2021 ट्यूनीशियाई राजनीतिक संकट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
2021 ट्यूनीशियाई राजनीतिक संकट
तिथी 25 July 2021 – present
(2 साल, 8 माह और 4 सप्ताह)
जगह Tunisia
कारण Protests, financial crisis and COVID-19 pandemic
स्थिति Ongoing
  • President Kais Saied dismisses the government and freezes the parliament
नागरिक संघर्ष के पक्षकार
President of Tunisia

Pro-Saied protesters

Tunisian Parliament
Ennahda Movement
Anti-Saied protesters
Lead figures
Kais Saied Rached Ghannouchi
Hichem Mechichi

2021 ट्यूनीशियाई राजनीतिक संकट चल रहे एक है राजनीतिक संकट में ट्यूनीशिया के बीच ट्यूनीशिया के राष्ट्रपति और लोगों की प्रतिनिधि सभा के नेतृत्व में Ennahda आंदोलन।

संकट 25 जुलाई 2021 को शुरू हुआ, जब ट्यूनीशियाई राष्ट्रपति कैस सैयद ने प्रधान मंत्री हिचेम मेचिची को बर्खास्त कर दिया और ट्यूनीशियाई संविधान के अनुच्छेद 80 से आपातकालीन शक्तियों को लागू करके लोगों के प्रतिनिधियों की सभा की गतिविधियों को निलंबित कर दिया।

राष्ट्रपति के निर्णय एन्नाहदा आंदोलन, आर्थिक कठिनाई और ट्यूनीशिया में COVID-19 मामलों में स्पाइक के खिलाफ विरोध प्रदर्शनों की एक शृंखला के जवाब में किए गए थे।

ट्यूनीशियाई संसद के स्पीकर और Ennahda आंदोलन के नेता राचेड घा्नोउची कहा राष्ट्रपति की कार्यवाही लोकतंत्र पर हमला थे और उनके समर्थकों पर बुलाया विरोध में सड़कों पर लेने के लिए।

ट्यूनीशिया में राष्ट्रपति के कार्यों के पक्ष में और विरोध में विरोध प्रदर्शन हुए हैं, जबकि ट्यूनीशियाई सशस्त्र बलों ने राष्ट्रपति के कार्यों के लिए अपना समर्थन व्यक्त किया है।

26 जुलाई को, सैयद ने रक्षा मंत्री इब्राहिम बरताजी और कार्यवाहक न्याय मंत्री हसन बेन स्लिमाने को भी बर्खास्त कर दिया। मेचिची ने कहा कि वह संकट को कम करने के लिए एक कदम में, जिसे राष्ट्रपति चुनेगा, उसे सत्ता सौंप देंगे। उन्होंने कहा कि वह "किसी भी स्थान से" ट्यूनीशिया की सेवा करेंगे।