31 मार्च की घटना

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से


तिथि 13 अप्रैल, 1909
स्थान इस्तांबुल
परिणाम एक्शन आर्मी द्वारा विद्रोह को दबा दिया गया।

अब्दुलहामिद द्वितीय को पदच्युत कर दिया गया।

योद्धा
कार्रवाई सेना हंटर बटालियन इस्तांबुल में अपने अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह कर रही हैं।

निरंकुश समर्थक आबादी सेना के विद्रोह में शामिल हो रही है। संघ और प्रगति के विरोधी

सेनानायक
महमूद शेवकेत पाशा
अहमद नियाज़ी बे
एवर पाशा
अब्दुल हामिद द्वितीय

31 मार्च की घटना (तुर्की: 31 मार्च ओलाय) दूसरे संवैधानिक युग के दौरान अप्रैल 1909 में ओटोमन साम्राज्य के भीतर एक राजनीतिक संकट था। 1908 की युवा तुर्क क्रांति के तुरंत बाद हुई, जिसमें संघ और प्रगति समिति (सीयूपी) ने सफलतापूर्वक संविधान को बहाल किया था और सुल्तान अब्दुल हामिद द्वितीय (आर. 1876-1909) के पूर्ण शासन को समाप्त कर दिया था, इसे कभी-कभी एक के रूप में जाना जाता है। प्रतितख्तापलट या प्रतिक्रांति का प्रयास किया। इसमें इस्तांबुल के भीतर सीयूपी के खिलाफ एक सामान्य विद्रोह शामिल था, जिसका नेतृत्व बड़े पैमाने पर प्रतिक्रियावादी समूहों ने किया, विशेष रूप से इस्लामवादियों ने सीयूपी के धर्मनिरपेक्ष प्रभाव का विरोध किया और निरपेक्षता के समर्थकों ने, हालांकि लिबर्टी पार्टी के भीतर सीयूपी के उदार विरोधियों ने भी कम भूमिका निभाई। ग्यारह दिनों के बाद संकट समाप्त हो गया, जब सीयूपी के प्रति वफादार सैनिकों ने इस्तांबुल में व्यवस्था बहाल की और अब्दुल हामिद को पद से हटा दिया।

संकट की शुरुआत 12-13 अप्रैल (आरसी 30-31 मार्च) 1909 की रात को इस्तांबुल गैरीसन के कुलीन मैसेडोनियाई सैनिकों के बीच विद्रोह से हुई, जो मुस्लिम कट्टरपंथियों के आंदोलन, कम मनोबल और आधिकारिक कुप्रबंधन के कारण भड़का था। अशांति नियंत्रण से बाहर हो गई क्योंकि धार्मिक छात्र और शहर की छावनी के अन्य तत्व विद्रोह में शामिल हो गए और शरिया की पुनः स्थापना की मांग करने के लिए हागिया सोफिया स्क्वायर पर एकत्र हुए। ग्रैंड विज़ियर हुसेन हिल्मी पाशा की सीयूपी-गठबंधन सरकार ने अप्रभावी प्रतिक्रिया दी, और 13 अप्रैल की दोपहर तक राजधानी में इसका अधिकार ध्वस्त हो गया था। सुल्तान ने हिल्मी पाशा का इस्तीफा स्वीकार कर लिया और अहमत तेवफिक पाशा के तहत सीयूपी के प्रभाव से मुक्त एक नई कैबिनेट की नियुक्ति की। अधिकांश सीयूपी सदस्य सलोनिका (आधुनिक थेसालोनिकी) में अपने सत्ता आधार के लिए शहर से भाग गए, जबकि मेहमद तलत 100 प्रतिनिधियों के साथ सैन स्टेफ़ानो (येसिल्कोय) भाग गए, जहां उन्होंने नए मंत्रालय को अवैध घोषित किया और धर्मनिरपेक्षतावादियों और अल्पसंख्यकों को उनके समर्थन में रैली करने का प्रयास किया। . एक संक्षिप्त अवधि के लिए इस्तांबुल और अया स्टेहानो में दो प्रतिद्वंद्वी अधिकारियों ने वैध सरकार का प्रतिनिधित्व करने का दावा किया। इन घटनाओं ने अदाना नरसंहार को जन्म दिया, जो स्थानीय अधिकारियों और इस्लामी मौलवियों द्वारा आयोजित अर्मेनियाई विरोधी दंगों की एक महीने तक चलने वाली श्रृंखला थी जिसमें 20,000 से 25,000 अर्मेनियाई, यूनानी और असीरियन मारे गए थे।

विद्रोह को दबा दिया गया और पूर्व सरकार बहाल हो गई जब सीयूपी के प्रति सहानुभूति रखने वाले ओटोमन सेना के तत्वों ने एक्शन आर्मी के नाम से जाना जाने वाला एक तत्काल सैन्य बल बनाया, जो असफल वार्ता के बाद 24 अप्रैल को इस्तांबुल में प्रवेश कर गया। 27 अप्रैल को, सीयूपी द्वारा विद्रोह में शामिल होने के आरोपी अब्दुल हामिद को नेशनल असेंबली द्वारा अपदस्थ कर दिया गया और उसके भाई, मेहमद वी को सुल्तान बना दिया गया। महमूद शेवकेत पाशा, सैन्य जनरल, जिन्होंने एक्शन आर्मी का आयोजन और नेतृत्व किया था, 1913 में उनकी हत्या तक बहाल संवैधानिक प्रणाली में सबसे प्रभावशाली व्यक्ति बन गए।

