सुमन कल्याणपुर

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
(सुमन कल्यानपुर से अनुप्रेषित)
सुमन कल्याणपुर
पृष्ठभूमि
जन्म नामसुमन हेम्मडी
जन्म28 जनवरी 1937 (1937-01-28) (आयु 87)
ढाका, ब्रिटिश भारत (अब बांग्लादेश)
विधायेंभारतीय शास्त्रीय संगीत, पार्श्व गायन
पेशागायिका
सक्रियता वर्ष1954–1988

सुमन कल्याणपुर (जन्म नाम: सुमन हेम्मडी; जन्म:28 जनवरी 1937) एक भारतीय पार्श्व गायिका हैं। भारत में सबसे प्रसिद्ध और सबसे प्रतिष्ठित पार्श्व गायिकाओं में से एक। सुमन कल्याणपुर ने हिंदी, मराठी, असमिया, गुजराती, कन्नड़, मैथिली, भोजपुरी, राजस्थानी, बंगाली, ओडिया और पंजाबी के अलावा अन्य कई भाषाओं में भी फ़िल्मों के लिए गाने रिकॉर्ड किए हैं। सुमन कल्याणपुर को मोहम्मद रफ़ी, लता मंगेशकर, मुकेश, गीता दत्त, आशा भोसले, हेमंत कुमार, तलत महमूद, किशोर कुमार, मन्ना डे, महेंद्र कपूर और शमशाद बेगम, के साथ हिंदी फ़िल्म संगीत के सुनहरे युग के लोकप्रिय गायिकाओं में से एक माना जाता है। सुमन ने कुल 857 हिंदी गाने गाए हैं।[1][2]

प्रारंभिक जीवन[संपादित करें]

सुमन कल्याणपुर का जन्म 28 जनवरी 1937 को तब के पूर्वी बंगाल बांग्लादेश के शहर ढाका में हुआ था। सुमन कल्याणपुर के पिता शंकर राव हेम्मडी कर्नाटक के मैंगलोर के एक सारस्वत ब्राह्मण परिवार से थे। हेम्मडी, उडुपी जिले, कर्नाटक के कुंडापुर तालुक में एक गाँव है। उन्होंने सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया में एक शीर्ष पद पर कार्य किया और बहुत लंबे समय तक ढाका में तैनात रहे। पिता और माता सीता हेम्मडी के अलावा परिवार में 5 बेटियाँ और एक बेटा था, जिसमें सुमन अपने भाई-बहनों में सबसे बड़ी थी। 1943 में, उनका परिवार मुंबई आ गया, जहाँ उन्होंने अपना संगीत प्रशिक्षण प्राप्त किया।

सुमन की हमेशा से चित्रकला और संगीत में रूचि रही थी। मुंबई के प्रसिद्ध सेंट कोलंबा हाई स्कूल से स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, उन्हें चित्रकला में आगे की पढ़ाई के लिए प्रतिष्ठित सर जे.जे. स्कूल ऑफ़ आर्ट्स में प्रवेश मिला। इसके साथ ही, उन्होंने पुणे के प्रभात फ़िल्म्स के संगीत निर्देशक और एक करीबी पारिवारिक मित्र, पंडित केशव राव भोले से शास्त्रीय गायन सीखना शुरू किया। सुमन के अनुसार, शुरू में गायन सिर्फ उनका शौक था लेकिन धीरे-धीरे संगीत में उनकी रुचि बढ़ती गई और उन्होंने उस्ताद खान, अब्दुल रहमान खान और गुरुजी मास्टर नवरंग से इसे सीखना शुरू कर दिया। सुमन की छोटी बहन श्यामा हेम्मडी भी एक गायिका थीं।

विवाहित जीवन[संपादित करें]

सुमन हेम्मडी ने 1958 में मुंबई के एक व्यवसायी रामानंद कल्याणपुर से शादी की और इस तरह सुमन हेम्मडी से सुमन कल्याणपुर बन गई। वह शादी के बाद हर रिकॉर्डिंग सेशन के लिए उनके साथ जाती थी। उनकी एक बेटी है जिसका नाम चारुल अग्नि है जो शादी के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका में बस गई है। उनकी भव्य बेटी ऐशनी अग्नि भारत लौट आई और मुंबई में अपनी माँ के नाम पर एक गैर सरकारी संस्था ( एन.जी.ओ.) की शुरुआत की।

करियर[संपादित करें]

सुमन के अनुसार,

घर में हर किसी का कला और संगीत के प्रति झुकाव था लेकिन सार्वजनिक प्रदर्शनों के लिए सख्त वर्जित था। फिर भी, मैं 1952 में ऑल इंडिया रेडियो के लिए गाने की पेशकश के लिए 'नहीं' नहीं कह सकती थी। यह मेरा पहला सार्वजनिक प्रदर्शन था जिसके बाद मुझे वर्ष 1953 में रिलीज हुई मराठी फ़िल्म शुक्राची चांदनी के लिए गाने का मौका मिला। उस समय, शेख मुख्तार फ़िल्म "मंगू" बना रहे थे जिसके संगीतकार मोहम्मद शफी थे। शेख मुख्तार मेरे "शुक्राची चांदनी ’’ गीतों से इतने प्रभावित हुए, कि उन्होंने मुझे फ़िल्म ’मंगू’ के लिए 3 गाने गाने के लिए कहा। हालाँकि, कुछ अज्ञात कारणों के कारण, बाद में ओ.पी.नैय्यर ने मोहम्मद शफी की जगह ली और मेरे तीन गीतों में से केवल एक लोरी "कोइ पुकारे धीरे से तुझको"  को ही फ़िल्म में बरकरार रखा गया। इस प्रकार, मैंने 1954 की रिलीज़ 'मंगू' के साथ हिंदी सिनेमा में प्रवेश किया।    सुमन कल्याणपुर

