सेवा चयन बोर्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी)(अंग्रेजी:Services Selection Board(SSB)) एक ऐसा संगठन है, जो भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवारों का मूल्यांकन करता है। बोर्ड मूल्यांकन प्रणाली के एक मानकीकृत प्रोटोकॉल का उपयोग करके सबसे उपयुक्त उम्मीदवार का चयन अधिकारी बनाने के लिए करता है जिसमें व्यक्तित्व, बुद्धि परीक्षण और साक्षात्कार शामिल होते हैं। परीक्षण दोनों प्रकार के होते हैं अर्थात लिखित और व्यावहारिक कार्य-आधारित। एसएसबी में मूल्यांकनकर्ताओं का पैनल शामिल होता है, जो भारतीय सशस्त्र बलों में अधिकारी होते हैं और मनोवैज्ञानिक, जीटीओ (समूह कार्य अधिकारी) और साक्षात्कार अधिकारी के रूप में उनकी विशेषज्ञता होती है।

परिचय[संपादित करें]

भारतीय सशस्त्र बलों में एक अधिकारी के रूप में नियुक्त होने के लिए कई रास्ते हैं। यह (10+2) के बाद के सभी नागरिकों, स्नातक और स्नातकोत्तर के साथ-साथ सेवारत सशस्त्र बल कर्मियों दोनों पर लागू होता है। सेना चिकित्सा कोर के सदस्यों को छोड़कर सभी को "एसएसबी साक्षात्कार" में सफल होना अनिवार्य है।

योग्यता[संपादित करें]

सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) का प्राथमिक लक्ष्य एक कठोर और निष्पक्ष चयन प्रणाली के माध्यम से सशस्त्र बलों में एक अधिकारी बनने के लिए उम्मीदवार की क्षमता का मूल्यांकन करना है। इस प्रणाली में तीन स्वतंत्र तकनीकें शामिल हैं जो तनावपूर्ण परिस्थितियों में भी रक्षा सेवाओं के लिए आवश्यक आवश्यक गुणों का आकलन और ग्रेडिंग करती हैं।

  • पहली तकनीक एक मनोवैज्ञानिक परीक्षण है, जो विशेष रूप से प्रशिक्षित मनोवैज्ञानिकों द्वारा एक निश्चित समय सीमा के भीतर आयोजित किया जाता है।
  • दूसरी तकनीक जीटीओ के परीक्षण हैं, जो जमीन पर आमने-सामने आयोजित किए जाते हैं, जहां परीक्षण अधिकारी उम्मीदवारों को अधिकाधिक तनाव में रखकर उनके प्रदर्शन का मूल्यांकन करते हैं।
  • तीसरी तकनीक साक्षात्कार अधिकारी परीक्षण है, जहां राष्ट्रपति या उप राष्ट्रपति उम्मीदवार का साक्षात्कार लेते हैं और सामान्य और स्थिति-आधारित प्रश्नों के माध्यम से उनके व्यक्तित्व गुणों का मूल्यांकन करते हैं।

चयन प्रक्रिया में निष्पक्षता और सटीकता सुनिश्चित करने के लिए सभी तीन परीक्षण स्वतंत्र रूप से आयोजित किए जाते हैं। [1]

अंतिम चयन के समय का आवश्यक सामान[संपादित करें]

एसएसबी में भाग लेने के लिए निम्नलिखित लाएँ: -

  • मूल मैट्रिक, बीई / बीटेक डिग्री प्रमाण पत्र / मार्कशीट।
  • दस पासपोर्ट साइज अनअटेस्टेड फोटोग्राफ।
  • एक जोड़ी सफेद पीटी जूते, दो जोड़ी सफेद मोजे,सफेद शॉर्ट्स, सफेद टी-शर्ट और औपचारिक पतलून और शर्ट के दो जोड़े (शांत रंग)।
  • कॉल लेटर का प्रिंट आउट लें। [2]

सन्दर्भ[संपादित करें]

ग्रंथ सूची[संपादित करें]

  • Natarajan, Dr. N. K. (2014). SSB Interview: The Complete Guide. Mumbai: Jaico Publishing House. आई॰ऍस॰बी॰ऍन॰ 9788184955699.
  1. "संग्रहीत प्रति". मूल से 23 जून 2023 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 23 जून 2023.
  2. https://www.joinindiannavy.gov.in/en/page/instructions-for-ssb.html#