घटनाओं की सटीक प्रकृति अनिश्चित है; इतिहासकारों द्वारा अलग-अलग व्याख्याएं पेश की गई हैं, जिनमें असंतोष के सहज विद्रोह से लेकर सीयूपी के खिलाफ गुप्त रूप से योजनाबद्ध और समन्वित प्रति-क्रांति तक शामिल है। अधिकांश आधुनिक अध्ययन इस दावे की उपेक्षा करते हैं कि सुल्तान विद्रोह की साजिश रचने में सक्रिय रूप से शामिल था, जिसमें विद्रोह के निर्माण में सीयूपी के सैनिकों के कुप्रबंधन और रूढ़िवादी धार्मिक समूहों की भूमिका पर जोर दिया गया था। संकट साम्राज्य के विघटन की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण प्रारंभिक क्षण था, जिसने राजनीतिक अस्थिरता का एक पैटर्न स्थापित किया जो 1912 और 1913 में सैन्य तख्तापलट के साथ जारी रहा। सत्ता के अस्थायी नुकसान के कारण सीयूपी के भीतर कट्टरपंथ पैदा हुआ, जिसके परिणामस्वरूप संघवादियों के बीच इच्छाशक्ति बढ़ गई। हिंसा का प्रयोग करें. कुछ विद्वानों ने तर्क दिया है कि 1908-1909 के दौरान जातीय संबंधों के बिगड़ने और सार्वजनिक संस्थानों के क्षरण के कारण अर्मेनियाई नरसंहार हुआ।

1908 की क्रांति के बाद ओटोमन विषयों के बीच "स्वतंत्रता, समानता, भाईचारे" का जश्न मनाने वाला एक ग्रीक लिथोग्राफ

अब्दुल हामिद द्वितीय के शासनकाल (1876-1909) के दौरान शैक्षिक सुधारों के कारण युवा ओटोमन पेशेवरों और सैन्य अधिकारियों के बीच पश्चिमी यूरोप से उदार राजनीतिक विचारों का प्रसार बढ़ गया था। यंग तुर्क के रूप में जाने जाने वाले सुधारवादियों का एक शिथिल संगठित भूमिगत आंदोलन संवैधानिक राजशाही और राजनीतिक सुधार की बहाली के लिए दबाव डालने के लिए उभरा। ये मांगें आंशिक रूप से यंग ओटोमन्स, बुद्धिजीवियों के एक गुप्त समाज से प्रेरित थीं, जिसने अब्दुल हामिद को संक्षिप्त प्रथम संवैधानिक युग (1876-1878) के दौरान एक उदार संविधान बनाने के लिए मजबूर किया था।

जुलाई 1908 में, यूनियन एंड प्रोग्रेस कमेटी (सीयूपी) नामक एक गुप्त क्रांतिकारी संगठन ने साम्राज्य के बाल्कन प्रांतों में विद्रोह का नेतृत्व किया, जिसने सुल्तान को 1876 के संविधान को बहाल करने के लिए मजबूर किया, जिसे यंग तुर्क क्रांति के रूप में जाना जाता है। सीयूपी, आंतरिक रूप से विभाजित और एक सहमत राजनीतिक कार्यक्रम की कमी के कारण, सरकार पर कब्ज़ा नहीं कर पाई; इसके बजाय इसने अस्थिर संसदीय शासन को दूर से प्रभावित करने का विकल्प चुना और इसकी केंद्रीय समिति सलोनिका में ही स्थित रही। सीयूपी ने सावधानी से सुल्तान की शक्तियों को प्रतिबंधित करने का काम किया और अगस्त 1908 की शुरुआत में इसने नौसेना और सेना की मंत्रिस्तरीय नियुक्तियों को सुल्तान से दूर भव्य वज़ीर के कार्यालय में स्थानांतरित करने की देखरेख की। सुल्तान के महल के कर्मचारियों को कम कर दिया गया और उनकी जगह सीयूपी सदस्यों को नियुक्त किया गया जो अब्दुल हमीद के आधिकारिक पत्राचार की निगरानी करते थे। इस बीच, कामिल पाशा की अंतरिम सरकार ने कई लोकतांत्रिक और प्रशासनिक सुधार किए, गुप्त पुलिस को समाप्त कर दिया और प्रेस सेंसरशिप शक्तियों को रद्द कर दिया, नवंबर और दिसंबर के दौरान होने वाले आम चुनाव से पहले स्वतंत्र राजनीतिक प्रचार की अनुमति दी। अब्दुल हामिद ने 17 दिसंबर को नए संसदीय सत्र की शुरुआत की।

1908 के दौरान, जैसे-जैसे इस्तांबुल में घटनाएँ घटती रहीं, ओटोमन साम्राज्य ने अपने यूरोपीय क्षेत्र का बड़ा हिस्सा खो दिया। यह विदेशी शक्तियों के अतिक्रमण और साम्राज्य के जातीय अल्पसंख्यकों की गतिविधि दोनों के कारण था: ऑस्ट्रिया ने बोस्निया-हर्ज़ेगोविना पर कब्ज़ा कर लिया, बुल्गारिया ने स्वतंत्रता की घोषणा की, और ग्रीस ने क्रेते पर कब्ज़ा कर लिया। इन हारों ने संसद की पुनः स्थापना के बाद उत्पन्न लोकप्रिय उत्साह को कम कर दिया, जबकि खुली राजनीतिक बहस ने मौजूदा दरारों को सतह पर ला दिया। मुसलमानों ने नई सरकार को यूरोपीय शक्तियों के दबाव के सामने नपुंसक के रूप में देखा, जबकि सरकार ने खोए हुए क्षेत्रों को पुनः प्राप्त करने का वादा किया, जिससे उन लोगों को निराशा हुई जो अधिक स्वायत्तता या स्वतंत्रता की आशा रखते थे। सबसे बड़े खतरों में से एक इस्लामवाद के समर्थकों से आया, जिन्होंने नए संविधान की धर्मनिरपेक्ष प्रकृति और गैर-मुसलमानों के लिए समानता के खिलाफ आंदोलन किया, यह तर्क देते हुए कि पश्चिमी प्रौद्योगिकी को अपनाने के साथ-साथ इस्लामी कानून से दूर जाने की आवश्यकता नहीं है। यह दृष्टिकोण पूरे ओटोमन समाज में व्यापक रूप से प्रचलित था और नए संविधान के पक्ष में उनकी घोषणाओं के बावजूद, इस्लामवादियों को अब्दुल हामिद का निजी समर्थन प्राप्त हो सकता था।

सैनिक विद्रोह[संपादित करें]

प्रस्तावना[संपादित करें]

विद्रोह से पहले के दिनों में CUP विरोधी अखबार सर्बेस्टी के प्रधान संपादक हसन फहमी की हत्या ने अशांति के लिए उत्प्रेरक का काम किया।

