होंडुरास के राष्ट्रपति

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
के President of the Republic of Honduras
Presidente de la República de Honduras
Coat of arms of Honduras.svg
Coat of arms of Honduras
पदाधिकारी
Juan Orlando Hernández

27 January 2014से 
आधिकारिक निवास Palacio "José Cecilio del Valle"
कार्यकाल 4 years, renewable once
पहली बार पद संभालने वाले Dionisio de Herrera
पद की उत्पत्ति 16 September 1824 (first)
27 January 1982 (current)
उप या सहायक अधिकारी Vice President of Honduras
वेतन और भत्ते 4,159 USD per month


होंडुरास के राष्ट्रपति ( स्पेनिश : Presidente de होंडुरास ) आधिकारिक तौर पर के रूप में जाना होंडुरास के गणराज्य के राष्ट्रपति (स्पेनिश: Presidente डे ला República de होंडुरस ), है राज्य के सिर और सरकार के मुखिया की होंडुरास , और कमांडर-in- प्रमुख के सशस्त्र बलों । होंडुरास के 1982 के संविधान के अनुसार , होंडुरस सरकार में तीन शाखाएँ शामिल हैं: कार्यकारी , विधायी और न्यायिक। राष्ट्रपति कार्यकारी शाखा के प्रमुख हैं, उनका प्राथमिक कर्तव्य "संविधान, संधियों और सम्मेलनों, कानूनों और अन्य कानूनी विवादों को निष्पादित और लागू करना है।" राष्ट्रपति सीधे चार साल के कार्यकाल के लिए चुने जाते हैं ।


जो राजनीतिक, सैन्य या व्यावसायिक आंकड़ों द्वारा तानाशाही को रोकने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। राष्ट्रपति के लिए दौड़ने के लिए योग्य होने के लिए, उम्मीदवार को यह आवश्यक है:

प्राकृतिक रूप से जन्मे होंडुरन बनें। चुनाव के समय 30 वर्ष से अधिक पुराने हो। होंडुरन नागरिकता के पूर्ण अधिकारों का आनंद लें। किसी भी चर्च या धार्मिक संप्रदाय का अधिकारी नहीं होना चाहिए। चुनाव से पहले छह महीने के दौरान सक्रिय सैन्य सेवा में न हों। राष्ट्रपति की नियुक्ति, सचिव या राज्य के अंडर सेक्रेटरी, जज, या इलेक्टोरल कोर्ट के सदस्य, अटॉर्नी जनरल या डिप्टी अटॉर्नी, नियंत्रक या महालेखा परीक्षक, या कम से कम छह महीने पहले एक निजी तौर पर आयोजित संस्था के एक कार्यकारी के सदस्य न हों चुनाव के लिए। चुनाव से पहले कम से कम 12 महीने तक सशस्त्र बलों या कानून प्रवर्तन के अधिकारी या उसमें सक्रिय सैनिक न हों। राष्ट्रपति या किसी भी सैन्य नेता के पति या रिश्तेदार न हों।होला सोया वैलेंटिनो कैंडोटी ओसोरियो 4-1 कोलेजियो शक्तियों संविधान राष्ट्रपति पद के कार्यालय के लिए 45 विशिष्ट अधिकारों और अधिकारों को बताता है: उनकी कैबिनेट के सचिवों को नियुक्त करने और हटाने, और अन्य पदों पर जिनकी नियुक्ति अन्य अधिकारियों को नहीं सौंपी जाती है।

