स्लिप (क्रिकेट)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
एक तेज गेंदबाज के लिए एक रूढ़िवादी स्लिप कॉर्डन, जिसमें स्लिप क्षेत्ररक्षक और विकेट-कीपर विशेषता आंशिक बैठने की स्थिति में होते हैं।
तीन स्लिप और एक विकेटकीपर (दाईं ओर)। वे गेंदबाज की गति के कारण बल्लेबाज से कुछ दूरी पर होते हैं।

क्रिकेट में, एक स्लिप फील्डर (सामूहिक रूप से, एक स्लिप कॉर्डन या स्लिप) को मैदान के ऑफ साइड पर बल्लेबाज के पीछे रखा जाता है। उन्हें एक धार वाली गेंद को पकड़ने के उद्देश्य से रखा गया है जो विकेटकीपर की पहुंच से बाहर है। कई टीमें दो या तीन पर्चियों का प्रयोग करती हैं (विकेटकीपर के निकटतम स्लिप क्षेत्ररक्षक से गिने जाते हैं: पहली स्लिप, दूसरी स्लिप, आदि)। एक फ्लोटिंग स्लिप को कभी-कभी नियोजित किया जाता है, आमतौर पर सीमित ओवरों के खेलों में, जो स्लिप कॉर्डन में एक क्षेत्र में गश्त करता है जिस पर आमतौर पर एक से अधिक क्षेत्ररक्षकों का कब्जा होता है। गेंदबाज की गति के साथ बल्लेबाज से स्लिप कॉर्डन की दूरी बढ़ जाती है; आम तौर पर वे विकेटकीपर की तुलना में बल्लेबाज से कुछ ही दूर होंगे। परिणामी ज्यामिति के कारण, स्पिन गेंदबाजों की घेरा में आम तौर पर एक समान खेल स्थिति में एक तेज गेंदबाज की तुलना में कम स्लिप होती है। चूंकि स्लिप में क्षेत्ररक्षण के लिए त्वरित सजगता और निश्चित हाथों की आवश्यकता होती है, आमतौर पर टीम में सबसे कुशल कैचर स्लिप घेरा बनाते हैं। ज्यादातर स्लिप फील्डर शीर्ष क्रम के बल्लेबाज होते हैं। विशेषज्ञ स्लिप क्षेत्ररक्षकों को कभी-कभी "स्लीपर्स" कहा जाता है।[1]

स्लिप शब्द का उपयोग उस क्षेत्र के क्षेत्र को संदर्भित करने के लिए भी किया जाता है जहां स्लिप कॉर्डन खड़ा होता है, या स्लिप का उपयोग विशेष रूप से एक स्लिप फील्डर की स्थिति को संदर्भित करने के लिए किया जाता है - उदाहरण के लिए, एक गेंद को तीसरी स्लिप के माध्यम से किनारे के रूप में वर्णित किया जा सकता है यदि वह जहां जाती है तीसरी पर्ची अन्यथा होती।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. Lynch, Steven (19 January 2004). "The worst bowling average, and mystery injuries". ESPNcricinfo. मूल से 1 July 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 1 July 2018.