स्कॉर्न (वीडियो गेम)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
स्कॉर्न
निर्माणकर्ताएब्ब सॉफ्टवेयर
प्रकाशककेप्लर ईटरैक्टिव
निर्देशकल्जुम्बोमिर पेक्लर
निर्माता
  • मिर्को बोज़ोविक
  • फ़्लजोरिम बेजिक
  • लज़ार मेसारोस
डिजाइनर
  • लजुबोमिर पेक्लर
  • दुसान सांतोवैक
प्रोग्रैमरमिलान केकिक
कला/चित्र-कारफिलिप एकोविक
संगीतकारएडिस कुटकुट (एयठिक)]][2]
ब्रायन विलियम्स (लस्टमॉड)[3]
इंजनअनरीयल इंजन[4]
कंप्युटर मंचमाइक्रोसॉफ्ट विंडोज़
एक्सबॉक्स शृंखला एक्स/एस
प्लेस्टेशन 5
प्रकाशन
  • विंडोज़, एक्सबॉक्स शृंखला एक्स/एस
  • 14 अक्टूबर 2022[1]
  • प्लेस्टेशन 5
  • 3 अक्टूबर2023
शैलीउत्तरजीविता भयावर एडवेंचर[5]
मोडसिंगल प्लेयर

स्कॉर्न एक सर्वाइवल हॉरर एडवेंचर गेम है जिसे सर्बियाई डेवलपर ईबीबी सॉफ्टवेयर द्वारा माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स/एस के लिए विकसित किया गया है। यह गेम दृश्य कलाकारों एच. आर. गिगर और ज़ेडज़िस्लाव बेक्सिंस्की के कार्यों से प्रेरित है।[6] यह गेम 14 अक्टूबर 2022 को माइक्रोसॉफ्ट विंडोज और एक्सबॉक्स सीरीज एक्स/एस के लिए जारी किया गया था। इसे 3 अक्टूबर, 2023 को PlayStation 5 के लिए भी जारी किया गया था। इसे प्रथम-व्यक्ति परिप्रेक्ष्य से खेला जाता है और इसमें बायोपंक थीम है।

गेमप्ले[संपादित करें]

खिलाड़ी विचित्र प्राणियों और तकनीकी-कार्बनिक, मशीनों, मांस और हड्डियों से बनी जीवित संरचनाओं से भरी एक दुःस्वप्न वाली दुनिया में खोई हुई इकाई को नियंत्रित करता है। खेल के दौरान, खिलाड़ी को विभिन्न परस्पर जुड़े क्षेत्रों का पता लगाना होगा, अस्तित्व के लिए लड़ना होगा, और खेल की दुनिया की प्रकृति में अस्पष्ट अंतर्दृष्टि प्राप्त करनी होगी।

गेमप्ले मुख्य रूप से अन्वेषण, पहेली-सुलझाने और युद्ध के बीच विभाजित है। पहेलियाँ मुख्य रूप से प्रयोग और पर्यावरण में कई मशीनों की प्रकृति को सीखने पर आधारित हैं, जैसे कि एक जटिल पारगमन प्रणाली की मरम्मत करना। युद्ध के लिए, खेल विभिन्न बायोमैकेनिकल हथियार प्रस्तुत करता है जो सभी एक मॉड्यूलर बेस से जुड़े होते हैं: एक विशिष्ट हथियार का उपयोग करने के लिए, खिलाड़ी के चरित्र को आधार से मौजूदा हथियार को हटाना होगा और इसे दूसरे के साथ बदलना होगा। खेल में चार हथियार हैं: कैप्टिव बोल्ट पिस्तौल के समान एक हाथापाई हथियार जिसे "टूल गन" कहा जाता है[a], जिसका उपयोग विशिष्ट बिंदुओं पर मशीनरी के साथ बातचीत करने के लिए भी किया जा सकता है; एक पिस्तौल जैसा हथियार, जिसका उपयोग सटीक कम शक्ति वाले शॉट्स के लिए किया जा सकता है; एक बन्दूक जैसा हथियार, जिसमें निकट सीमा पर अधिक क्षति होती है, लेकिन बारूद की क्षमता कम होती है; और एक विस्फोटक ग्रेनेड लांचर, जिसका उपयोग ज्यादातर पहेलियों के संदर्भ में पर्यावरण विनाश के लिए किया जाता है। गोला-बारूद और स्वास्थ्य को सीमित उपयोग वाले भंडारण स्टेशनों से जमा किया जाता है। स्वास्थ्य की भरपाई मृत्यु पर नहीं होती है, लेकिन एक हैंडहेल्ड डिवाइस से इसकी भरपाई की जा सकती है जिसे दोबारा भरा जाता है।

सार[संपादित करें]

