सूर्यकुण्ड

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से

सूर्यकुण्ड (जिसे सूरजकुंड भी कहा जाता है) भारतीय राज्य झारखंड में हजारीबाग जिले के बरही उपखंड में बरकट्ठा ब्लॉक के बेलकापी ग्राम पंचायत में एक प्राकृतिक गर्म पानी का झरना है। यह हजारीबाग से 72 किलोमीटर दूर जीटी रोड पर स्थित है। हजारीबाग रोड रेलवे स्टेशन इस जगह से 31 किमी दूर है। यह भारत का सबसे ज्यादा तापमान वाला गर्म पानी का स्रोत है। यहां पानी का सामान्य तापमान लगभग 88.5 डिग्री सेल्सियस रहता है। यहाँ दो गर्म झरनों के अलावा, एक ठंडा वसंत भी है। उच्च सल्फर सामग्री के कारण पानी का चिकित्सीय प्रभाव होता है।

यहाँ सूर्य कुंड, लक्ष्मण कुंड, ब्रह्म कुंड, राम कुंड और सीता कुंड नामक 5 कुंड हैं। इसके अलावा यहां एक दुर्गा मंदिर भी स्थित है। हर वर्ष मकर संक्रांति के अवसर पर सूरजकुंड में 14 से 31 जनवरी तक प्रसिद्ध मेला लगता है । इस दिन सूरजकुंड में हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंच कर मकर स्नान करते हैं ।

इस क्षेत्र के भूगर्भ में सल्फर की मात्रा बहुत ज्यादा है। पानी जब सल्फर के संपर्क में आता है तो केमिकल रिएक्शन के कारण भारी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न होती है जिसके कारण पानी गर्म हो जाता है। इसके साथ ही कई अन्य खनिजों के कारण उस पानी मे कई तरह के गुण आ जाते है। इस तरह के खनिज और गंधक से युक्त गर्म पानी में चर्म रोग (स्किन डिजीज) को ठीक करने का गुण पाया जाता है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. https://en.wikipedia.org/wiki/Surajkund_hot_spring
  2. झारखंड सरकार के हजारीबाग जिला का आधिकारिक वेबसाईट
  3. भारत का सबसे ज्यादा तापमान वाला गर्म पानी का स्रोत
  4. "Suraj Kund Hot Spring"
  5. सूर्यकुंड मेले की है अपनी खास पहचान