अब पूरी तरह से अफगानिस्तान और मध्य एशिया बना है, मुख्य रूप से बौद्ध धर्म था। इस्लाम की ओर आबादी का धीमी लेकिन स्थिर आंदोलन था। जब इस्लाम को ईरानियों के साथ पेश किया गया था, तो कुलीनता और शहरवासियों को बदलने वाला पहला मौका था, इस्लाम किसानों और देहकानों या भूमिगत सज्जनों के बीच धीरे-धीरे फैल गया।।

इस्लाम ईरान का 99.4% का धर्म है। ईरान का लगभग 90% शिया हैं और लगभग 10% सुन्नी हैं। ईरान में अधिकांश सुन्नी कुर्द, लरेस्टानी लोग (लारेस्तान से), तुर्कमेन और बलूच हैं, जो उत्तर-पश्चिम, पूर्वोत्तर, दक्षिण और दक्षिणपूर्व में रहते हैं।[2]

यद्यपि ईरान आज शिया मुस्लिम विश्वास के गढ़ के रूप में जाना जाता है, लेकिन यह 15 वीं शताब्दी के आसपास तक बहुत कुछ नहीं हुआ। सफवीद राजवंश ने शिया इस्लाम को सोलहवीं शताब्दी की शुरुआत में आधिकारिक राज्य धर्म बनाया। यह भी माना जाता है कि सत्तरवीं शताब्दी के मध्य तक ईरान के अधिकांश लोग और अज़रबैजान के समकालीन पड़ोसी गणराज्य के क्षेत्र शिया बन गए थे। एक संबद्धता जारी रहा है। निम्नलिखित शताब्दियों में, फारसी स्थित शियाओं के राज्य-उत्साह के साथ, फारसी संस्कृति और शिया इस्लाम के बीच एक संश्लेषण का गठन किया गया था।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Middle East :: IRAN". CIA The World Factbook. मूल से 2012-02-03 को पुरालेखित.
  2. The Caspian: politics, energy and security, By Shirin Akiner, pg.158. मूल से 13 जुलाई 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 17 December 2014.