अक्टूबर 1908 में, शहर में बढ़ते राजनीतिक तनाव और अपने नियमित गैरीसन की वफादारी पर चिंताओं के जवाब में, यूनियन एंड प्रोग्रेस समिति ने सलोनिका से इस्तांबुल तक तीसरी सेना कोर की तीन अनुभवी शार्पशूटर (एवीसीआई) बटालियनों के स्थानांतरण की व्यवस्था की। प्रथम सेना कोर. तीसरी सेना के शिक्षित अधिकारी - आधुनिक सैन्य तकनीकों में प्रशिक्षित प्रतिष्ठित ओटोमन मिलिट्री कॉलेज के स्नातक - ने 1908 की क्रांति में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। इस्तांबुल पहुंचने पर, अच्छी तरह से जुड़े स्कूल अधिकारियों ने सीयूपी राजनीतिक समारोहों, भोजों और नाटकीय प्रदर्शनों में भाग लेकर राजधानी के राजनीतिक और सामाजिक परिदृश्य में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभानी शुरू कर दी। अपने अधिकारियों के लगातार अनुपस्थित रहने से, शार्पशूटर बटालियनों के भीतर अनुशासन टूटने लगा। एक पीढ़ीगत विभाजन ने अधिकारियों और उनके लोगों के बीच खराब संबंधों को और खराब कर दिया, क्योंकि सेना के भीतर सीयूपी के विरोधियों ने साम्राज्य का नेतृत्व "कल के स्कूली बच्चों" को सौंपने पर नाखुशी व्यक्त की, युवा सीयूपी अधिकारियों ने हाल ही में सैन्य अकादमियों से स्नातक की उपाधि प्राप्त की, जिसकी कीमत पर अधिक अनुभवी अधिकारी जो रैंक पर चढ़ गए थे। स्थिति तब और खराब हो गई जब नवनिर्वाचित संसद ने अधिकारी कोर के एक महत्वपूर्ण हिस्से को सेवानिवृत्त करने के अपने इरादे की घोषणा की, जिसमें कटौती से गैर-कमीशन अधिकारी प्रभावित हुए।

अक्टूबर के अंत में, अधिकारियों ने नए शासन के प्रति शत्रुतापूर्ण माने जाने वाले अल्बानियाई सैनिकों को इस्तांबुल से बाहर स्थानांतरित करने की व्यवस्था की। इनमें से कई सैनिक जल्द ही डिस्चार्ज होने वाले थे, और यमन में तैनाती के आदेश मिलने पर एक हिस्से ने इनकार कर दिया और अपने अनुबंध को तत्काल समाप्त करने के लिए प्रदर्शन किया। विरोध प्रदर्शन को बलपूर्वक दबाने के लिए चौथी एवीसी बटालियन के सैनिकों को भेजा गया और मार्च में अल्बानियाई सैनिकों के बीच एक दूसरा दंगा फिर से एवीसी सैनिकों द्वारा दबा दिया गया, जिन्होंने अल्बानियाई लोगों की दंगाई भीड़ पर मशीनगनों से गोलीबारी की। इन घटनाओं ने शार्पशूटरों के मनोबल को बुरी तरह क्षतिग्रस्त कर दिया। फरवरी 1909 में, ग्रैंड वज़ीर कामिल पाशा ने अपने स्वयं के उम्मीदवारों को युद्ध और नौसेना के मंत्रियों के रूप में नियुक्त करके सत्ता पर सीयूपी की पकड़ को कमजोर करने की कोशिश की। जवाब में, सीयूपी ने उनके मंत्रिमंडल के खिलाफ विश्वास मत का आयोजन किया, जिससे उन्हें इस्तीफा देने के लिए मजबूर होना पड़ा। 14 फरवरी 1909 को, सीयूपी के पसंदीदा उम्मीदवार, हुसेन हिल्मी पाशा को नया भव्य वज़ीर नियुक्त किया गया। शहर के भीतर अफवाहें फैल गईं कि सीयूपी अब्दुल हामिद को पदच्युत करने के लिए एवीसी सैनिकों का उपयोग करेगा, या कामिल पाशा ने उन्हें मैसेडोनिया वापस भेजने का आदेश देने का प्रयास किया था। इन साजिशों के परिणामस्वरूप, बटालियनों का तेजी से राजनीतिकरण हो गया और आम सैनिकों की निराशा को सीयूपी के एक उपकरण के रूप में देखा जाने लगा।

मुस्लिम कट्टरपंथियों द्वारा सैनिकों में असंतोष को और भड़काया गया। इस्तांबुल में इस्लामवादियों का नेतृत्व साइप्रस के एक करिश्माई रहस्यवादी हाफ़िज़ डर्विस वाहदेती ने किया था, जो संभवतः बेक्ताशी आदेश से संबंधित थे। वाहदेती ने सोसाइटी फॉर इस्लामिक यूनिटी [tr] की स्थापना की, जिसे मोहम्मडन यूनियन पार्टी के नाम से भी जाना जाता है, और धर्मनिरपेक्षता विरोधी बयानबाजी फैलाने और सरकार के खिलाफ अभियान चलाने के लिए नवंबर 1908 में वोल्कन (अंग्रेजी में ज्वालामुखी) नामक एक समाचार पत्र की स्थापना की। धार्मिक रूढ़िवादियों ने बहाल किए गए 1876 के संविधान को पश्चिमी राज्यों के साथ पक्षपात करने के लिए इस्लामी परंपराओं का त्याग करने के रूप में चित्रित किया और साम्राज्य के भीतर अल्पसंख्यकों और ईसाइयों को अधिक प्रभाव देने के लिए नई महासभा पर हमला किया, जो मुद्दे उन सैनिकों के साथ गूंजते थे जो हाल ही में बाल्कन में अलगाववादियों से लड़ रहे थे। . प्रथम सेना कोर में नए शिक्षित अधिकारियों और प्रशिक्षण व्यवस्था को शामिल करने के सीयूपी के प्रयासों के परिणामस्वरूप सैनिकों को स्नान और प्रार्थना करने के लिए कम समय मिला, जिससे इस्लामवादियों ने सीयूपी और उसके अधिकारियों को मैसेडोनिया के अधर्मी, यहां तक ​​​​कि नास्तिक, मुक्त राजमिस्त्री के रूप में पेश किया। हालाँकि अब्दुल हामिद ने आंदोलन और अखबार के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने से इनकार कर दिया, लेकिन महल से जुड़े लोगों ने कथित तौर पर वाहदेती का समर्थन किया और सुल्तान के बेटों में से एक, शहजादे मेहमद बुरहानदीन, मोहम्मडन संघ का सदस्य था। सोसायटी ने 3 अप्रैल को हागिया सोफिया में अपनी पहली सामूहिक रैली आयोजित की; शरिया की बहाली के लिए इसके आंदोलन को शहर में तैनात सैनिकों सहित व्यापक समर्थन मिला।

