हकलबेरी फ़िन की मुहिमें

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

मार्क ट्वेन द्वारा लिखी गई "हकलबेरी फिन की मुहिमें" एक प्रसिद्ध अमेरिकी उपन्यास है। यह कहानी 19वीं सदी के अमेरिकी राज्य में पुराने जमाने की है जो उस समय की समाज, राजनीति और मानव समाज पर टिप्पणी करती है।

हकलबेरी फिन, उसके दोस्त जिम रिवर्स के साथ समुंदरी सफर पर आधारित है जो मिसिसिपी नदी के किनारे है। यह कहानी नौजवान हकलबेरी की जीवन की यात्रा को दिखाती है जब वह अपनी भागदौड़ की कोशिश करता है और उसके साथ जुड़ी जलती-बुझती कहानियाँ और महाकवियाँ शामिल होती हैं।

यह पुस्तक सामाजिक मुद्दों, मानवता और सामाजिक टिप्पणियों को दर्पण दिखाती है और इसे अमेरिकी साहित्य की प्रमुख कहानियों में शामिल किया जाता है।

लेखन साहित्यिक पृष्ठ[संपादित करें]

अमेरिका में लोगों को खोजने का समय नहीं था। इसलिए नई लोक कथाओं और लम्बी कहानियों (Tall Tale) और उनकी मस्ती भरी और अनियमित कहानियों की मौजूदगी हुई। लम्बी कहानियों के लेखनकारों में आर्टेमस वार्ड, जे. डब्ल्यू. हरिस और मार्क ट्वेन (Mark Twain) थे। उनकी कहानियाँ उस समय के मशहूर साक्ष्यों में प्रकाशित होकर प्रसिद्ध हुई। उनकी एक कहानी 'कैलावेरस कौंटी' (Calaveras Country) 'फेमस जम्पिंग फ्रॉग' 1865 में प्रकाशित हुई, जिससे उनकी पहचान और मान्यता शुरू हुई। यूरोप की यात्रा के अनुभवों 'इनोसेंट एब्रॉड' (the Innocent Abroad) में पूरी मस्तीभर स्वयं से भरे अनुभवों का वर्णन किया गया है। इस किताब से उन्हें असाधारण लोकप्रियता और सफलता मिली। 'टॉम सॉयर' (Tom Sawyer) 1876 और 'हकलबेरी फिन की ओलवालएज़' (Huckleberry Finn) 1885 दोनों उनकी जवानी की यादों से जुड़े हैं। उनकी कला सचाई पर निर्भर करती है। जो सरलता और मीठापन से मार्क ट्वेन की लेखनी की खासियत है यह अमेरिकी समाजी और नैतिक मूल्यों पर टिप्पणी और विचार भी है। इस टिप्पणी का स्रोत एक लड़के की समझदारी है। हक फिन अन्याय से बचकर भाग निकलता है लेकिन नीग्रो गुलाम जिम को गुलामी से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। इसका शौर्य एक आईना है जिस पर ड्यूक और शेरिफ की रियाकारी और ग्रेंजर फॉर्ड की परिवारिक दुश्मनी का असर अल्फाज में अभिव्यक्त होता है। इन दोनों उपन्यासों के बाद ट्वेन ने नस्बतं इतिहासिक गुणवत्ता वाले कई उपन्यास लिखे जिनमें 'अमेरिकन क्लेमेंट' (American Claimant) 1892, 'टेन लाख पाउंड का नोट' (Ten Lakh Pound Note) 1893, 'पडेन हेडोल्सन का अलमिया' (Tragedy of Head Wilson) 1894 उल्लेखनीय हैं। इस प्रकार 'क्वेटर की पूर्वानुसार' (Following the Equator) 1897 उनकी अंतिम यात्रा-नामा था जिसमें ऑस्ट्रेलिया और भारत में उनके व्याख्यान यात्राओं का विवरण है। उन्होंने अमेरिकी जीवन के दोषों पर खासकर रियाकारी, लालच और राजनीतिक प्रचार को अपने मजाक का निशाना बनाया है, मार्क ट्वेन के यहाँ अमेरिकी सपने और उसकी पूर्ति के बीची दूरी और उसकी विरोधिता का एहसास था जो बीसवीं सदी के अमेरिकी साहित्य में मिलता है।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]