स्पेक्ट्रल

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्पेक्ट्रल
निर्देशक निक मैथ्यू
पटकथा जॉर्ज नॉल्फ़ी
कहानी
  • इयान फ्रेड
  • निक मैथ्यू
निर्माता
  • थॉमस टल
  • जिलियन शेयर
अभिनेता
  • जेम्स बैज डेल
  • मैक्स मार्टिनी
  • एमिली मोर्टिमर
  • क्लेयन क्रॉफर्ड
  • ब्रूस ग्रीनवुड
छायाकार बोजन बज़ेली
संपादक जेसन बैलेंटीन
संगीतकार जंकी एक्सएल[1]
निर्माण
कंपनियां
लेजेंड्री पिक्चर्स
यूनिवर्सल पिक्चर्स
नेटफ्लिक्स
मिड अटलांटिक फिल्म्स
वितरक नेटफ्लिक्स
प्रदर्शन तिथियाँ
  • दिसम्बर 9, 2016 (2016-12-09) (विश्वभर)
लम्बाई
107 मिनट[2]
देश
  • अमेरिका
  • हंगेरी
भाषायें
  • अंग्रेजी
  • रूसी
  • रोमानी
  • स्लोवेनियाई
लागत $7 करोड़ (अनुमानित)[3]

स्पेक्ट्रल 2016 की हंगेरियन-अमेरिकी सैन्य विज्ञान कथा एक्शन फिल्म है, जो निक मैथ्यू द्वारा लिखित और निर्देशित है। स्वयं इयान फ्राइड और जॉर्ज नोल्फी द्वारा लिखित इस फिल्म में जेम्स बैज डेल ने डीएआरपीए अनुसंधान वैज्ञानिक मार्क क्लाइन की भूमिका निभाई है, जबकि मैक्स मार्टिनी, एमिली मोर्टिमर, क्लेयन क्रॉफर्ड और ब्रूस ग्रीनवुड सहायक भूमिकाओं में हैं।

यह फिल्म गृहयुद्ध से ग्रस्त मोल्दोवा में स्थापित है, जहां अदृश्य संस्थाएं अपने रास्ते में पकड़े गए किसी भी जीवित प्राणी का वध कर देती हैं। यह फ़िल्म दुनिया भर में 9 दिसंबर 2016 को नेटफ्लिक्स पर रिलीज़ हुई थी।[4] 1 फरवरी, 2017 को, नेटफ्लिक्स ने स्पेक्ट्रल: घोस्ट्स ऑफ वॉर नामक फिल्म का प्रीक्वल ग्राफिक उपन्यास जारी किया, जिसे कॉमिक्सोलॉजी वेबसाइट के माध्यम से डिजिटल रूप से उपलब्ध कराया गया था।[5][6]

कहानी[संपादित करें]

DARPA के शोधकर्ता मार्क क्लाइन को उनकी रचनाओं से परामर्श करने के लिए चिशिनाउ के बाहरी इलाके में एक अमेरिकी सैन्य हवाई अड्डे पर भेजा जाता है; सेना के जनरल जेम्स ऑरलैंड के नेतृत्व में अमेरिकी सेना के विशेष बलों को हाइपरस्पेक्ट्रल इमेजिंग चश्मे की एक श्रृंखला जारी की गई, जो पूर्व शासन के विद्रोहियों के खिलाफ चल रहे गृह युद्ध में मोल्दोवन सरकार का गुप्त रूप से समर्थन कर रहे हैं, और डेल्टा फोर्स सार्जेंट डेविस की मौत की जांच करने के लिए, जिनके कई ऑपरेटरों सहित हाइपरस्पेक्ट्रल चश्मे ने एक अज्ञात इकाई को पकड़ लिया जो लगभग तुरंत ही मार देती है। सिग्नल इंटेलिजेंस ऑप्स ने इसे हस्तक्षेप के रूप में लिखा, लेकिन क्लाइन का मानना ​​है कि देखा जाना वैध है; इसके विपरीत, सीआईए केस ऑफिसर फ्रैन मैडिसन का मानना है कि देखे गए लोग सक्रिय छलावरण का एक उन्नत रूप पहने हुए स्थानीय विद्रोह के सदस्य हैं और उनके वरिष्ठ अधिकारियों से उनकी क्लोकिंग तकनीक के किसी भी नमूने को पुनः प्राप्त करने के आदेश हैं।

