सदस्य:Sunny7634/प्रयोगपृष्ठ

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) सभी अंतिम माल का बाजार मूल्य और सेवाओं के लिए समय की एक निश्चित अवधि में एक देश के भीतर का उत्पादन को कह्ते है। इस परिभाषा अर्थव्यवस्था में कुल व्यय के रूप में सकल घरेलू उत्पाद पर केंद्रित है। लेकिन ऐसा नहीं है एक अछ्हि या सेवा के एक खरीदार द्वारा खर्च किए गए हर रुपये में एक रुपय का हिसाब हो जाता है कि भूल जाते हैं कि अच्छा या सेवा के विक्रेता के लिए आय की। सकल घरेलू उत्पाद के अवयव अर्थव्यवस्था की दुर्लभ संसाधनों का उपयोग कर रहा है कि कैसे समझते हैं, अर्थशास्त्रियों खर्च के विभिन्न प्रकार के बीच सकल घरेलू उत्पाद की संरचना का अध्ययन। इस जीडीपी ऐसा करने के लिए खपत (सी), निवेश (आई), सरकारी खरीद (जी), और शुद्ध निर्यात (NX): (हम वाई के रूप में निरूपित), जो चार घटकों में विभाजित है: Y = C + I +G + NX

सकल राष्ट्रीय उत्पाद (जीएनपी) एक राष्ट्र के स्थायी निवासी (बुलाया नागरिकों) द्वारा अर्जित कुल आय है। यह हमारे नागरिकों को विदेश में कमाने कि आय सहित तक सकल घरेलू उत्पाद से अलग है और विदेशियों यहां कमाने कि छोड़कर आय। उदाहरण के लिए जब एक कनाडाई नागरिक भारत में अस्थायी रूप से काम करता है उसके उत्पादन में भारत का हिस्सा है। सकल घरेलू उत्पाद की है, लेकिन यह भारत का हिस्सा नहीं है। जीएनपी। (यह कनाडा के सकल घरेलू उत्पाद का हिस्सा है।) भारत सहित ज्यादातर देशों के लिए, घरेलू निवासियों अधिकांश घरेलू उत्पादन के लिए जिम्मेदार हैं, सकल घरेलू उत्पाद और सकल घरेलू उत्पाद के काफी करीब हैं, इसलिए।

वनेट राष्ट्रीय उत्पाद (एनएनपी) एक राष्ट्र के निवासियों (जीएनपी) शून्य से ह्रास से नुकसान की कुल आय है। मूल्यह्रास उपकरण और ऐसी जंग खा रही ट्रकों और कंप्यूटर अप्रचलित बनने के रूप में संरचनाओं, की अर्थव्यवस्था के शेयर पर पहनते हैं और आंसू है। वाणिज्य विभाग द्वारा तैयार राष्ट्रीय आय खातों में, मूल्यह्रास "अचल पूंजी की खपत।" कहा जाता है राष्ट्रीय आय माल और सेवाओं के उत्पादन में एक राष्ट्र के निवासियों द्वारा अर्जित कुल आय है। यह शुद्ध राष्ट्रीय उत्पाद के लगभग समान है। इन दो उपायों क्योंकि डेटा में समस्याओं से उठता है कि सांख्यिकीय विसंगति की अलग संग्रह।

सेवन(consumption) खपत नए आवास की खरीद के अपवाद के साथ, वस्तुओं और सेवाओं पर परिवारों द्वारा खर्च कर रही है। माल जैसे भोजन और कपड़े के रूप में ऑटोमोबाइल और उपकरणों, और थोड़ी देर का सामान, के रूप में टिकाऊ वस्तुओं पर घरेलू खर्च शामिल हैं। सेवा बाल कटाने और चिकित्सा देखभाल के रूप में ऐसी अमूर्त आइटम शामिल हैं। शिक्षा पर घरेलू खर्च भी (एक यह अगले घटक में बेहतर फिट होगा कि बहस हो सकती है, हालांकि) सेवाओं की खपत में शामिल है।

