हांगकांग की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search

हांगकांग की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम अंतरराष्ट्रीय फुटबॉल में हांगकांग का प्रतिनिधित्व करता है और हांगकांग फुटबॉल एसोसिएशन, हांगकांग में फुटबॉल के लिए शासी निकाय द्वारा नियंत्रित किया जाता है ।

इतिहास[संपादित करें]

1954 में हांगकांग के फीफा का सदस्य बनने से पहले, हांगकांग ने 1937 में हांगकांग-मकाऊ इंटरपोर्ट टूर्नामेंट खेलना शुरू कर दिया था, जो हांगकांग द्वारा सह-आयोजित सबसे पुरानी प्रतियोगिता में से एक था और साथ ही अभी भी लगातार खेल रहा था। अतीत में अन्य इंटरपोर्ट टूर्नामेंट थे, जैसे कि शंघाई-हांगकांग इंटरपोर्ट जो 1908 में पहली बार आयोजित किया गया था। उस समय टीम जातीय चीनी के साथ-साथ पश्चिमी प्रवासियों, जैसे कि शंघाई-हांगकांग इंटरपोर्ट के 1935 और 1937 संस्करण से बनी थी। साइगॉन (अब हो ची मिन्ह सिटी) के खिलाफ एक और इंटरपोर्ट टूर्नामेंट था।[1] उपर्युक्त मकाऊ, शंघाई और साइगॉन उस समय फीफा के सदस्य नहीं थे और न ही एक संप्रभु राष्ट्र थे, जो केवल हांगकांग और मकाऊ क्रमशः 1954 और 1978 में फीफा में शामिल हो गए थे। 1936 और 1948 के ग्रीष्मकालीन ओलंपिक में भाग लेने वाली चीन की राष्ट्रीय फुटबॉल टीम, मुख्य रूप से हांगकांग के जातीय चीनी खिलाड़ियों से बनी थी, जो सबसे प्रसिद्ध ली वाई टोंग थे ।हांगकांग एफए 1954 से फीफा और एशियाई फुटबॉल परिसंघ का सदस्य बन गया। तब से हांगकांग ने अपना पहला फीफा-मान्यता प्राप्त अंतर्राष्ट्रीय मैच अन्य देशों के खिलाफ खेला। एचकेएफए ने 1957 के मर्देका टूर्नामेंट के लिए एक स्क्रेच टीम भी भेजी, जो कि पूर्वी और अन्य क्लबों के कुछ खिलाड़ियों की निकटता के कारण पूर्वी से खिलाड़ियों से बना था। क्लब का दक्षिण एशिया में प्री-सीज़न दौरा चल रहा था, इस प्रकार HKFA ने क्लब को हांगकांग का प्रतिनिधित्व करने के लिए आमंत्रित किया। हालांकि, कुछ खिलाड़ी वास्तव में हांगकांग के अयोग्य थे, क्योंकि वे आरओसी (ताइवान) अंतर्राष्ट्रीय खिलाड़ी थे।[2][3] हॉन्ग कॉन्ग ने एशियाई कप के पहले चार संस्करणों में से तीन के लिए क्वालीफाई किया, जिसमें मेजबान के रूप में 1956 में तीसरे स्थान पर रहना भी शामिल था। उस समय, हांगकांग के अधिकांश खिलाड़ी चीन गणराज्य (ताइवान) का प्रतिनिधित्व करते थे; वे 1960 के संस्करण में एशियाई कप में तीसरे स्थान पर रहे,[4] और अधिक हीन खिलाड़ियों को हांगकांग की उचित टीम में छोड़ दिया। रिपब्लिक ऑफ़ चाइना की टीम ने 1954 के एशियाई खेलों में फुटबॉल और 1958 के एशियाई खेलों में फुटबॉल भी जीता।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Hong Kong matches, ratings and points exchanged". World Football Elo Ratings: Hong Kong. मूल से 9 जनवरी 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 24 November 2016.
  2. "gong2 wu6 fau6 zai3 zuk1 kau4 coi3" 港滬埠際足球賽. The Kung Sheung Evening News (चीनी में). Hong Kong. 28 January 1935 – वाया Hong Kong Public Libraries MMIS.
  3. "Colony soccer team favoured, but Shanghai are dangerous. Fung King Cheong must succeed, will Wilson find form?". The China Mail. Hong Kong. 10 February 1937 – वाया Hong Kong Public Libraries MMIS.
  4. "san1 ceon1 gaai1 zit3 zuk1 kau4 daai6 coi3 hoeng1 gong2 deoi3 kong3 sai1 gung3" 新春佳節足球大賽香港對抗西貢. The Kung Sheung Evening News (Chinese में). Hong Kong. 29 January 1949 – वाया Hong Kong Public Libraries.सीएस1 रखरखाव: नामालूम भाषा (link)