कहानी एक विनाशकारी युद्ध के बाद एक अज्ञात क्षेत्र में घटित होती है। मूक मानवीय नायक सबसे पहले जागता है और द फील्ड नामक एक बंजर भूमि को पार करने का प्रयास करता है, जिसे द क्रेटर नामक उभरते गढ़ की ओर जाता है, जिसे असेंबली नामक कारखाने में एक विशाल दरार में गिरने से पहले दूर से देखा जाता है[a] एक पुनर्चक्रण संयंत्र जो जीवित चीजों का पुनरुत्पादन करता है। सुविधा को पार करते समय, नायक धीरे-धीरे विभिन्न हथियार और उपकरण हासिल कर लेता है जो उसे सुविधा की तकनीक में हेरफेर करने की अनुमति देता है। एक बार जब यह सुविधा के केंद्र तक पहुंच जाता है,[a] नायक हृदय की धमनियों को फटने का कारण बनता है जो उसे बेहोश कर देता है और उसे तरल पदार्थ से ढक देता है। इस बिंदु पर, नायक बेहोश हो जाता है जबकि नायक जैसा ही कोई प्राणी जागता है और कहीं और अंडे जैसी खोल संरचना से बाहर आता है। नया नायक क्रेटर की ओर अपना रास्ता बनाता है जो शत्रुतापूर्ण संस्थाओं से प्रभावित प्रतीत होता है।

इस समय के दौरान, नायक पर हमला किया जाता है और वह परजीवी से संक्रमित प्रतीत होता है, जो नायक को कई हथियारों और मशीनों का उपयोग करने की अनुमति देता है, लेकिन नियमित रूप से उस पर घाव करता है और जाहिर तौर पर टेंड्रिल जैसी जड़ें बढ़ती हैं जो धीरे-धीरे उसके शरीर को ढक लेती हैं। संक्रमित नायक एक केंद्रीय एलिवेटर तक पहुंचता है जिसे "द क्रेटर क्वीन" नामक एक अस्पष्ट मानवीय सिर वाले एक विशाल प्राणी ने घेर लिया है।[a] लिफ्ट को पुनः सक्रिय करने से स्पष्ट रूप से रानी की मृत्यु हो जाती है लेकिन नायक को एक मंदिर तक पहुंचने के लिए मोनोरेल तक पहुंचने की अनुमति मिलती है जिसे "द क्रेटर क्वीन" कहा जाता है। पोलिस.[a]

जब नायक मंदिर की खोज कर रहा होता है, तो परजीवी उसे लगभग पूरी तरह से घेर लेता है, जिससे उसे परजीवी को हटाने के लिए एक मशीन का उपयोग करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इस प्रक्रिया के दौरान, यह काफी हद तक निहित है कि परजीवी वास्तव में पहला नायक है जो असेंबली हार्ट फटने पर उत्परिवर्तित हुआ। इसे हटाए जाने से ठीक पहले, परजीवी नायक के शरीर से अलग हो जाता है, जो लड़खड़ाते हुए एक अन्य चिकित्सा उपकरण की ओर जाता है जो इसे मंदिर के भीतर एक स्पष्ट छत्ते के दिमाग से जोड़ता है। शेल्स नामक दो एंड्रॉइड को नियंत्रित करते हुए,[a] दूसरा नायक अपने शरीर को एक घूमते हुए ऊर्जा क्षेत्र की ओर ले जाने का प्रयास करता है, लेकिन क्षेत्र तक पहुंचने से पहले परजीवी द्वारा हमला किया जाता है और संक्रमित हो जाता है। परजीवी के अब नायक के साथ विलीन हो जाने से, दोनों प्रतीत होता है कि अचल मांस का एक समूह बन गए हैं।

कहानी एक विनाशकारी युद्ध के बाद एक अज्ञात क्षेत्र में घटित होती है। मूक मानवीय नायक सबसे पहले जागता है और द फील्ड नामक एक बंजर भूमि को पार करने का प्रयास करता है, जिसे द क्रेटर नामक उभरते गढ़ की ओर जाता है, जिसे असेंबली नामक कारखाने में एक विशाल दरार में गिरने से पहले दूर से देखा जाता है,[a] एक पुनर्चक्रण संयंत्र जो जीवित चीजों का पुनरुत्पादन करता है। सुविधा को पार करते समय, नायक धीरे-धीरे विभिन्न हथियार और उपकरण हासिल कर लेता है जो उसे सुविधा की तकनीक में हेरफेर करने की अनुमति देता है। एक बार जब यह सुविधा के केंद्र तक पहुंच जाता है।

टिप्पणियाँ[संपादित करें]

  1. गेम में कोई पाठ या भाषण नहीं है; सारांश में नाम गेम की आर्टबुक से लिए गए हैं।[7]

संदर्भ[संपादित करें]

  1. Reynolds, Matthew (12 June 2022). "Scorn, the Very Bloody Horror Game Inspired By H.R. Giger, Has a Release Date". IGN. मूल से 12 June 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 12 June 2022.
  2. "Exclusive interview with lead Developer of SCORN (Scorn music composer)". opiumpulses.com. मूल से 26 October 2017 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 25 October 2017.
  3. "Scorn composers". Ebb Software. 20 January 2022. मूल से 20 January 2022 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 18 October 2022.
  4. "Over 80 Unreal Engine-powered games featured during 2022 summer gaming events". Unreal Engine. August 15, 2022. अभिगमन तिथि August 15, 2023.
  5. "Ebb Software". मूल से 25 July 2017 को पुरालेखित.
  6. "Behind the beautifully grotesque art of Scorn". PC Gamer (अंग्रेज़ी में). मूल से 2018-09-02 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 2018-09-02.
  7. Pellet, Matthew (2022). Scorn: The Art of the Game. Titan Books. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 978-1803363059.