हर्निया

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
उदर हर्निया

मानव शरीर के कुछ अंग शरीर के अंदर खोखले स्थानों में स्थित है। इन खोखले स्थानों को "देहगुहा" (body cavity) कहते हैं। देहगुहा चमड़े की झिल्ली से ढकी रहती है। इन गुहाओं की झिल्लियाँ कभी-कभी फट जाती हैं और अंग का कुछ भाग बाहर निकल आता है। ऐसी विकृति को हर्निया (Hernia) कहते हैं।

हर्निया ऊतक या अंग का असामान्य निकास है, जैसे कि आंत्र, गुहा की दीवार के माध्यम से जिसमें यह सामान्य रूप से रहता है। विभिन्न प्रकार के हर्निया हो सकते हैं, आमतौर पर पेट और विशेष रूप से कमर को शामिल किया जाता है[1]।  वंक्षण हर्निया आमतौर पर वंक्षण प्रकार के होते हैं लेकिन ऊरु भी हो सकते हैं। अन्य प्रकार के हर्नियास में अंतराल, आकस्मिक, और अम्बिलिकल हर्नियास शामिल हैं। ग्रोइन हर्नियास वाले लगभग 66% लोगों में लक्षण मौजूद हैं।  इसमें पेट के निचले हिस्से में दर्द या बेचैनी शामिल हो सकती है, विशेष रूप से खांसने, व्यायाम करने, या पेशाब करने या शौच करने के साथ। अक्सर यह पूरे दिन खराब हो जाता है और लेटने पर सुधर जाता है। हर्निया के स्थान पर उभार दिखाई दे सकता है, जो नीचे झुकने पर बड़ा हो जाता है। ग्रोइन हर्निया अक्सर बायीं ओर की तुलना में दायीं ओर अधिक होता है। मुख्य चिंता आंत का गला घोंटना है, जहां आंत्र के हिस्से में रक्त की आपूर्ति अवरुद्ध हो जाती है। यह आमतौर पर क्षेत्र में गंभीर दर्द और कोमलता पैदा करता है। अंतराल, या हाइटल हर्नियास के परिणामस्वरूप अक्सर नाराज़गी होती है, लेकिन खाने के दौरान सीने में दर्द या दर्द भी हो सकता है।

हर्निया के विकास के जोखिम कारकों में धूम्रपान, क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, मोटापा, गर्भावस्था, पेरिटोनियल डायलिसिस, कोलेजन वैस्कुलर डिजीज और पिछला ओपन एपेन्डेक्टॉमी शामिल हैं। हर्निया की प्रवृत्ति अनुवांशिक होती है, और कुछ परिवारों में अधिक बार होती है। हानिकारक म्यूटेशन जिसके कारण हर्निया की प्रवृत्ति होती है प्रमुख वंशानुक्रम (विशेष रूप से पुरुषों के लिए) प्रतीत होता है।  यह स्पष्ट नहीं है कि ग्रोइन हर्निया भारी सामान उठाने से जुड़ा है या नहीं। संकेतों और लक्षणों के आधार पर हर्निया का अक्सर निदान किया जा सकता है। कभी-कभी, निदान की पुष्टि करने या अन्य संभावित कारणों का पता लगाने के लिए चिकित्सा इमेजिंग का उपयोग किया जाता है।  अंतराल हर्नियास का निदान अक्सर एंडोस्कोपी द्वारा किया जाता है[2]

ग्रोइन हर्निया जो पुरुषों में लक्षण पैदा नहीं करते हैं, उन्हें ठीक करने की आवश्यकता नहीं है।  हालांकि, आमतौर पर महिलाओं में ऊरु हर्निया की उच्च दर के कारण मरम्मत की सिफारिश की जाती है, जिसमें अधिक जटिलताएं होती हैं। अगर गला घोंट दिया जाता है, तो तत्काल सर्जरी की आवश्यकता होती है।  मरम्मत ओपन सर्जरी या लेप्रोस्कोपिक सर्जरी द्वारा की जा सकती है। ओपन सर्जरी में सामान्य एनेस्थीसिया के बजाय संभवतः स्थानीय एनेस्थीसिया के तहत किए जाने का लाभ होता है। लैप्रोस्कोपिक सर्जरी में आमतौर पर प्रक्रिया के बाद कम दर्द होता है।  अंतराल हर्निया का इलाज जीवन शैली में बदलाव के साथ किया जा सकता है जैसे कि बिस्तर का सिर उठाना, वजन कम करना और खाने की आदतों को समायोजित करना।  दवाएं H2 ब्लॉकर्स या प्रोटॉन पंप अवरोधक सहायता कर सकते हैं। यदि लक्षणों में दवाओं से सुधार नहीं होता है, तो लैप्रोस्कोपिक निसेन फंडोप्लीकेशन के रूप में जानी जाने वाली सर्जरी एक विकल्प हो सकती है।

