हिंडनबर्ग रिसर्च

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हिंडनबर्ग रिसर्च LLC
व्यापारिक नाम हिंडनबर्ग रिसर्च
प्रकार Private
संस्थापक नाथन एंडरसन
कर्मचारी 9 (2022)[1]

हिंडनबर्ग रिसर्च अमेरिकी वित्तीय शोध कंपनी है। रिसर्च फर्म का फोकस एक्टिविस्ट शॉर्ट-सेलिंग पर है। यह 2017 में नाथन एंडरसन द्वारा स्थापित किया गया था, [2] [3] और यह न्यूयॉर्क शहर में स्थित है।[2][3] 1937 के हिंडनबर्ग आपदा के नाम पर, जिसे वे मानव निर्मित परिहार्य आपदा के रूप में चिह्नित करते हैं, [5] फर्म अपनी वेबसाइट के माध्यम से सार्वजनिक रिपोर्ट तैयार करती है जो कॉर्पोरेट धोखाधड़ी और दुर्भावना का आरोप लगाती है। [6] कंपनियां जो उनकी रिपोर्ट का विषय रही हैं, उनमें अदानी समूह, निकोला, [7] क्लोवर हेल्थ, [8] कंडी, [9] और लॉर्डस्टाउन मोटर्स शामिल हैं।[4] इन रिपोर्टों में शॉर्ट-सेलिंग के अभ्यास की रक्षा भी शामिल है और रिपोर्ट प्रकाशित करने से पहले कंपनी में शॉर्ट पोजीशन रखने के दौरान वे "धोखाधड़ी को उजागर करने और निवेशकों की सुरक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं"।, इस फार्म के खिलाफ यूएस का डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस जांच कर रहा है कि यह हेज फंड के साथ मिलकर शॉर्ट सेलिंग कर रही है और इस अपने प्रॉफिट के लिए इस्तेमाल करती है

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Warner, Bernhard (22 October 2022). "An Activist Short Seller Gets His Day in Court". The New York Times.
  2. "Little Big Shorts: How tiny 'activist' firms became sheriffs in the stock market's Wild West". Fortune (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2021-02-07.
  3. Mandl, Carolina (27 January 2023). "Explainer: Who is behind Hindenburg, the company that is shorting Adani?". Reuters.
  4. "अडानी समूह को एफपीओ के सफल होने का भरोसा".