6 अप्रैल को, एक प्रमुख विपक्षी पत्रकार हसन फ़हमी की इस्तांबुल में गलाटा ब्रिज पार करते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या अनसुलझी रही लेकिन शहर में कई लोगों ने अनुमान लगाया कि सीयूपी जिम्मेदार था। हत्याओं पर इस्लामी रूढ़िवादियों और मदरसा छात्रों के विरोध प्रदर्शन के कारण शहर के मुख्य बैरकों में सैनिकों के बीच अशांति फैल गई।

गदर[संपादित करें]

विद्रोह के दमन के बाद तकसीम में तश्किशला बैरक

13 अप्रैल की सुबह, ताशकिशला बैरक में स्थित चौथी एवीसीआई रेजिमेंट के सैनिकों ने विद्रोह कर दिया, अपने अधिकारियों को बंद कर दिया और शरिया की बहाली और सीयूपी को भंग करने के लिए सड़कों पर मार्च किया। संसदीय भवन की ओर मार्च करने से पहले, धार्मिक छात्र सुल्तान अहमद मस्जिद के बाहर विद्रोही सैनिकों में शामिल हो गए। हिल्मी पाशा की सरकार असमंजस की स्थिति में थी, और प्रदर्शनकारियों के खिलाफ शेष वफादार सैनिकों को आदेश देने के नतीजों से डरकर, उसने भीड़ के अनुरोधों को सुनने के लिए पुलिस प्रमुख को भेजा। विद्रोही सैनिकों के प्रवक्ताओं द्वारा छह मांगें तैयार की गईं: शरिया कानून की वापसी, कॉन्स्टेंटिनोपल से कुछ क्यूपेरियनों का निर्वासन, अहमद रज़ा (चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ के सीयूपी अध्यक्ष) का प्रतिस्थापन, कुछ सीयूपी संसदीय अधिकारियों का प्रतिस्थापन और युद्ध और नौसेना के मंत्रियों सहित ग्रैंड वज़ीर को हटाना। दोपहर तक राजधानी में सरकार का अधिकार ध्वस्त हो गया और इस अल्टीमेटम का सामना करते हुए हिल्मी पाशा और उनके मंत्रिमंडल ने इस्तीफा दे दिया। सुल्तान ने तुरंत अहमत तेवफिक पाशा को भव्य वज़ीर नियुक्त किया।

नई कैबिनेट के युद्ध मंत्री मार्शल एथेम पाशा स्क्वायर पर सैनिकों से मिलने गए, उनकी प्रशंसा की और उनसे कहा कि उनके अनुरोध पूरे किए जाएंगे। सैनिकों और धार्मिक छात्रों ने जीत का जश्न मनाया। विद्रोह के दौरान, सीयूपी को एक नरसंहार में निशाना बनाया गया था, जिसमें प्रदर्शनकारियों ने 20 लोगों की हत्या कर दी थी, जिनमें मुख्य रूप से सेना के अधिकारी थे, और दो सांसदों को गलती से अहमत रज़ा और सीयूपी अखबार तानिन के संपादक हुसेन काहित (यालसिन) समझ लिया गया था। प्रदर्शनकारियों ने कुछ सीयूपी कार्यालयों को भी जला दिया, जैसे कि टैनिन से संबंधित कार्यालय।

राजनीतिक संकट[संपादित करें]

असफल जवाबी तख्तापलट के बाद, यूनियन एंड प्रोग्रेस कमेटी (सीयूपी) के सदस्य या तो छिप गए या कॉन्स्टेंटिनोपल से भाग गए। परिणामस्वरूप, चैंबर ऑफ डेप्युटीज़ में संसदीय सत्र के लिए पर्याप्त सदस्यों की कमी हो गई। अहरार के डिप्टी इस्माइल कमाल कुछ सांसदों को इकट्ठा करने में कामयाब रहे और सैनिकों के अनुरोधों का जवाब देते हुए आधिकारिक तौर पर घोषणा की कि संविधान और शरिया कानून को संरक्षित किया जाएगा। केमल थोड़े समय के लिए ओटोमन नेशनल असेंबली के अध्यक्ष बने और अब्दुल हामिद द्वितीय की नई सरकार को मान्यता देने के लिए इसका नेतृत्व किया। उन्होंने Vlorë में अपने निर्वाचन क्षेत्र से नई सरकार को स्वीकार करने का आग्रह किया, और उनके गृहनगर के अल्बानियाई लोगों ने उनका समर्थन किया, यहां तक ​​कि जरूरत पड़ने पर हथियारों के साथ सुल्तान का समर्थन करने के लिए हथियार डिपो पर छापा भी मारा। अल्बानियाई क्लबों ने भी विद्रोह को दबाने के लिए समर्थन व्यक्त किया, जबकि मिर्डिता के नेता प्रेंक बिब डोडा ने सीयूपी के प्रति वफादार होने के बजाय, इस डर से प्रेरित होकर कि हमीदियन शासन वापस आ सकता है, अपने जनजाति से सहायता की पेशकश की। जवाबी तख्तापलट के दौरान, ईसा बोलेतिनी और कई कोसोवो अल्बानियाई सरदारों ने सुल्तान को सैन्य सहायता की पेशकश की। जवाब में, सुल्तान ने वादा किया कि अगर उसे बहाल किया जाएगा तो वह धर्म का शासन वापस लाएगा। कॉन्स्टेंटिनोपल की स्थिति 11 दिनों तक दरवेश वाहदेती के नियंत्रण में रही। [प्रशस्ति - पत्र आवश्यक]

