स्टुअर्ट लिटिल २

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
नेविगेशन पर जाएँ खोज पर जाएँ
STUART LITTLE 2
स्टुअर्ट लिटिल २
Stuart Little 2
निर्देशक रॉब मिंकॉफ
निर्माता डगलस विक
लुसी फिशर
पटकथा ब्रूस जोल रुबिन
आधारित स्टुअर्ट लिटिल
E. B. व्हाइट
अभिनेता माइकल J. फ़ॉक्स
मेलानी ग्रिफ़िथ
नेथन लेन
जीना डेविस
ह्यू लौरी
जॉनाथन लिपनिकी
जेम्स वुड्स
स्टीव नान
संगीतकार एलन सिल्वेस्ट्री
छायाकार स्टीवन फोस्टर
संपादक प्रिसिला नेड-फ़्रेंडली
स्टूडियो कोलम्बिया पिक्चर्स
रेड वैगन एंटर्टेंमेंट
वितरक कोलम्बिया पिक्चर्स
प्रदर्शन तिथि(याँ) १९ जून २००२
समय सीमा ७८ मिनट
देश अमेरिका
भाषा अंग्रेज़ी
लागत $ १२० मिलियन
कुल कारोबार $ १७० मिलियन

स्टुअर्ट लिटिल २ (अंग्रेज़ी: Stuart Little 2) अमेरिका की २००२ की पारिवारिक फिल्म है। रॉब मिंकॉफ द्वारा निर्देशित, डगलस विक और लुसी फिशर द्वारा निर्मित, और उनकी पुस्तक से E.B. व्हाइट के चरित्र पर आधारित है।

इस सीक्वल में, यह स्टुअर्ट और स्नोबेल का अनुसरण करता है जो एक पक्षी मित्र को बाज़ से बचाते हैं।

कहानी[संपादित करें]

गोद लेने के तीन साल बाद, स्टुअर्ट लिटिल ने अपने दत्तक बड़े भाई जॉर्ज के साथ एक विनाशकारी फुटबॉल मैच के बाद उनकी क्षमताओं पर सवाल उठाया। जॉर्ज के साथ स्टुअर्ट के रिश्ते तब और तनावपूर्ण हो गए जब स्टुअर्ट ने गलती से एक मॉडल हवाई जहाज को दुर्घटनाग्रस्त कर दिया जिसे वह और जॉर्ज घर में बना रहे थे। स्टुअर्ट के दत्तक पिता, फ्रेडरिक, उसे यह कहते हुए प्रोत्साहित करने की कोशिश करते हैं कि "हर बादल में एक चांदी की परत होती है।"

बाद में, मार्गलो, एक स्पष्ट रूप से घायल कैनरी, स्टुअर्ट के रोडस्टर में गिर जाता है क्योंकि वह स्कूल से घर चला रहा है। स्टुअर्ट मार्गलो को कुछ समय के लिए अपने परिवार के साथ रहने के लिए आमंत्रित करता है। हालांकि, मार्गलो चुपके से अपने मालिक, एक लालची बाज़, को घरों से कीमती सामान चुराने में मदद कर रही है। एक नवेली के रूप में अनाथ, मार्गलो लिटिल से चोरी करने के लिए अनिच्छुक हो जाता है और स्टुअर्ट के साथ घनिष्ठ मित्र बन जाता है। फाल्कन स्टुअर्ट को मारने की धमकी देता है जब तक कि मार्गलो एलेनोर की शादी की अंगूठी नहीं चुरा लेता। स्टुअर्ट की सुरक्षा के लिए चिंतित, मार्गलो अनुपालन करता है।

जब लिटिल को पता चलता है कि एलेनोर की अंगूठी गायब है, तो उन्हें लगता है कि यह उनके किचन सिंक से नीचे गिर गई है। स्टुअर्ट इसे पाने के लिए एक तार पर नाली को नीचे करने की पेशकश करता है, लेकिन स्ट्रिंग टूट जाती है, जिससे वह गिर जाता है। मार्गलो स्टुअर्ट को बचाता है और उसकी रक्षा के लिए उस रात लिटिल के घर छोड़ देता है। अगले दिन, स्टुअर्ट मानता है कि मार्गलो को फाल्कन द्वारा अपहरण कर लिया गया है और लिटिल की बिल्ली स्नोबेल की मदद से उसे बचाने का फैसला करता है। जाने से पहले, स्टुअर्ट ने जॉर्ज से अपने माता-पिता को अपने ठिकाने के बारे में झूठ बोलने के लिए कहा।