किसी भी सिद्धांत का समर्थन करने के लिए किसी भी निर्णायक सबूत के अभाव में, ऑरलैंड ने क्लाइन और मैडिसन दोनों को मेजर सेशंस के नेतृत्व में डेल्टा फोर्स ऑपरेटरों की एक टीम को ड्यूरलेट्सी में उनकी लापता यूटा टीम का पता लगाने के लिए एक निष्कर्षण मिशन पर नियुक्त किया, जिसमें से एक पर क्लाइन ने एक हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरा लगाया। संस्थाओं का पता लगाने के लिए बख्तरबंद कार्मिक वाहक।

स्थान पर पहुंचकर, उन्हें एक सिरेमिक बाथटब के नीचे, यूटा टीम के कुछ जीवित बचे लोगों में से एक, कॉम्स्टॉक की खोज हुई। इसके बाद ऑपरेटरों पर उन संस्थाओं ने हमला किया, जिन्होंने छोटे हथियारों की आग और विस्फोटकों से अप्रभावित होने का खुलासा किया और कई ऑपरेटरों को मार डाला। ऑपरेटर पीछे हट गए, लेकिन उनके वाहक एक बारूदी सुरंग से पलट गए, जिससे कॉम्स्टॉक की मौत हो गई और वे फंसे रह गए।

समूह एक परित्यक्त कारखाने में आश्रय लेता है जिसमें यूटा टीम के एक अन्य जीवित सदस्य, चेन और दो मोल्दोवन बच्चे रहते हैं; साड़ी और बोगदान, जिनके दिवंगत पिता ने उन्हें संस्थाओं से बचाने के लिए इसके चारों ओर लोहे का बुरादा लगाया था, जिन्हें स्थानीय रूप से "अराटारे" के नाम से जाना जाता है। टीम एयरबेस के साथ रेडियो संपर्क स्थापित करती है और निष्कर्षण के लिए एक मिलन स्थल स्थापित करती है। हालाँकि, उन्हें फैक्ट्री जल्दी खाली करने के लिए मजबूर होना पड़ा क्योंकि संस्थाएँ फाइलिंग को दरकिनार कर देती हैं और क्षेत्र पर धावा बोल देती हैं। अपने नवनिर्मित आईईडी और लोहे के बुरादे से युक्त ग्रेनेड का उपयोग करना। समूह एक वैकल्पिक निष्कर्षण बिंदु के लिए परित्यक्त प्लाजा की ओर दौड़ता है, जबकि क्लाइन हाइपरस्पेक्ट्रल कैमरे से तैयार की गई एक संशोधित सर्चलाइट का उपयोग करता है, जो चश्मे की आवश्यकता के बिना मैदान पर संस्थाओं का पता लगाने में सक्षम है। वे लैंडिंग ज़ोन तक पहुँच गए और बमुश्किल भागने में सफल हुए, लेकिन लैंडिंग ज़ोन को कवर करने के लिए भेजे गए कई सैनिक मारे गए, जिनमें साड़ी का भाई, बोगदान भी शामिल था।