राजधानी से बाहर निकाले जाने के बाद, एडिरने डिप्टी और सीयूपी सदस्य, मेहमद तलत, 100 प्रतिनिधियों के साथ अयास्टेफानोस (येसिल्कोय) भाग गए और कॉन्स्टेंटिनोपल में नई सरकार को अवैध घोषित करते हुए एक काउंटर सरकार की स्थापना की। इस्तांबुल के भीतर, लिबरल पार्टी के नेतृत्व ने घटनाओं पर नियंत्रण बनाए रखने और अब्दुल हामिद के समर्थन में विद्रोह को संविधान-विरोधी रास्ता अपनाने से रोकने का असफल प्रयास किया। इस्लामी पादरियों के भीतर संघर्ष पैदा हो गए, उच्च रैंकिंग वाले उलमा ने सोसाइटी ऑफ इस्लामिक स्कॉलरली प्रोफेशन में एकजुट होकर विद्रोह का विरोध किया, जबकि कुछ इमामों (होकस) ने इसका समर्थन किया। 16 अप्रैल के बाद से, उलमा ने सार्वजनिक रूप से विद्रोह की निंदा की।

सीयूपी प्रांतों में, विशेषकर मैसेडोनिया में अपना प्रभाव बनाए रखने में कामयाब रही और तत्काल जवाबी कदम उठाए। उन्होंने प्रांतों के शहरों में सार्वजनिक प्रदर्शन आयोजित किए और महल और संसद को कई टेलीग्राम भेजे, जिससे मैसेडोनिया में आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को सफलतापूर्वक आश्वस्त किया गया कि संविधान खतरे में है। इतिहासकार एरिक-जान ज़ुर्चर ने टिप्पणी की है कि सीयूपी अपने प्रचार में काफी हद तक सफल रहा, और मैसेडोनिया की आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को यह समझाने में सक्षम था कि संविधान खतरे में था।

एक्शन आर्मी का गठन[संपादित करें]

15 अप्रैल से सीयूपी ने विद्रोहियों के खिलाफ सैन्य अभियान की तैयारी शुरू कर दी। इसने सेलानिक (आधुनिक थेसालोनिकी) में स्थित ओटोमन थर्ड आर्मी के कमांडर महमूद शेवकेत पाशा से विद्रोह को दबाने की अपील की। एडिरने में ओटोमन द्वितीय सेना के कमांडर के समर्थन से, महमूद शेवकेट ने "एक्शन आर्मी" नामक एक स्ट्राइक फोर्स बनाने के लिए सेनाओं को एकजुट किया। बल में 20,000-25,000 नियमित सैनिक थे, जो स्वयंसेवी इकाइयों के साथ प्रबलित थे, जिनमें मेजर अहमद नियाज़ी बे के नेतृत्व में ज्यादातर अल्बानियाई थे। सेलानिक में स्थित ग्यारहवें रिजर्व (रेडिफ) डिवीजन ने एक्शन आर्मी के अग्रिम गार्ड की रचना की और स्टाफ के प्रमुख मुस्तफा कमाल पाशा थे।

कार्रवाई सेना बल बकिरकोई पर मार्च कर रहे हैं

कुछ ही समय में सीयूपी सदस्य फेथी ओकयार, हाफ़िज़ हक्की और एनवर बे ओटोमन दूतावासों में अपने अंतरराष्ट्रीय पदों से लौट आए और इस्तांबुल पहुंचने से पहले महमूद शेवकेट और उनके सैन्य कर्मचारियों में शामिल हो गए। एक्शन आर्मी की टुकड़ियों को ट्रेन द्वारा कैटाल्का और हाडेमकोय और फिर अयास्टेफ़ानोस (जिसे सैन स्टेफ़ानो भी कहा जाता है; आधुनिक येसिल्कोय) तक पहुँचाया गया। यह गुप्त रूप से सहमति हुई कि अब्दुल हामिद को उसके भाई रेसाद के लिए पदच्युत कर दिया जाएगा। [उद्धरण वांछित] ओटोमन संसद द्वारा सेना मुख्यालय में एक प्रतिनिधिमंडल भेजा गया था जिसने बलपूर्वक इस्तांबुल पर कब्जा करने से रोकने की मांग की थी। प्रतिक्रिया नकारात्मक थी और प्रतिनिधिमंडल फिर अयास्तेफ़ानोस के पास गया और सहकर्मियों से उनके साथ एकजुट होने का आह्वान किया। दोनों संसदीय कक्ष 23 अप्रैल और उसके बाद अयास्टेफानोस के यॉटिंग क्लब भवन में एक राष्ट्रीय सभा (मेक्लिस-ए उमुमी-आई मिल्ली) के रूप में बुलाए गए। कॉन्स्टेंटिनोपल में एक्शन आर्मी के पहुंचने से पहले क़माली ने शहर छोड़ दिया था और वह ग्रीस भाग गया था।

सुल्तान यिल्डिज़ में ही रहा और ग्रैंड वज़ीर टेवफिक पाशा के साथ उसकी लगातार बैठकें हुईं जिन्होंने घोषणा की: महामहिम तथाकथित संवैधानिक सेना के आगमन की उदारतापूर्वक प्रतीक्षा कर रहे हैं। उन्हें कुछ भी हासिल करने या डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि उनकी उदात्तता संविधान के लिए है और वह इसके सर्वोच्च संरक्षक हैं। छह दिनों तक बातचीत चलती रही. वार्ताकार थे रियर एडमिरल आरिफ हिकमत पाशा, इमानुएल करासु एफेंदी (कैरासो), एसाड पाशा टोपटानी, अराम एफेंदी और कर्नल गैलिप बे (पासिनर)। अंत में, उस समय जब संघर्ष ने जनता तक फैलने के संकेत दिखाए, सैलोनिकन सैनिकों ने इस्तांबुल में प्रवेश किया।

विद्रोह दबा दिया गया[संपादित करें]

कार्रवाई सेना बल इस्तांबुल में प्रवेश कर रहे हैं

24 अप्रैल की सुबह अली पाशा कोलोन्जा द्वारा निर्देशित ऑपरेशन के साथ, एक्शन आर्मी ने इस्तांबुल पर कब्जा करना शुरू कर दिया। तास्कीस्ला और तकसीम बैरकों को छोड़कर, थोड़ा सार्थक प्रतिरोध था; अपराह्न चार बजे तक शेष विद्रोहियों ने आत्मसमर्पण कर दिया।

