स्वतन्त्रता का अनुभव

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
संयुक्त राज्य अमरीका के पूर्व राष्ट्रपति थॉमस जेफ़रसन ने कहा था कि उनकी आज़ादी पत्रकारिता के स्वतंत्रता के अनुभव पर निर्भर है जो खो गए बगैर सीमित नहीं हो सकता।

स्वतंत्रता का अनुभव लोगों को बेरोकटोक अंदाज़ सोचने, समझने, काम करने या कुछ मामलों में भिन्न मत रखने और किसी चीज़ के न करने को कहते हैं।

वर्तमान समय में स्त्री-पुरुष तथा समाज के सभी वर्गों को उन्हें स्वतंत्रता के अनुभव का अधिकार दोने और सशक्त करने पर ज़ोर दिया जाता है।

मानसिक रूप से स्वतन्त्रता के अनुभव के लिए मनोवैज्ञानिकों के कुछ सुझाव[संपादित करें]

1. अपने आप को एक सुंदर और दिव्य आत्मा के रूप में अनुभव करें - स्वतंत्रता के लिए पहला कदम अपने आप को आध्यात्मिक ऊर्जा के रूप में अनुभव करना है, जो शांति, प्रेम, आनंद और शक्ति के दैवीय गुणों से भरा है। आप इस अनुभव में जितने गहरे उतरेंगे, आप उतने ही स्वतंत्र होते जाएंगे। आप किसी भी गुण को बाहर कभी नहीं खोजते क्योंकि आप स्वयं उन सभी से भरे हुए हैं।

2. हर विचार, शब्द और कर्म में बुद्धि लाओ - आप जो भी सकारात्मक ज्ञान पढ़ते हैं या सुनते हैं - सामग्री से 2-3 अंक लें और इसे हर स्थिति में, अपने सभी रिश्तों में और अपने हर विचार, शब्द और कार्य में लागू करें। यह आपको दुख और अशान्ति से मुक्त कर देगा, जो एक सुंदर स्वतंत्रता है।

3. भगवान को अपना सबसे सुंदर साथी बनाएं - भगवान से जुड़ें, उनके साथ संवाद करें और दिन भर उनके प्यार का अनुभव करें। जब आप अपने आप को भगवान के प्यार से भर देते हैं, तो इस दुनिया में किसी से और किसी भी चीज से आपका लगाव दूर हो जाता है। फिर, आप सभी शक्तियों से भर जाते हैं और आप अपने सभी इंद्रियों को सही ढंग से नियंत्रित करते हैं, पूर्ण आंतरिक स्वराज्य या स्व-शासन का अनुभव करते हैं।

4. प्रत्येक निर्भरता की जाँच करें और उससे आगे बढ़ें - हमारी निर्भरता की मूल सूची में शामिल हैं - मोबाइल, इंटरनेट, टेलीविजन, चाय, शराब, धूम्रपान, विशेष प्रकार का भोजन, खरीदारी और बहुत कुछ। एक सकारात्मक और शुद्ध मन इन सभी की जांच करेगा और उनसे आगे बढ़ना शुरू कर देगा क्योंकि तभी मन वास्तव में स्वतंत्र और स्वतंत्र हो सकता है।

5. अपने गुणों और शक्तियों को दूसरों के साथ साझा करें - जब भी आप किसी से मिलें, तो अपने कंपन, शब्दों और कार्यों के माध्यम से अपने गुणों और शक्तियों को उनके साथ साझा करें। जब आप एक दाता बन जाते हैं, तो आप परिस्थितियों और लोगों को अपना रास्ता बनने की उम्मीद करना बंद कर देते हैं और आप जो कुछ भी करते हैं उसके लिए आप अनुमोदन नहीं लेते हैं। आप तुलना और दूसरे आपके बारे में क्या सोचते और बोलते हैं, के प्रभाव से भी मुक्त हो जाते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]