65वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

65वें राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार समारोह एक आगामी घटना है, जिसमें फ़िल्म समारोह निदेशालय द्वारा भारतीय सिनेमा में 2017 की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों का सम्मान करने के लिए वार्षिक राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार प्रस्तुत किये जायेंगे। 13 अप्रैल 2018 को इन पुरस्कारों की घोषणा हुई, और पुरस्कार समारोह 3 मई 2018 को आयोजित किया जाएगा।

चुनाव प्रक्रिया[संपादित करें]

फ़िल्म समारोह निदेशालय ने इन पुरस्कारों के लिए ऑनलाइन प्रविष्टियां आमंत्रित की थी, जिन्हें भेजने के लिए स्वीकार्य अंतिम तिथि 2 मार्च 2018 तक थी। 1 जनवरी 2017 और 31 दिसंबर 2017 के बीच केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड द्वारा प्रमाणित फीचर और गैर-फीचर फिल्मों को फिल्म पुरस्कार के लिए पात्र थी। 1 जनवरी 2017 और 31 दिसंबर 2017 के बीच भारतीय समाचार पत्रों, पत्रिकाओं और दैनिक पत्रों में प्रकाशित सिनेमा, पुस्तक, महत्वपूर्ण अध्ययन, समीक्षा या लेख, सिनेमा खंड पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए पात्र थे। किसी फिल्म का अनुवाद, एब्रिडमेंट्स, संपादित या एनोटेट किए गए कार्य और प्रिंट की डब प्रतियां, संशोधित या कॉपी किए गए संस्करणों की प्रविष्टियां इन पुरस्कारों के लिए अयोग्य थी।

फ़ीचर और गैर-फीचर फिल्मों के लिए, किसी भी भारतीय भाषा की फिल्मों में, 16 मिमी, 35 मिमी, एक व्यापक फिल्म गेज या डिजिटल प्रारूप पर शूट की गयी, और सिनेमाघरों में, डायरेक्ट टू होम वीडियो पर या डिजिटल प्रारूप पर रिलीज़ हुई फिल्में योग्य थी। हालांकि इन फिल्मों को केंद्रीय फिल्म प्रमाणन बोर्ड से फीचर फिल्म, फीचराइट या डॉक्यूमेंटरी / न्यूज़रील / गैर-फिक्शन के रूप में प्रमाणित होना आवश्यक था।

फीचर फ़िल्म[संपादित करें]

स्वर्ण कमल[संपादित करें]

सभी विजेताओं को एक "स्वर्ण कमल", एक प्रशस्ति पत्र तथा नकद इनाम वितरित किया जायेगा

पुरस्कार का नाम फ़िल्म का नाम भाषा विजेता नकद इनाम
सर्वश्रेष्ठ फ़िल्म विलेज रॉकस्टार्स असमिया निर्माता: रीमा दास
निर्देशक: रीमा दास]
250,000/- प्रत्येक को
निर्देशक की श्रेष्ठ प्रथम फ़िल्म सिंजर जासरी निर्माता: शिबू जी सुशीलन
निर्देशक: पमपल्ली
125,000/- प्रत्येक को
मनोरंजन से भरपूर सबसे लोकप्रिय फ़िल्म बाहुबली 2: द कॉन्क्लूज़न तेलुगू निर्माता: शोबु यरलागड्डा, अर्का मीडिया वर्कस (प्राइवेट) लिमिटेड
निर्देशक: एस॰एस॰ राजामौली
200,000/- प्रत्येक को
सर्वश्रेष्ठ बाल फिल्म म्होरक्या मराठी निर्माता: कल्याण राजमोगली पैदल
निर्देशक: अमर भारत देवकर
150,000/- प्रत्येक को
सर्वश्रेष्ठ निर्देशन भयंकरम मलयालम जयराज 250,000/-

रजत कमल[संपादित करें]

क्षेत्रीय पुरस्कार[संपादित करें]

गैर-फीचर फ़िल्म[संपादित करें]

स्वर्ण कमल[संपादित करें]

रजत कमल[संपादित करें]

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]