रेसिमली किटैप पत्रिका में प्रतितख्तापलट विद्रोहियों का निष्पादन, 1909

यूरोपीय क्वार्टर में भयंकर सड़क लड़ाई हुई, जहां गार्ड हाउसों पर फर्स्ट आर्मी कोर का कब्जा था। [उद्धरण वांछित] ताशकिशला बैरक में आगे बढ़ रहे सैनिकों के खिलाफ सैनिकों की ओर से भारी गोलीबारी की गई। कई घंटों की लड़ाई और भारी नुकसान के बाद गैरीसन के आत्मसमर्पण करने से पहले बैरकों के ऊपर ऊंचाई पर स्थित तोपखाने द्वारा बैरकों पर गोलाबारी की गई और उन्हें लगभग नष्ट कर दिया गया। तकसीम बैरक की सुरक्षा भी उतनी ही हताश थी। तकसीम बैरक पर हमले का नेतृत्व एनवर बे ने किया था। एक छोटी सी लड़ाई के बाद 27 अप्रैल को उन्होंने महल पर कब्ज़ा कर लिया। [सत्यापन आवश्यक]

मार्शल लॉ के तहत और विद्रोह की हार के बाद दो मार्शल कोर्ट ने अधिकांश विद्रोहियों को सजा सुनाई और मार डाला, जिसमें दरवेश वाहदेती भी शामिल थे। प्रतिक्रांतिकारी आंदोलन में शामिल अल्बानियाई लोगों को फाँसी दे दी गई, जैसे कि क्रेजे से हलील बे, जिससे श्कोडर के रूढ़िवादी मुसलमानों में आक्रोश फैल गया। कुछ उदारवादी (अहरार) राजनीतिक नेताओं को गिरफ्तार कर लिया गया और ब्रिटिश दबाव के परिणामस्वरूप उन्हें स्वतंत्रता मिली। बाद में एक सरकारी जांच में क़माली को किसी भी गलत काम से बरी कर दिया गया। सुल्तान अब्दुल हमीद को उसके अधिकांश सलाहकारों ने छोड़ दिया था। संसद ने इस सवाल पर चर्चा की कि क्या उन्हें सिंहासन पर बने रहने या पदच्युत होने या यहां तक ​​कि फाँसी देने की अनुमति दी जाएगी। सुल्तान को मौत की सजा देना मूर्खतापूर्ण माना जाता था क्योंकि इस तरह के कदम से कट्टर प्रतिक्रिया भड़क सकती थी और साम्राज्य गृहयुद्ध में डूब सकता था। दूसरी ओर, ऐसे लोग भी थे जिनका मानना ​​था कि इतना कुछ होने के बाद यह असंभव है कि संसद कभी भी सुल्तान के साथ फिर से काम कर सकेगी।

27 अप्रैल को असेंबली ने सैद पाशा की अध्यक्षता में बंद दरवाजे के पीछे एक बैठक की। सुल्तान को हटाने के लिए फतवे की आवश्यकता थी। तो, एक फतवा प्रश्न के रूप में तैयार किया गया और विद्वानों को उत्तर देने और हस्ताक्षर करने के लिए दिया गया। फतवे पर हस्ताक्षर करने के लिए नूरी एफेंदी नाम के एक विद्वान को लाया गया था। प्रारंभ में, नूरी एफेंदी अनिश्चित थे कि प्रश्न में उठाए गए तीन अपराध अब्दुल हामिद द्वारा किए गए थे या नहीं। उन्होंने शुरू में सुझाव दिया कि बेहतर होगा कि सुल्तान को इस्तीफा देने के लिए कहा जाए। इस बात पर जोर दिया गया कि नूरी एफेंदी फतवे पर हस्ताक्षर करें। हालाँकि, नूरी एफेंदी ने इनकार करना जारी रखा। अंत में, मुस्तफा आसिम एफेंदी ने उन्हें मना लिया और इस तरह फतवे पर उनके द्वारा हस्ताक्षर किए गए और फिर इसे वैध बनाते हुए नवनियुक्त शेख उल इस्लाम, मेहमद ज़ियादीन एफेंदी द्वारा हस्ताक्षर किए गए। उत्तर सहित पूरा फतवा अब एकत्रित सदस्यों को पढ़ा गया: यदि मुसलमानों का कोई इमाम पवित्र पुस्तकों के साथ छेड़छाड़ करता है और उन्हें जला देता है। यदि वह उपयुक्त सार्वजनिक धन है.

यदि अपनी प्रजा को अन्यायपूर्ण तरीके से कैद करने और निर्वासित करने के बाद, वह अपने तरीकों में संशोधन करने की शपथ लेता है और फिर खुद को धोखा देता है।

यदि वह अपने ही लोगों के बीच गृह युद्ध और रक्तपात का कारण बनता है।

यदि यह दर्शाया जाए कि उनके निष्कासन से उनके देश को शांति प्राप्त होगी और यदि जिनके पास शक्ति है वे इस पर विचार करें कि इस इमाम को गद्दी छोड़ देनी चाहिए या पदच्युत कर दिया जाना चाहिए।

क्या यह वैध है कि इनमें से किसी एक विकल्प को अपनाया जाए।

उत्तर है "ऐसा होता है" (यह अनुमत है)।

तब विधानसभा ने सर्वसम्मति से मतदान किया कि सुल्तान अब्दुल हमीद को पद से हटा दिया जाना चाहिए।

विदेशी समर्थन का आरोप[संपादित करें]

