सेन्स एंड सेन्सिबिलिटी

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
यहाँ जाएँ: भ्रमण, खोज

सेंस एण्ड सेन्सीबिलिटी जेन आस्टिन के द्वारा लिखा गया एक मशहूर उपन्यास है। जोकि पहली बार १८११ मे 'ए लेडी' छ्द्म नाम से लिखा गया। यह तीन बहनो एलिनोर, मैरियन और मार्ग्रेट की कहानी है। यह एक रोमाण्टिक कहानी है जो कि उनके जायदाद से बेदखल होने के बाद अपने आप अपने प्रेम को तलाशने के दौरान लिखी गयी है।

कथा सारांश- एलिनोर, मैरियन और मार्ग्रेट डैशवूड बहनें है। वे नोरलैण्ड मे रहती है। जान डैशवूड दोनो बहनों का सौतेला भाई है और पिता के मर जाने के बाद विरासत को अपने स्वामित्व मे ले लेता है। उसने अपने पिता से वादा किया था कि वह उन दोनो का ध्यान रखेगा। मगर जान की पत्नी फेनी चालाकी से अपने पति यह समझाती है कि यदि उसने उन दोनो बहनो को सम्पत्ति मे हिस्सेदारी दे दी तो उनके लिए कम पड़ जाएगी। तो जाँन सम्पत्ति पर पूर्ण रूप से अधिकार कर लेता है। इस प्रकार अब तीनो बहनो को अपनी शादी के लिए खुद ही प्रयास करने होंगे। एडवर्ड फेरार्स जोकि जाँन का साला है, वह एलिनोर मे रूचि लेने लगता है। उन दोनो के स्वभाव भी मिलते-जुलते है। मगर मैरियन एडवर्ड से प्रभावित नही है।

डैशवूड बहने सर जान मिडिलटन की सहायत से अब नए घर मे चले जाते है। वहाँ पर मैरियन विलोबी की तरफ आकर्षित होती है क्योंकि एक बार उसने मैरियन के पैर मे चोट लग जाने के बाद उसको बचाया था। विलोबी एक सम्पन्न घर से सम्बन्ध रखता है। इस प्रकार मैरियन और विलोबी के एक-दूसरे से प्यार करने लगते है। मगर एलिनोर को यह रिश्ता पसंद नही है, क्योंकि उसे लगता है कि वे दोनो अति कर रहे है।