1964 गैबोनीस तख्तापलट

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
1964 गैबोनीस तख्तापलट
तिथि 17 फरवरी – 19 फरवरी 1964
स्थान  Gabon
परिणाम अनंतिम सरकार में सबसे ऊपर;लेओन मबा राष्ट्रपति के रूप में बहाल
सेनानायक
 Gabon
President लेओन मबा
 Gabon
जीन-हिलैरे औबे
डैनियल एमबीन
वैलेर एसेन
जैक्स मम्बो
डैनियल मोबो एडौ
शक्ति/क्षमता
गैबॉन के सशस्त्र बल
गैबॉन क्रांतिकारी समिति
  • गैबॉन के सशस्त्र बल
मृत्यु एवं हानि
2 killed<


1964 गैबून तख्तापलट फरवरी 1964 17 और 18 के बीच का मंचन किया गया गैबून सैन्य अधिकारियों के खिलाफ गुलाब गैबून राष्ट्रपति लेओन मबा। तख्तापलट से पहले, गैबॉन को अफ्रीका में सबसे अधिक राजनीतिक रूप से स्थिर देशों में से एक के रूप में देखा गया था। २१ जनवरी १ ९ ६४ को गैबनी विधायिका के M'ba के विघटन के परिणामस्वरूप तख्तापलट हुआ, और कुछ हताहतों के साथ अधिग्रहण के दौरान 150 तख्तापलट करने वालों ने M'ba और उनके कई सरकारी अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया। रेडियो लिब्रेविल के माध्यम से, उन्होंने गैबॉन के लोगों को शांत रहने के लिए कहा और उन्हें आश्वासन दिया कि देश की फ्रांस समर्थक विदेश नीति अपरिवर्तित रहेगी। एक अनंतिम सरकार का गठन किया गया था, और तख्तापलट के नेताओं ने डिप्टी जीन-हिलैरे औबे को स्थापित किया, जो M'ba के प्राथमिक राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी थे और राष्ट्रपति के रूप में तख्तापलट में बिना नाम लिए गए थे। इस बीच, M'ba को भेजा गया था Lambaréné लिब्रेविल से, 250 किलोमीटर (155 मील)। तख्तापलट शब्द मिलने पर गैबोनी लोगों द्वारा कोई बड़ा विद्रोह या प्रतिक्रिया नहीं हुई, जिसे सेना ने मंजूरी के संकेत के रूप में व्याख्या की।

गैबोन के चीफ ऑफ स्टाफ अल्बर्ट-बर्नार्ड बोंगो द्वारा तख्तापलट की सूचना दिए जाने के बाद, फ्रांसीसी राष्ट्रपति चार्ल्स डी गॉल ने M'ba सरकार को बहाल करने का संकल्प लिया, जब कि गैबॉन के स्वतंत्र होने पर फ्रांस ने 1960 की संधि के बीच हस्ताक्षरित सरकार और फ्रांस के बीच हस्ताक्षर किए। फ्रांसीसी पैराट्रूपर्स की मदद से, 19 फरवरी की रात के दौरान अनंतिम सरकार को हटा दिया गया था और M'ba को राष्ट्रपति के रूप में बहाल किया गया था। बाद में, M'ba ने अपने विरोधियों के 150 से अधिक कैद, "कोई क्षमा या दया नहीं", बल्कि "कुल सजा" का वादा किया। Aubame कठिन परिश्रम के 10 साल और निर्वासन के 10 साल की सजा सुनाई गई, एक वाक्य है कि बाद में किया गया था रूपान्तरित। इस समय के दौरान, उम्र बढ़ने के अध्यक्ष तेजी से समावेशी हो गए, फ्रांसीसी सैनिकों के संरक्षण में अपने राष्ट्रपति महल में रहने का विकल्प चुना। तीन साल के भीतर, M'ba का कैंसर हो गया; 28 नवंबर 1967 को उनकी मृत्यु हो गई।

अंतरिम सरकार[संपादित करें]

अंतरिम सरकार में 10 मंत्री और एक प्रधानमंत्री शामिल थे, जिनमें से सभी लियोन एमबीस राजनीतिक विरोधी थे:

ऑबमे तख्तापलट में शामिल नहीं था, लेकिन M'ba का सबसे बड़ा राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी था। M'ba को भेजा गया था Lambarene राजधानी से 250 किलोमीटर की दूरी पर, लिब्रेविल। गैबॉन के अंदर तख्तापलट के लिए कोई बड़े दंगे या हिंसक प्रतिक्रियाएं नहीं थीं, और सैन्य जुंटा ने इसे लोगों का समर्थन बताया।