कुछ लेखकों ने ब्रिटिश दूतावास के मुख्य ड्रैगोमैन सर गेराल्ड फिट्ज़मौरिस (1865-1939) के नेतृत्व में अंग्रेजों पर प्रतिक्रियावादी धार्मिक विद्रोह के पीछे छिपे हाथ होने का आरोप लगाया है। 1880 के दशक से ओटोमन साम्राज्य में बढ़ते जर्मन समर्थकों के प्रभाव को कम करने के प्रयास में ब्रिटिश सरकार ने पहले ही संविधानवादियों के खिलाफ कार्रवाई का समर्थन किया था। इन स्रोतों के अनुसार, यह जवाबी तख्तापलट विशेष रूप से सीयूपी की सैलोनिका (थेसालोनिकी) शाखा के खिलाफ निर्देशित किया गया था, जिसने ब्रिटिश-सहानुभूति रखने वाली मोनास्टिर (बिटोला) शाखा को पछाड़ दिया था। [प्रशस्ति - पत्र आवश्यक]

नतीजा[संपादित करें]

घटना के दौरान मारे गए सैनिकों में से एक, एसाड हेयर्डिन बे
सुल्तान अब्दुल हामिद द्वितीय को तुर्क संसद का प्रतिनिधिमंडल। बाएं से दाएं: रियर एडमिरल आरिफ हिकमत पाशा, इमानुएल करासु एफेंदी, एस्साद पाशा टोपटानी, अराम एफेंदी और कर्नल गैलिप बे (पासिनर), अप्रैल 1909।

जवाबी तख्तापलट की विफलता ने यूनियन और प्रोग्रेस समिति को सत्ता हासिल करने और एक नई सरकार बनाने की अनुमति दी। इस घटना के परिणामस्वरूप, ग्रैंड विज़ियर की स्थिति बदल गई, और अहमत तेवफिक पाशा ने यह भूमिका संभाली। संविधान को तीसरी बार बहाल किया गया (1876 और 1908 में पहले के प्रयासों के बाद), और दोनों संसदीय कक्ष अब्दुल हामिद द्वितीय को पदच्युत करने के लिए बुलाए गए। सीयूपी के चार सदस्य जिनमें एक अर्मेनियाई, एक यहूदी और दो मुस्लिम अल्बानियाई शामिल थे, सुल्तान को उसके गद्दी से हटने की सूचना देने गए, जिसमें एस्साद पाशा टोपटानी मुख्य संदेशवाहक थे और उन्होंने कहा, "राष्ट्र ने आपको गद्दी से उतार दिया है"। कुछ मुसलमानों ने निराशा व्यक्त की कि गैर-मुसलमानों ने सुल्तान को उसकी गवाही के बारे में सूचित किया था। अब्दुल हमीद की जगह उनके छोटे भाई ने ले ली, जिन्होंने मेहमेद वी नाम लिया। सुल्तान ने अपना गुस्सा एस्साद पाशा टोपटानी की ओर निर्देशित किया, जिन्हें वह अपने परिवार के शाही संरक्षण के साथ संबंधों के कारण गद्दार मानते थे, जैसे कि विशेषाधिकारों और प्रमुख पदों पर उनकी बढ़त। तुर्क सरकार. प्रतिक्रांतिकारी आंदोलन में शामिल अल्बानियाई लोगों को फाँसी दे दी गई, जैसे कि क्रेजे से हलील बे, जिससे श्कोडर के रूढ़िवादी मुसलमानों में आक्रोश फैल गया।

31 मार्च की घटना के बाद, सीयूपी ने ओटोमन समाज के भीतर जातीय अल्पसंख्यकों के हितों को दबाने के लिए कदम उठाए। अल्पसंख्यक अधिकारों की वकालत करने वाली सोसायटी, जैसे अरब ओटोमन ब्रदरहुड सोसायटी को गैरकानूनी घोषित कर दिया गया और कट्टरपंथी इस्लामी बयानबाजी वाले प्रकाशनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया।

सीयूपी की बहु-धार्मिक "संतुलन नीतियों" के तहत, जिसका उद्देश्य साम्राज्य के विविध विषयों के बीच जातीय या धार्मिक राष्ट्रवाद पर तुर्क राष्ट्रवाद को बढ़ावा देकर "तुर्कीकरण" हासिल करना था। इन उपायों ने गैर-तुर्की आबादी के बीच कुछ राष्ट्रवादी भावनाओं को उभारा, जिससे एक राष्ट्रीय पहचान में योगदान हुआ जिसने रूढ़िवादी इस्लाम का विरोध किया। [प्रशस्ति - पत्र आवश्यक]

शहीद स्मारक[संपादित करें]

स्वतंत्रता का स्मारक (ओटोमन तुर्की: आबिदे-ए हुर्रियत) इस घटना के दौरान कार्रवाई में मारे गए 74 सैनिकों के स्मारक के रूप में 1911 में इस्तांबुल के सिस्ली जिले में बनाया गया था।

यह सभी देखें[संपादित करें]

संदर्भ[संपादित करें]

उद्धरण[संपादित करें]

बर्दाक्की, मूरत (16 अप्रैल 2007)। "राजनीति में सेना की भागीदारी 31 मार्च के विद्रोह से शुरू हुई।" सबा (तुर्की में)। 28 दिसंबर 2008 को पुनःप्राप्त.

बर्दकी, मूरत (7 मई 2008)। "तुर्क लोकतंत्र ने सुल्तान को गद्दी से उतार भी दिया क्योंकि उसने एक किताब फाड़ दी थी।" हुर्रियत डेली न्यूज़ (तुर्की में)। 25 जुलाई 2019 को मूल से संग्रहीत। 25 जुलाई 2019 को लिया गया।

कुक, सीईवीडीईटी (1988)। "अब्दुलहामिद द्वितीय"। इस्लाम का विश्वकोश (तुर्की में)। टीडीवी इस्लामिक रिसर्च सेंटर। 25 जुलाई 2019 को लिया गया.

जी आर बेरिज, "गेराल्ड फिट्ज़मौरिस (1865-1939) तुर्की में ब्रिटिश दूतावास के मुख्य ड्रैगोमैन" मार्टिनस निजॉफ द्वारा प्रकाशित

ग्रन्थसूची[संपादित करें]

 बट, अहसान आई. (2017)। "ओटोमन साम्राज्य का सुधारों से अर्मेनियाई नरसंहार तक वृद्धि, 1908-1915"। अलगाव और सुरक्षा: अलगाववादियों के खिलाफ राज्य की रणनीति की व्याख्या। इथाका; लंदन: कॉर्नेल यूनिवर्सिटी प्रेस. पीपी. 125-162. आईएसबीएन 978-1-5017-1394-1. JSTOR 10.7591/j.ctt1w0d9w9.9. डेर माटोसियन, बेडरॉस (अगस्त 2011)। "रक्तहीन क्रांति से खूनी प्रतिक्रांति तक: 1909 का अदाना नरसंहार"। नरसंहार अध्ययन और रोकथाम. 6 (2): 152-173. doi:10.3138/जीएसपी.6.2.152. आईएसएसएन 1911-0359.