डेल्टा फ़ोर्स समूह को मोल्दोवन-नियंत्रित नागरिक बंकर में पुनर्निर्देशित किया गया है क्योंकि उनके एयरबेस पर संस्थाओं ने कब्ज़ा कर लिया है। साड़ी से एकत्रित जानकारी का उपयोग करते हुए, क्लाइन ने यह निष्कर्ष निकाला कि भूत संभवतः मानव निर्मित हैं और बोस-आइंस्टीन कंडेनसेट से बने हैं। उन्होंने यह भी नोट किया कि वे लोहे की छीलन और सिरेमिक सामग्रियों से गुजरने में असमर्थ हैं, यही कारण है कि कॉमस्टॉक जीवित रहने में सक्षम था, और इकाइयां सिरेमिक टैंक कवच चढ़ाना के माध्यम से प्रवेश नहीं कर सकती हैं। ऑरलैंड और बचे हुए सैन्य इंजीनियरों के साथ रात भर काम करते हुए, उन्होंने कई अस्थायी पल्स हथियारों का निर्माण किया जो घनीभूत इकाइयों को तोड़ने में सक्षम हैं। अगली सुबह, शेष ऑपरेटर मैसरोव पावर प्लांट के लिए बंकर छोड़ देते हैं, जहां क्लाइन का मानना ​​था कि यह कंडेनसेट को काम करने के लिए पर्याप्त बिजली उत्पन्न कर सकता है, और जहां संस्थाओं के हमले सबसे पहले शुरू हुए थे।

जबकि सैनिक संयंत्र की छत पर आक्रामक व्याकुलता फैलाते हैं, क्लाइन और मैडिसन, संयंत्र के नीचे एक प्रयोगशाला में उतरते हैं, जहां यह पता चलता है कि घनीभूत इकाइयां पूर्व शासन के लिए काम करने वाले वैज्ञानिकों द्वारा आणविक प्रतियों से बड़े पैमाने पर उत्पादित की गई थीं। मानव परीक्षण विषयों के अवशेष, जिनके परिधीय तंत्रिका तंत्र को एक केंद्रीय मशीन से जोड़ा गया था जो कार्यशील घनीभूत प्रतियों को जीवित रखता है। गृहयुद्ध के कारण इसका उल्लंघन होने के बाद संस्थाएँ सड़कों पर भाग गईं, जिसके कारण यह वर्तमान स्थिति उत्पन्न हुई। शेष कंडेनसेट को छोड़ने की धमकी देने वाली उपरोक्त लड़ाई के साथ, क्लाइन फेलसेफ सिस्टम को सक्रिय करने का प्रबंधन करता है, जो कंडेनसेट को निष्क्रिय कर देता है। यह मानते हुए कि चेतना का जो भी स्तर शेष है वह दर्द में है, वह जमे हुए मानव अवशेषों को मशीन से निकालता है, अंततः उन्हें शांति देता है।

भूतों के चले जाने के बाद, अमेरिका और सहयोगी मोल्दोवन सेना ने विद्रोहियों से शहर का नियंत्रण लेने का अपना काम जारी रखा है, जबकि रक्षा विभाग युद्ध के उद्देश्यों के लिए कंडेनसेट मशीन को रिवर्स-इंजीनियरिंग करने पर विचार कर रहा है। क्लाइन ने ऑरलैंड, साड़ी और मैडिसन को अलविदा कहा, क्योंकि उसे हवाई मार्ग से घर वापस लाया जाता है।

संदर्भ[संपादित करें]

  1. "Tom Holkenborg (Junkie XL) Scoring 'Spectral'". Film Music Reporter. 23 March 2016.
  2. "SPECTRAL". British Board of Film Classification. अभिगमन तिथि 8 December 2016.
  3. "Spectral". IMDb. अभिगमन तिथि January 14, 2017.
  4. Fleming, Mike Jr. (17 November 2016). "Netflix Lands Legendary Sci-Fi Action Film 'Spectral'". Deadline Hollywood. अभिगमन तिथि 17 November 2016.
  5. "Netflix's Spectral Gets a Prequel Comic".
  6. "Spectral: Ghosts Of War". comixology. मूल से February 10, 2017 को पुरालेखित.