राष्ट्रीय कांग्रेस को विशेष सत्र में बुलाना, या साधारण सत्र के विस्तार का प्रस्ताव करना। इस संविधान के प्रावधानों के अधीन, मंत्रिपरिषद के अधिकारों के प्रयोग को प्रतिबंधित या निलंबित करना। किसी भी समय राष्ट्रीय कांग्रेस को संबोधित करने के लिए, और प्रत्येक साधारण विधायी सत्र को स्थगित करने के लिए। कैबिनेट सचिवों द्वारा कांग्रेस को कानून की शुरूआत में भाग लेने के लिए। विधायिका, न्यायपालिका और राष्ट्रीय चुनाव न्यायालय के प्रस्तावों को लागू करने के लिए। कानून के अनुसार फरमान, विनियम और संकल्प जारी करना। विदेश नीति को निर्देशित करने के लिए। संधियों और सम्मेलनों को समाप्त करने के लिए, कांग्रेस द्वारा पुष्टि की जानी चाहिए। राजनयिक और कांसुलर मिशन के प्रमुखों की नियुक्ति करना। राज्य के प्रमुखों, और राजनयिक प्रतिनिधियों को प्राप्त करने के लिए। होना करने के लिए कमांडर-इन-चीफ सशस्त्र बलों के, मेजर जनरल के क्षेत्र रैंक के साथ। कांग्रेस के अवकाश की स्थिति में युद्ध और शांति की घोषणा करने के लिए (हालांकि राष्ट्रीय कांग्रेस को ऐसे अवसर पर तुरंत सत्र में बुलाया जाना चाहिए)। सार्वजनिक अधिकारियों और कर्मचारियों के अच्छे आधिकारिक आचरण को सुनिश्चित करना। ट्रेजरी का प्रबंधन करने के लिए। राष्ट्रीय हित के लिए आवश्यक होने पर आर्थिक और वित्तीय मामलों पर असाधारण उपायों को निर्धारित करना, (जिसे राष्ट्रीय कांग्रेस को सूचित किया जाना चाहिए)। अंतरराष्ट्रीय ऋणों पर बातचीत करने के लिए, आवश्यकतानुसार कांग्रेस की स्वीकृति की मांग की। राष्ट्रीय विकास योजना तैयार करने के लिए, कैबिनेट में चर्चा की गई और कांग्रेस की मंजूरी दी गई, और फिर उस योजना को प्रत्यक्ष और कार्यान्वित किया गया। कानून के अनुसार टैरिफ को विनियमित करने के लिए। क्षमा करना और आपराधिक वाक्यों की प्रशंसा करना। सैन्य और नागरिक सजावट प्रदान करने के लिए। सार्वजनिक राजस्व एकत्र करना और उसमें निवेश को विनियमित करना। सार्वजनिक राजस्व के आय और व्यय का त्रैमासिक विवरण प्रकाशित करना। सार्वजनिक शिक्षा को व्यवस्थित, प्रत्यक्ष, मार्गदर्शन और बढ़ावा देना। होंडुरास के लोगों की स्वास्थ्य देखभाल को बनाए रखने और विनियमित करने के लिए। आर्थिक और वित्तीय नीति का संचालन करने के लिए। राष्ट्रीय बैंकिंग और बीमा के माध्यम से बैंकिंग संस्थानों, बीमा और वित्त के पर्यवेक्षण और नियंत्रण का अभ्यास करना और राज्य के बैंकों के अध्यक्षों और उप-अध्यक्षों की नियुक्ति करना। कृषि उत्पादन और सुधार के तेजी से कार्यान्वयन को निर्देशित करने और बढ़ावा देने के लिए। मंजूरी के लिए, वीटो, प्रकाशित और कांग्रेस द्वारा पारित कानून। होंडुरास के लोगों की जीवन स्थितियों में सुधार लाने के उद्देश्य से राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आर्थिक और सामाजिक एकीकरण की नीति को निर्देशित और समर्थन करने के लिए। सार्वजनिक सेवाओं को बनाने, बनाए रखने और खत्म करने के लिए। लेफ्टिनेंट से लेकर कैप्टन तक सैन्य रैंकों को सम्मिलित करने के लिए, समावेशी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि सेना राजनीतिक, पेशेवर और आज्ञाकारी है। क्षेत्र।

अनुमति देने के लिए, कांग्रेस के प्राधिकरण के साथ, होंडुराण सैनिकों का उत्पादन विदेशी क्षेत्र में सेवा करने के लिए। संविधान और कानून द्वारा प्रदत्त अन्य कार्य।

होंडुरास के राष्ट्रपतियों की सूची[संपादित करें]

देखें: होंडुरास के राष्ट्रपतियों की सूची

पूर्व राष्ट्रपतियों के रहने[संपादित करें]

यह भी देखें[संपादित करें]

होंडुरास की राजनीति

होंडुरस

होंडुरास में चुनाव

होंडुरास में प्राथमिक चुनाव

होंडुरास की सरकार

होंडुरास का सर्वोच्च न्यायालय

होंडुरास का राष्ट्रीय कांग्रेस

होंडुरास का संविधान

सरकारी वकील का कार्यालय (होंडुरास)

होंडुरास सरकार की कार्यकारी शाखा

होंडुरास में कानूनी इतिहास

होंडुरास राष्ट्रपति भवन

विदेश मामलों का सचिवालय (हौंडुरस)