हेक्टर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
हेक्टर को ट्रौय वापस लाया गया।
प्रचीन सिक्के जिन पर एक तरफ़ हेक्टर योद्धा के रूप में दिखाया गया है।

यूनानी इतिहास के अनुसार "हेक्टर" एक ट्रोजन सेनापति और राजकुमार था। वह ट्रौय के युद्ध के सबसे बहादुर और महान योद्धाओं में से एक था। यह सम्राट प्राइम और महारानी हेकुबा का सबसे बड़ा बेटा था। इसी कारण इतिहासकरों के हिसाब से यह पता चलता है कि यह डारडानस और ट्रौस के वंशज माने जाते हैं। इनकी पत्नी का नाम "आन्ड्रोमाके" था, जिसके साथ उनका एक बेटा भी था जिसका नाम "स्कामान्ड्रिअस" था। ट्रोय के महायुद्ध में इन्होने ट्रॉजन सेना के साथ लड़कर ३१,००० यूनानी सैनिक को मारा था। ग्रीक लेखक "होमर" के हिसाब से हेक्टर एक शान्ति-प्रिय, विचारशील, निडर, ज़िम्मेदार बेटा, पती और बाप था जिनके पास कोई बुरा मकसद नहीं था।[1]

व्युत्पत्ति[संपादित करें]

यूनानी भाषा में "हेक्टर" का मतलब 'अपने पास होना' या 'पकड़ना' होता है। एक और लेखक के हिसाब से यह नाम "ज़ेउस" क एक नाम है, क्योकिं वह "जो सब कुछ जोड़े रखता है"।[2]


ऐतिहासिक युद्ध[संपादित करें]

एजाक्स[संपादित करें]

हेक्टर के भाई हेलेनस को एक आकाशवाणी में यह पता चलता है कि हेक्टर की मृत्यु एजाक्स के हाथों नहीं लिखी गई थी। इस आकाशवाणी के बल पर चलते हेक्टर दोनो सेनाओ को इकट्ठा करके किसी भी एक यूनानी योद्धा को लड़ने के लिये ललकारने लगा। नौ सैनिक आगे आये और उसमे से एजाक्स सबसे बलवान था। हेक्टर ने इन्हें इनकी तलवार दी। इसी तलवार से हेक्टर ने एजाक्स को मार डाला।

ऐकिलीस[संपादित करें]

ऐकिलीस के साथ मिलकर ओडिसियस, फिनिक्स और एजाक्स वार्तालाप मे मिल जाते हैं। २००४ के चित्रित विवरण मे हेक्टर और ऐकिलीस के बीच घमासान युद्ध होता है। इस युद्ध मे हेक्टर अपनी जान खो देता है। लेकिन इल्लिआड के मुताबिक हेक्टर अपने देश और सेना को बचाने के लिये उनहें आगे भेज देता है और अकेले किले कि सुरक्षा करने का प्रयत्न करता है। यहाँ पर एकिलीस और उसकि सेना हेक्टर को मार देते हैं।

साहित्य[संपादित करें]

  1. डाटें के इनफरनो में, हेक्टर और उसका परीवार "लिमबो" मे रखे गये थे जहाँ पर अच्छे स्वभाव वाले गैर-ईसाईयों को रखा जाता है।
  2. शेक्सपियर के "टोइलस और क्रेस्सिडा" मे, हेक्टर की मृत्यु को नाटक के अंत दिखाने के लिये लिया गया है। हेक्टर की कुलीनता दिखाई गई है, लेकिन एकिलीस की धोकेबाज़ी और अंहकार दिखाया गया है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. James M. Redfield, Nature and Culture in the Iliad: The Tragedy of Hector. (Durham: Duke University Press, 1994), ix.
  2. This etymology is given under Hector in the Online Etymological Dictionary, which, if true, would make it an Indo-European name, of root *seĝh-. The Dardanians would not have been Greek, but the language of the city of Troy is still an open question.