गॉरिच, जॉर्ज (2006)। द क्रिसेंट एंड द ईगल: ओटोमन रूल, इस्लाम एंड द अल्बेनियन्स, 1874-1913। लंदन: आईबी टॉरिस. आईएसबीएन 978-1-84511-287-5.

जॉर्जियोन, फ़्राँस्वा (2007)। "अब्दुलहामिद द्वितीय"। फ्लीट में, केट; और अन्य। (सं.). इस्लाम का विश्वकोश (तीसरा संस्करण)। ब्रिल. doi:10.1163/1573-3912_ei3_COM_0101 - ब्रिल रेफरेंस ऑनलाइन के माध्यम से।

जिंजरस, रयान (2016)। सल्तनत का पतन: महान युद्ध और ऑटोमन साम्राज्य का अंत, 1908-1922 (पहला संस्करण)। ऑक्सफ़ोर्ड। doi:10.1093/acprof:oso/9780199676071.001.0001। आईएसबीएन 978-0-19-967607-1 - ऑक्सफ़ोर्ड छात्रवृत्ति के माध्यम से।

कायलान, मुअम्मर (8 अप्रैल 2005)। द केमालिस्ट्स: इस्लामिक रिवाइवल एंड द फेट ऑफ सेक्युलर टर्की। प्रोमेथियस पुस्तकें। आईएसबीएन 978-1-61592-897-2.

कीसर, हंस-लुकास (2018)। तलत पाशा: आधुनिक तुर्की के जनक, नरसंहार के वास्तुकार। प्रिंसटन: प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस। आईएसबीएन 978-0-691-15762-7।

नाइट, ई. एफ. (1910)। तुर्की : तुर्की का जागरण, 1908 की तुर्की क्रांति। नॉरवुड, एम.ए.: जे.बी. मिलेट - इंटरनेट आर्काइव के माध्यम से।

शॉ, स्टैनफोर्ड जे. (1976). ओटोमन साम्राज्य और आधुनिक तुर्की का इतिहास, खंड। 2. कैम्ब्रिज: कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी प्रेस। एचडीएल:2027/heb.01919. आईएसबीएन 978-0-521-29166-8 - एसीएलएस मानविकी ई-बुक के माध्यम से।

स्केंडी, स्टाव्रो (1967)। अल्बानियाई राष्ट्रीय जागृति। प्रिंसटन: प्रिंसटन यूनिवर्सिटी प्रेस। आईएसबीएन 9781400847761।

स्वेन्सन, विक्टर आर. (1970)। "इस्तांबुल में सैन्य विद्रोह 1909"। समकालीन इतिहास का जर्नल. 5 (4): 171-184. doi:10.1177/002200947000500410। आईएसएसएन 0022-0094. जेएसटीओआर 259871. एस2सीआईडी ​​162348476।

ज़ुर्चर, ई.जे. (1996)। "द आइड्स ऑफ़ अप्रैल। 1909 में इस्तांबुल में एक कट्टरपंथी विद्रोह?" वैन डिज्क, सीज़ में; डी ग्रूट, अलेक्जेंडर एच. (सं.). राज्य और इस्लाम. लीडेन: लीडेन सीएनडब्ल्यूएस। पीपी. 64-76. एचडीएल:1887/2513.

ज़ुर्चर, एरिक जान (2017)। "31 मार्च: अप्रैल 1909 में इस्तांबुल में एक कट्टरपंथी विद्रोह?" लेवी-अक्सू, नोएमी में; जॉर्जियोन, फ़्राँस्वा (संस्करण)। युवा तुर्क क्रांति और ओटोमन साम्राज्य: 1918 का परिणाम । आई.बी.टौरिस। आईएसबीएन 9781786720214।

यिलमाज़, सुहनाज़ (2016)। "रिविज़िटिंग नेटवर्क्स एंड नैरेटिव्स: एनवर पाशा'स पैन-इस्लामिक एंड पैन-तुर्किक क्वेस्ट"। मोरो, ओडिले में; शार, स्टुअर्ट (सं.). मुस्लिम मेडिटेरेनियन में विध्वंसक और मावेरिक्स: एक सबाल्टर्न इतिहास। टेक्सास विश्वविद्यालय प्रेस. आईएसबीएन 978-1-4773-1093-9।

अग्रिम पठन[संपादित करें]

 अहमद, फ़िरोज़; सेंसेस, ब्यूलेंट सेंसेस (2007)। "कार्रवाई की सेना"। फ्लीट में, केट; और अन्य। (सं.). इस्लाम का विश्वकोश (तीसरा संस्करण)। ब्रिल. doi:10.1163/1573-3912_ei3_COM_30322 - ब्रिल रेफरेंस ऑनलाइन के माध्यम से। यप्प, मैल्कम एडवर्ड; शॉ, स्टैनफोर्ड जे. (2005). "तुर्क साम्राज्य"। इनसाइक्लोपीडिया ब्रिटानिका के संपादकों (सं.) में। एनसाइक्लोपीडिया ब्रिटैनिका। 21 मई 2021 को पुनःप्राप्त.

वस्ती, एस. तनवीर (1996)। "हैलिल मेंटेसे: द क्वाड्रमविर"। मध्य पूर्वी अध्ययन. 32 (3): 92-105। doi:10.1080/00263209608701120। आईएसएसएन 0026-3206. जेएसटीओआर4283809.

वस्ती, एस. तनवीर (1996बी)। "द लास्ट क्रॉनिकलर ऑफ़ द मेबेन"। मध्य पूर्वी अध्ययन. 32 (2): 1-29. doi:10.1080/00263209608701102। आईएसएसएन 0026-3206. जेएसटीओआर4283809.साँचा:Abdul Hamid IIसाँचा:Balkan Wars