होटल पेंसिल्वेनिया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

होटल पेन्सिलवेनिया, मैनहट्टन में 401 7 वीं एवेन्यू (15 पेन प्लाजा) पर स्थित एक होटल है जो न्यूयॉर्क शहर में पेन्सिलवेनिया स्टेशन और मैडिसन स्क्वायर गार्डन से सड़क पार स्थित हैं।

इतिहास[संपादित करें]

प्रारंभिक वर्ष[संपादित करें]

होटल पेन्सिलवेनिया, पेन्सिलवेनिया रेलरोड द्वारा बनाया गया था और एल्सवर्थ स्टाटलेर द्वारा संचालित किया गया था। यह 25 जनवरी 1919 [1] को इसका उद्घाटन किया गया था। इसकी डिजाइनिंग मक्किम, मीड एंड व्हाइट फर्म के विलियम सीमस रिचर्डसन द्वारा की गयी थी। इनके ही द्वारा सड़क पार स्थित मूल पेन्सिलवेनिया स्टेशन भी डिज़ाइन किया गया था। (1963 में मैडिसन स्क्वायर गार्डन के लिए जगह बनाने के लिए पुराने पेन्सिलवेनिया स्टेशन को ढहा दिया गया था। [2]

स्टाटलेर होटल जिसने पेन्सिलवेनिया निर्माण के बाद से इसका प्रबनधन किया था। इसने 1948 [3] में संपत्ति का संपूर्ण अधिग्रहण कर लिया और इसका नाम होटल स्टाटलेर कर दिया। 1954 में स्टाटलेर ग्रुप के सभी 17 स्टाटलेर होटल की बिक्री, कॉनराड हिल्टन को करने के बाद इसका नाम होटल स्टाटलेर हिल्टन हो गया। 1980 के दशक तक यह इसी नाम से संचालित होता रहा जबतक हिल्टन होटल ने इसने नहीं बेचा। बहुत थोड़े समय के लिए इसका नाम न्यूयॉर्क स्टाटलेर नाम था और यह डंफय होटल द्वारा संचालित किया गया था, जो एर लिंगस की एक शाखा थी।

प्रस्तावित तोड़-फोड़[संपादित करें]

इस होटल के टूटने का भय 1997 में पहली बार उत्पन्न हुआ जब वोर्नाडो रियल्टी ट्रस्ट द्वारा यह होटल खरीदा गया था।[4] वोर्नाडो होटल ने 2007 में घोषणा की यह एक नया कार्यालय भवन के बनाने के लिए इस होटल को ध्वस्त करेगी।

पेन्सिलवेनिया 6-500[संपादित करें]

इस होटल के फ़ोन नंबर को न्यूयॉर्क में किसी एक जगह तक के सबसे लम्बे समय तक का फ़ोन नंबर रहने की विशिष्टता प्राप्त हैं। नंबर पेंसिल्वेनिया 6-500 (२१२-७३६-५०००) को जेरी ग्रे ने अपने एक गाने का नाम रखा है (बाद में कार्ल सिग्मं ने इसमें कुछ पंक्तिया और जोड़ी थी)। इस गाने की सबसे प्रसिद्ध संस्करण को एंड्रू सिस्टर्स ने ग्लेन मिलर के साथ गाया था। इस होटल के डाइनिंग रूम में कई बड़े बड़े बैंड्स ने अपना परफॉरमेंस दिया हैं जिसमे शामिल हैं, कैफ़े रोगे, डोरेसी ब्रदर्स। नवंबर १९३९ की एक रात को इसी होटल में परफॉर्म करते हुए कैफ़े रोगे के बंद लीडर. आर्ति शॉ ने बीच परफॉरमेंस के दौरान बंद छोड़ने की घोषणा की थी। इस समाचार को न्यूयॉर्क टाइम्स ने अपने संपादकीय में जगह दी थी। १९४०-४२ के दौरान ग्लेन मिलर अपने बैंड के साथ यहाँ लगातार परफॉर्म करते रहे. मिलर ने इसी समय अपनी टीम में गैरे को सम्मिलित किया जिसने कभी न भूलने वाली धुन लिखी। इसी गाने ने इस होटल के टेलीफोन नंबर को अमर कर दिया।

कई दशकों तक जब भी कोई इस होटल में फ़ोन करता था, तब ऑपरेटर के उठाने से पहले उसे यह धुन सुनाई पड़ती थी। लेकिन २०१२ में इसको बंद कर दिया गया।

प्रमुख घंटनाएं[संपादित करें]

  • दिसंबर 1925 में अपने एक उपन्यास को लिखने के दौरान विलियम फॉल्कनर ने इस होटल में प्रवास किया था बाद में उन्हें साहित्य के क्षेत्र में नोबल पुरस्कार दिया गया था। 30
  • 1920 के दशक में गाल्वेस्टों के अपराध के दुनिया के बादशाह जॉनी जैक नोव्नेस ने $40,000 की एक पार्टी आयोजित की थी जिसमे मूक सिनेमा के प्रमुख सितारे क्लारा बाउ एवं नैंसी कर्रोल प्रमुख अतिथि थे. ऐसा मन जाता हैं की उन्होंने शैम्पेन से भरी बाथ टब में स्नान किया था। ३१
  • 1940 में ग्लेन मिलर ने अपनी ऑर्केस्ट्रा ग्लेन मिलर ऑर्केस्ट्रा प्रमृम्भ किया था।
  • 1942 के दिसंबर में इसी होटल में चार्ली चैपलिन ने एक रात्रि भोज में हिस्सा लिया था जिससे रुस्सिन वॉर रिलीफ के द्वारा प्रायोजित किया गया था।
  • 1972 जनवरी में इसी होटल में स्टार तर्क का एक समारोह आयोजित किया था।

फिल्म इतिहास[संपादित करें]

1986 की मूवी मैनहटन प्रोजेक्ट में इस होटल को दिखाया गया था।

सामान्य ज्ञान[संपादित करें]

किसी भी होटल में हम सामान्यता हम 13थ फ्लोर नहीं पाते हैं लेकिन प्रचलित विचारधारा के विपरीत इस होटल में फ्लोर नंबर 13 हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "वर्ल्डस बिग्गेस्त होटल ओपेनस टुडे". द न्यूयॉर्क टाइम्स. मूल से 18 जनवरी 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ९ नवंबर २०१५.
  2. "होटल पेन्सिलवेनिया ओवरव्यू". क्लियरट्रिप.कॉम. मूल से 25 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ९ नवंबर २०१५.
  3. "न्यूयॉर्क टाइम्स आर्काइव स्टोरीज ऑफ़ स्टाटलेर". अँसेस्ट्र्य्.कॉम. मूल से 25 सितंबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ९ नवंबर २०१५.
  4. "वोर्नाडो रियल्टी ट्रस्ट हिस्ट्री". फुन्डिंगुनिवेर्से.कॉम. मूल से 7 अक्तूबर 2015 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि ९ नवंबर २०१५.