सोचा ना था

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
सोचा ना था
निर्देशक इम्तियाज अली
निर्माता धर्मेन्द्र
लेखक इम्तियाज अली
अभिनेता अभय देओल
आयशा टाकिया
संगीतकार संदेश शांडिल्य
छायाकार रवि यादव
संपादक इम्तियाज अली
शिरीष कुंदर
वितरक विजेता फिल्म्स
प्रदर्शन तिथि(याँ)
  • 4 मार्च 2005 (2005-03-04)
समय सीमा 157 मिनट
देश भारत
भाषा हिन्दी

सोचा ना था भारतीय हिन्दी भाषा की एक रोमानी फिल्म है, जो 4 मार्च 2005 को रिलीज हुई थी। यह अभय देओल की पहली फिल्म जिसमें आयशा टाकिया और अपूर्वा झा ने भी अभिनय किया था। यह इम्तियाज अली की पहली निर्देशकीय फिल्म भी थी। अभय देओल के चाचा धर्मेन्द्र ने इसके निर्माता थे।

कथानक[संपादित करें]

विरेन (अभय देयोल) और अदिति (आयशा टाकिया) को उनके परिवार मिलाते हैं लेकिन विरेन मना कर देता है क्योंकि उसे अपनी तीन वर्षों से चली आ रही गर्लफ्रेंड केरन (अप्रूवा झा) के साथ विवाह करना चाहता है। विरेन के मना करने के कारण दोनों परिवारों में झगड़ा हो जाता है क्योंकि अदिति की चाची इससे बुरा मान जाती है। हालांकि अदिति और विरेन संयोगवश मिले थे लेकिन वो गोवा जाते हुये अदिति को अपने साथ लेकर जाना चाहता है क्योंकि वो अदिति से यह जानना चाहता है कि उसकी गर्लफ्रेंड केरन उसके साथ विवाह करना चाहती है या नहीं।

गोवा में दोनों एक दूसरे के निकट आते हैं और इसको प्रेक्षित करती है। विरेन को ज्ञात होता है कि उसे अदिति से प्यार हो गया है – हालांकि उसकी स्वयं की केरन के साथ विवाह की तैयारियाँ चल रही थी, स्थितियाँ और भी जटिल हो जाती हैं क्योंकि विरेन इसके लिए बहुत कोशिश कर रहा था कि वो हिन्दू और केरन ईसाई है। इसके बावजूद वो अदिति के साथ भी विवाह करना चाहता है क्योंकि वो भी उसके साथ प्यार करने लगती है। अदिति उसके लिए मना कर देती है क्योंकि वो अपनी चाची को खुश देखना चाहती है और उसके चाचा उसकी सगाई उसके चालू-बन्द प्रेमी महेश के साथ कर देते हैं। काफी बातचीत के बाद, विरेन अदिति को भूल जाता है और केरन को सच बता देता है और अपना दुखी जीवन अलग तरह से आरम्भ कर देता है।

अदिति की सगाई के दिन केरन उससे मिलती है और उसको पूछती है कि वो विरेन के साथ विवाह क्यों नहीं कर रही जबकि अभी केरन और विरेन अलग हो गये हैं। केरन उसको यह भी बता देती है कि विरेन अभी दुखी है। उसका ममेरी बहन इस बात को सुन लेती है और अदिति को उसके साथ भाग जाने के लिए मना लेता है। अदिति भाग जाती है। इसके बाद दोनों अपने परिवारों से माफी माँग लेते हैं और स्वीकार कर लिये जाते हैं।

कलाकार[संपादित करें]

अन्य कर्मी[संपादित करें]

संगीत[संपादित करें]

गीत फ़िल्म में आये क्रम में दिये गये हैं।[1]

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Archived copy". मूल से 11 सितम्बर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 11 September 2013.

बाहरी कड़ियाँ[संपादित करें]