निवेश(investment) अधिक वस्तुओं और सेवाओं का उत्पादन करने के लिए भविष्य में उपयोग किया जाएगा कि माल की खरीद है। यह नई housingand संरचनाओं की घरेलू खरीद सहित पूंजीगत उपकरणों की खरीद, माल, और संरचनाओं, का योग है। ढांचे में निवेश के नए आवास पर होने वाले खर्च भी शामिल है। परंपरा के अनुसार, एक नए घर की खरीद के बजाय खपत की तुलना में निवेश के रूप में वर्गीकृत घरेलू खर्च का एक रूप है।

सरकारी खरीद(Government Purchases) स्थानीय, राज्य से वस्तुओं और सेवाओं पर खर्च में शामिल हैं,और संघीय सरकारों। यह रूप में अच्छी तरह से सरकारी कर्मचारियों का वेतन भी शामिल हैलोक निर्माण पर व्यय के रूप में। हाल ही में, अमेरिकी राष्ट्रीय आय खातोंअब लेबल के लिए बंद कर दिया है सरकार उपभोग व्यय और सकलनिवेशलेकिन इस पुस्तक में, हम परंपरागत और कम अवधि का उपयोग करेगा सरकारजाहिर खरीद। सरकारी खरीद के अर्थ स्पष्टीकरण का एक बिट की आवश्यकता है। जबसरकार वेतन है कि सेना के एक सामान्य या एक स्कूल शिक्षक के वेतन का भुगतान करती है सरकारी खरीद का हिस्सा है। लेकिन सरकार ने एक सामाजिक सुरक्षा भुगतान करता है बुजुर्ग है, जो एक व्यक्ति या एक के लिए एक बेरोजगारी बीमा लाभ को लाभ हाल ही में बंद रखा गया था जो कार्यकर्ता, कहानी बहुत अलग है: ये कहा जाता है अंतरण अदायगीवे एक वर्तमान में उत्पादन के लिए विदेशी मुद्रा में नहीं बना रहे हैं क्योंकि अच्छा या सेवा। स्थानांतरण भुगतान घरेलू आय में परिवर्तन, लेकिन वे नहीं हैअर्थव्यवस्था के उत्पादन को दर्शाते हैं। (एक व्यापक आर्थिक दृष्टिकोण से, हस्तांतरणभुगतान नकारात्मक करों की तरह कर रहे हैं।) सकल घरेलू उत्पाद की आय को मापने के लिए इरादा है क्योंकि माल और सेवाओं के उत्पादन, पर से, और व्यय, भुगतान के लिए स्थानांतरण ।

शुद्ध निर्यात(Net Exports) घरेलू स्तर पर उत्पादित माल (निर्यात) शून्य से विदेशी माल (आयात) की घरेलू खरीद के विदेशी खरीद के बराबर। ब्रिटिश एयरवेज के लिए एक हवाई जहाज की बोइंग की बिक्री के रूप में किसी अन्य देश में एक खरीदार, के लिए एक घरेलू फर्म की बिक्री, शुद्ध निर्यात बढ़ जाती है। शुद्ध निर्यात में शुद्ध आयात निर्यात से घटाया जाता है कि इस तथ्य को दर्शाता है। सकल घरेलू उत्पाद के अन्य घटकों के सामान और सेवाओं के आयात में शामिल है क्योंकि यह घटाव किया जाता है। उदाहरण के लिए, एक घर के वोल्वो, स्वीडिश कार निर्माता से एक $ 30,000 कार खरीदता है कि लगता है। कार खरीद उपभोक्ता खर्च का हिस्सा हैं इसलिए है क्योंकि लेनदेन $ 30,000 की खपत बढ़ जाती है। कार एक आयात है, क्योंकि यह भी $ 30,000 से शुद्ध निर्यात कम कर देता है। दूसरे शब्दों में, शुद्ध निर्यात में बयान सरकारी खरीद के हिस्से के रूप में गिने जाते हैं।