स्नोबेल के गली-गली दोस्त मोंटी की सलाह के बाद, स्टुअर्ट और स्नोबेल को पता चलता है कि फाल्कन पिश्किन बिल्डिंग में रहता है। वहां, स्टुअर्ट फाल्कन का सामना करता है। मार्गलो ने स्टुअर्ट को आश्वासन दिया कि हालांकि वह फाल्कन के आदेशों का पालन कर रही थी, फिर भी वह उसकी दोस्त है। स्टुअर्ट मार्गलो से उसके साथ घर आने के लिए कहता है, लेकिन फाल्कन ने मार्गलो को अपनी नौकरी छोड़ने से मना कर दिया। फाल्कन पर हमला करने के स्टुअर्ट के प्रयास के बावजूद, वह इमारत के किनारे पर स्टुअर्ट को गिरा देता है, हालांकि स्टुअर्ट एक गुजरते हुए कचरा ट्रक में उतरकर बच जाता है। फाल्कन मार्गलो को पकड़ लेता है और सजा के तौर पर उसे पेंट कैन में कैद कर लेता है। हालांकि, स्नोबेल, जो स्टुअर्ट के बारे में चिंतित हो गया है, इमारत के लिए अपना रास्ता बनाता है और फाल्कन अनुपस्थित होने पर मार्गलो को ढूंढता है।

उसी समय, स्टुअर्ट एक कचरा बजरा पर जागता है जो न्यूयॉर्क छोड़ रहा था और तब तक हार मानने पर विचार करता है जब तक कि वह अपने और जॉर्ज के टूटे हुए अभी भी काम कर रहे मॉडल हवाई जहाज को बजरा पर नहीं पाता। कचरे के विभिन्न टुकड़ों का उपयोग करके इसे एक साथ जोड़कर, स्टुअर्ट विमान की मरम्मत करता है और मार्गलो को बचाने के लिए न्यूयॉर्क शहर में वापस भाग जाता है। इस बीच, लिटिल को पता चलता है कि जॉर्ज ने झूठ बोला है (उसने उन्हें बताया कि स्टुअर्ट अपने दोस्त विल के घर पर स्कूल में खेलने के लिए सो रहा था) क्योंकि स्टुअर्ट कहीं नहीं मिला।

इस बीच, स्नोबेल ने मार्गलो को पेंट कैन से मुक्त कर दिया, लेकिन फाल्कन आता है और उस पर हमला करता है। जैसे ही वह स्नोबेल को इमारत से बाहर धकेलने की कोशिश करता है, मार्गलो द्वारा फाल्कन को रोक लिया जाता है, जो स्नोबेल को मारने पर छत से रिंग को उछालने की धमकी देता है। इससे पहले कि फाल्कन मार्गलो से अंगूठी को पुनः प्राप्त कर पाता, स्टुअर्ट उसे पकड़ने के लिए अपने विमान में झपट्टा मारता है। सेंट्रल पार्क में फाल्कन दोनों को पकड़ लेता है, जबकि लिटिल और स्नोबेल उनका पीछा करते हैं। स्टुअर्ट विमान से कूदने से पहले अपनी मां की अंगूठी से सूरज की रोशनी को प्रतिबिंबित करके फाल्कन को अंधा करने में सफल होता है, जो फाल्कन में दुर्घटनाग्रस्त हो जाता है, उसके पंखों को काटता है और उसे नीचे कूड़ेदान में उसकी मौत के कारण गिर जाता है, जहां मोंटी उसे खा जाता है। मार्गलो सुरक्षित रूप से स्टुअर्ट को लिटल्स में वापस लाता है और एलेनोर की अंगूठी लौटाता है जबकि स्नोबेल भी उनके साथ फिर से जुड़ जाता है। कुछ समय बाद, मार्गलो लिटिल को अलविदा कहता है और सर्दियों के लिए दक्षिण की ओर पलायन करने के लिए छोड़ देता है, स्टुअर्ट की बहन मार्था ने अंत में अपना पहला शब्द "अलविदा, अलविदा, बर्डी" कहा।

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]