हाइड्रोन (रसायन विज्ञान)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
हाइड्रॉन
प्रणालीगत नाम हाइड्रॉन[1] (स्थानापन्न)

हाइड्रोजन(1+)[1] (योगात्मक)

अन्य नाम प्रोटोन
पहचान आइडेन्टिफायर्स
सी.ए.एस संख्या [12408-02-5][CAS]
पबकैम 1038
केईजीजी C00080
रासा.ई.बी.आई 15378
SMILES
कैमस्पाइडर आई.डी 1010
गुण
रासायनिक सूत्र H
मोलर द्रव्यमान 1.01 g mol−1
Thermochemistry
मानक मोलीय
एन्ट्रॉपी
So298
108.95 J K−1 mol−1
जहां दिया है वहां के अलावा,
ये आंकड़े पदार्थ की मानक स्थिति (२५ °से, १०० कि.पा के अनुसार हैं।
ज्ञानसन्दूक के संदर्भ


रसायन विज्ञान में, हाइड्रॉन, (अंग्रेज़ी: Hydron (chemistry)) जिसे अनौपचारिक रूप से प्रोटॉन कहा जाता है,[2] परमाणु हाइड्रोजन का धनात्मक रूप है, जिसे प्रतीक H+ से दर्शाया जाता है। सामान्य शब्द "हाइड्रॉन", आईयूपीएसी द्वारा समर्थित, समस्थानिक संरचना की परवाह किए बिना हाइड्रोजन के धनायनों को शामिल करता है, इस प्रकार यह प्रोटियम समस्थानिक के लिए प्रोटॉन (1H+) को सामूहिक रूप से संदर्भित करता है, ड्यूटेरॉनs (2H+ या D+) ड्यूटेरियम आइसोटोप के लिए, और ट्राइटन (3H+ या T+) ट्रिटियम आइसोटोप के लिए।

अधिकांश अन्य आयनों के विपरीत, हाइड्रॉन में केवल एक खाली परमाणु नाभिक होता है। हाइड्रॉन का ऋणात्मक रूप से आवेशित प्रतिरूप हाइड्राइड आयन, H है।

गुण[संपादित करें]

विलेय गुण[संपादित करें]

अन्य बातें समान होने पर, ऐसे यौगिक जो आसानी से हाइड्रॉन दान करते हैं (ब्रोंस्टेड एसिड, नीचे देखें) आम तौर पर ध्रुवीय होते हैं, हाइड्रोफिलिक विलेय और अक्सर उच्च सापेक्ष स्थैतिक पारगम्यता (ढांकता हुआ स्थिरांक) वाले सॉल्वैंट्स में घुलनशील होते हैं। उदाहरणों में कार्बनिक अम्ल जैसे एसिटिक एसिड (CH3COOH) या मिथेनसल्फोनिक एसिड (CH3SO3H) शामिल हैं। हालाँकि, अणु के बड़े गैर-ध्रुवीय हिस्से इन गुणों को क्षीण कर सकते हैं। इस प्रकार, इसकी एल्काइल श्रृंखला के परिणामस्वरूप, ऑक्टानोइक एसिड (C7H15COOH) एसिटिक एसिड की तुलना में काफी कम हाइड्रोफिलिक है।

अघुलनशील हाइड्रॉन (एक पूरी तरह से मुक्त या "नग्न" हाइड्रोजन परमाणु नाभिक) संघनित (तरल या ठोस) चरण में मौजूद नहीं होता है। हालाँकि सुपरएसिड्स के बारे में कभी-कभी कहा जाता है कि उनकी असाधारण हाइड्रॉन-दान शक्ति का श्रेय "मुक्त हाइड्रॉन" की उपस्थिति को जाता है, ऐसा कथन अत्यधिक भ्रामक है: यहां तक कि साँचा:केम जैसे "मुक्त हाइड्रोन" के स्रोत के लिए भी, सुपरएसिड फ्लोरोएन्टिमोनिक एसिड (HF:SbF5) में मौजूद सुपरएसिडिक धनायनों में से एक, एक मुक्त H+ के पृथक्करण पर अभी भी कई सौ kcal/mol के क्रम पर भारी ऊर्जावान जुर्माना लगता है। यह प्रभावी रूप से समाधान में मुक्त हाइड्रोन के मौजूद होने की संभावना को खारिज कर देता है, यहां तक कि एक क्षणभंगुर मध्यवर्ती के रूप में भी। इस कारण से, तरल मजबूत एसिड में, हाइड्रोन को फैलाना माना जाता है, जो हाइड्रोजन बॉन्ड के एक नेटवर्क के माध्यम से एक अणु से दूसरे अणु में क्रमिक स्थानांतरण द्वारा होता है, जिसे ग्रोथस तंत्र के रूप में जाना जाता है।[3]

  1. "hydron (CHEBI:15378)". Chemical Entities of Biological Interest (ChEBI). UK: European Bioinformatics Institute.
  2. सन्दर्भ त्रुटि: <ref> का गलत प्रयोग; iupac1988proton नाम के संदर्भ में जानकारी नहीं है।
  3. [1] Archived 2011-09-27 at the वेबैक मशीन Computer modeling of proton-hopping in superacids.