हर्बेरीअम

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
1633 में फ्लेमिश बर्नार्डस विन्हाउट्स द्वारा निर्मित हर्बेरियम पुस्तक की पुस्तक।[1]

हर्बेरियम (Eng:herbarium,बहुवचन: हर्बेरिया) वैज्ञानिक अध्ययन के लिए उपयोग किए जाने वाले संरक्षित पौधों के नमूनों और संबंधित डेटा का एक संग्रह है। [2] नमूने पूरे पौधे या पौधे के हिस्से हो सकते हैं; ये आमतौर पर सूखे रूप में कागज की एक शीट पर लगाए जाते हैं (जिसे एक्ससिकैटम, प्लूर. एक्ससिकटाटा कहा जाता है) लेकिन, सामग्री के आधार पर, इन्हें बक्सों में भी रखा जा सकता है या अल्कोहल या अन्य परिरक्षक में रखा जा सकता है। [3] इसी शब्द का प्रयोग अक्सर माइकोलॉजी में संरक्षित कवक के समतुल्य संग्रह का वर्णन करने के लिए किया जाता है, अन्यथा इसे फंगारियम के रूप में जाना जाता है। [4] जाइलेरियम लकड़ी के नमूनों में विशेषज्ञता रखने वाला एक प्रकार का हर्बेरियम है।[5]

हॉर्टोरियम शब्द (लिबर्टी हाइड बेली हॉर्टोरियम के रूप में) कभी-कभी बागवानी मूल की सामग्री को संरक्षित करने में विशेषज्ञता वाले हर्बेरियम पर लागू किया गया है। [6]। वनस्पति संग्रहालय में पौधों के एकत्र नमूनों को कागज़ की शीट पर सुखाकर, दबाकर परिरक्षित करते हैं। इन शीटों को विश्वव्यापी मान्य वर्गीकरण प्रणाली के अनुसार व्यवस्थित करते हैं। ये नमूने सूचना सहित भविष्य में अध्ययन के लिए वनस्पति संग्रहालय में सुरक्षित रखे जाते हैं।

History[संपादित करें]

हर्बेरिया का निर्माण कम से कम छह शताब्दी पुरानी एक प्राचीन घटना है। हालांकि अब तकनीकों में थोड़ा बदलाव आया है,और पौधों के अध्ययन को चिकित्सा की एक शाखा से एक स्वतंत्र अनुशासन में बदलने और उपलब्ध कराने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम रहा है।

नमूना संरक्षण[संपादित करें]

नमूने की पहचान करने की आवश्यकता के अनुरूप, एक हर्बेरियम शीट में जितना संभव हो उतना पौधे (जैसे, जड़ें, फूल, तना, पत्तियां, बीज और फल), या उनमें से कम से कम प्रतिनिधि भागों को शामिल करना आवश्यक है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Herbarius continens species plantarum tum patriarum tum exoticarum ad vivum prout nascuntur in horto infirmariae celeberrimae Abbatiae Diligemensis". lib.ugent.be. अभिगमन तिथि 2020-08-27.
  2. Edinburgh, Royal Botanic Garden. "Royal Botanic Garden Edinburgh - What is a herbarium". www.rbge.org.uk. मूल से 6 मार्च 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2016-03-25.
  3. "Preparing and Storing Herbarium Specimens" (PDF). Conserve O Gram. National Park Service. November 2009. अभिगमन तिथि 24 March 2016.
  4. "Fungarium". www.kew.org. Royal Botanic Gardens, Kew. अभिगमन तिथि 2 February 2016.
  5. "Wood collection (xylarium)". www.kew.org. Royal Botanic Gardens, Kew. मूल से 17 July 2016 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2 February 2016.
  6. "Liberty Hyde Bailey Hortorium". plantbio.cals.cornell.edu. Cornell University College of Agriculture and Life Sciences. अभिगमन तिथि 2 February 2016.