लगभग 27% पुरुषों और 3% महिलाओं को अपने जीवन में कभी न कभी ग्रोइन हर्निया होता है। वंक्षण, ऊरु और उदर हर्निया 18.5 मिलियन लोगों में मौजूद थे और इसके परिणामस्वरूप 2015 में 59,800 मौतें हुईं।  ग्रोइन हर्निया सबसे अधिक 1 वर्ष की आयु से पहले और 50 वर्ष की आयु के बाद होता है। यह ज्ञात नहीं है कि आम तौर पर अंतराल हर्निया कैसे होता है, उत्तरी अमेरिका में अनुमान 10% से 80% तक भिन्न होता है।  हर्निया का पहला ज्ञात वर्णन कम से कम 1550 ईसा पूर्व का है, मिस्र के एबर्स पपाइरस मे।[3]

प्रकार[संपादित करें]

हर्निया कई प्रकार के होते हैं। साधारणत: हर्निया से हमारा आशय उदर हर्निया से ही होता है। मनुष्य हर्निया से आक्रांत है, ऐसा कहा जाता है। स्थान के अनुसार उनका वर्गीकरण किया गया है। कुछ अन्वेषकों के नाम पर भी हर्निया का नाम दिया गया है, जैसे रिक्टर हर्निया। विभिन्न स्थानों के हर्निया इस प्रकार हैं-

  1. कटिप्रदेश हर्निया
  2. श्रोणि गवाक्ष (obturator) हर्निया
  3. उपजंघिका (perineal) हर्निया
  4. नितंब (gluteal) हर्निया
  5. उदर हर्निया
  6. महाप्राचीरपेशी विवर हर्निया
  7. नाभि हर्निया (जन्मजात, शैशव, युवावस्था में हो सकता है)
  8. परानाभि हर्निया (para numblical)
  9. उर्वी हर्निया, कंकनाभिका (pectineal) हर्निया भी इसी के अन्तर्गत आता है।
  10. वंक्षण हर्निया (inguinal hernia) अऋज् या ऋज् हो सकता है। अऋज् हर्निया जन्मजात, शैशव या अर्जित हो सकता है। पूर्ण या अपूर्ण ऋज् हर्निया बाह्य (external) पार्श्व, नाभिस्थ स्नायु के पार्श्व से या अन्तर (internal) पार्श्व नाभिस्थ स्नायु के अंदर से अन्तरालीय और आवर्तक हर्निया भी हो सकता है। इनके अतिरिक्त फुफ्फुस के, मस्तिष्क के तथा उदरावरण के भी हर्निया होते हैं।

हर्निया में निकलने वाले अंगों के अनुसार भी हर्निया का वर्गीकरण किया गया है।

हर्निया के कारण[संपादित करें]

  1. गुहा की भित्ति की दुर्बलता या कुवृद्धि।
  2. जन्म से अंग की आवरणकला के झोले में उपस्थिति।
  3. आघात या शल्यकर्मज।

प्रवर्तक (promotor) कारणों में कास, कोष्ठबद्धता, प्रसव, वर्षित पुरस्थ ग्रन्थि (prostate gland), मूत्रकृच्छता आदि के कारण उदरगुहा में नित्य दबाव बढ़ना अथवा "अन्तरंग" का स्थानभ्रष्ट होना हो सकता है। यह रोग शायद पैतृक भी हो सकता है।

अवस्थाएँ एवं उपद्रव[संपादित करें]

  1. जिस क्रिया में विस्थापित अंग दबाव आदि से पुन: यथास्थान स्थापित किया जा सकता है वह रिड्यूसिबल (reducible) हर्निया कहलाता है।
  2. शोथ, संकोच आदि के उपद्रवों के कारण जिस हर्निया में विस्थापित अंग पुन: यथास्थान संस्थापित न किया जा सकता हो वह इर्रिड्यूसिबल हर्निया कहलाता है।
  3. सशोथ हर्निया।
  4. अवरुद्ध हर्निया।
  5. स्ट्रेंग्यूलेटेड (Strangulated) हर्निया - इसमें विस्थापित अंग द्वारा सूक्ष्म ऊतकों में रुधिर परिवहन रुक जाता है।

क, को छोड़कर हर्निया की सब अवस्थाएँ कष्टसाध्य हैं। ख, घ और च अवस्था में तुरंत शल्यकर्म करना चाहिए।

लक्षण[संपादित करें]

हर्निया के स्थान पर गोल उभार होना, कुछ उतरने जैसा अनुभव होता, उभार का अंदेशा होने पर उसमें आंत्र कुंजन सुनाई देता है तथा थपथपाने पर अनुनाद सुनाई देता है।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]

छवियाँ[संपादित करें]

  1. "Hernia". medlineplus.gov. अभिगमन तिथि 2023-04-29.
  2. Domino, Frank J.; Baldor, Robert A.; Golding, Jeremy (2013-05-20). The 5-Minute Clinical Consult 2014 (अंग्रेज़ी में). Lippincott Williams & Wilkins. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1-4511-8850-9.
  3. Nigam, V. K.; Nigam, S. (2013-12-30). Essentials of Abdominal Wall Hernias (अंग्रेज़ी में). I. K. International Pvt Ltd. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-81-89866-93-8.