फिल्म "मंगू" के तुरंत बाद, सुमन ने फ़िल्म "दरवाज़ा" (1954) के लिए संगीतकार नौशाद के संगीत निर्देशन में 5 गाने गाए, जो कि इस्मत चुगताई द्वारा निर्मित और शाहिद लतीफ द्वारा निर्देशित थे। चूंकि "दरवाज़ा"पहली रिलीज़ हुई थी, इसलिए आमतौर पर इसे सुमन कल्याणपुर की पहली हिंदी फ़िल्म माना जाता है। उसी वर्ष (1954) में, सुमन ने फ़िल्म आर पार के लिए मोहम्मद रफ़ी और गीता दत्त के साथ ओ.पी.नैय्यर के हिट कलाकारों की टुकड़ी के गीत "मोहब्बत कर लो, जी भर लो, अजी किसने रोका है" को गाया। सुमन के अनुसार, उनके पास गाने के लिए एक एकल पंक्ति थी और उनकी सेवाओं का उपयोग इस गीत में एक कोरस गायिका के रूप में किया गया था। यह एकमात्र ऐसा गीत साबित हुआ, जिसे उन्होंने ओ.पी.नैय्यर के लिए गाया था।[3]

सुमन कल्याणपुर का पहला फ़िल्म गीत, दरवाज़ा (1954) में तलत महमूद के साथ एक युगल गीत था। तलत महमूद ने कल्याणपुर को एक संगीत समारोह में गाते हुए सुना और उनके गायन से बहुत प्रभावित हुए। एक नई गायिका के लिए यह लम्बी छलांग थी। जिसने सुमन को गायन के क्षेत्र में स्थापित करने में काफ़ी मदद की!, जब तलत उसके साथ युगल गीत गाने के लिए सहमत हो गए, जिससे फिल्म उद्योग के जेहन में उनका नाम बैठ गया और सुमन को नोटिस किया।

उन्होंने फ़िल्म "मंगू" (1954), "कोई पुकारे धीरे से तुझे" गाना गाया। कल्याणपुर ने मियाँ बीबी राज़ी (1960), बात एक रात की (1962), दिल एक मंदिर (1963), दिल ही तो है (1963), शगुन (1964), जहाँआरा (1964), साँझ और सवेरा ( 1964), नूरजहाँ (1967), साथी (1968) और पाकीज़ा (1971)। उन्होंने संगीतकार शंकर-जयकिशन, रौशन, मदन मोहन, एस.डी. बर्मन, एन. दत्ता, हेमंत कुमार, चित्रगुप्त, नौशाद, एस.एन. त्रिपाठी, गुलाम मुहम्मद, कल्याणजी-आनंदजी और लक्ष्मीकांत-प्यारेलाल के लिए गाने गाए। उन्होंने 740 से अधिक फ़िल्मी और ग़ैर-फ़िल्मी गाने गाए हैं। उन्होंने 1960 के दशक में रफ़ी के साथ 140 से अधिक युगल गीत गाए।

मराठी फ़िल्म "पसंत आहे मुलगी" के लिए सुमन का पहला सुपरहिट गीत—"भतुकलिका खल मांडिला" था। इसके संगीतकार वसंत प्रभु थे। उसके बाद उन्होंने 20 साल पीछे मुड़ कर नहीं देखा। "पुत्रा व्हावा आइसा", "इकती", "मानिनी" और "अन्नपूर्णा" उनकी कुछ यादगार मराठी फ़िल्में थीं। लेकिन मराठी फ़िल्मों के बाहर भी, उनकी हिट विरासत हैं और मराठी फ़िल्मों के 50 से अधिक कालातीत रत्न, भावजीत और भक्तिगीत शामिल हैं।

कल्याणपुर ने संगीतकार हेमंत कुमार के निर्देशन में लता मंगेशकर के साथ युगल गीत "कभी आज, कभी कल, परसों" गाया। उन्होंने पुरुष गायकों मोहम्मद रफ़ी, मन्ना डे, मुकेश, तलत महमूद और हेमंत कुमार के साथ कुछ लोकप्रिय युगल रिकॉर्ड किए। रफ़ी के साथ उनके कुछ यादगार युगल गीत "आजकल तेरे मेरे प्यार के चर्चे", "ना-ना करते प्यार", "तुम रूठो ना हसीना", "रहे ना रहे हम", "परबतें के पेड़ों पर शाम का बसेरा", "ये पर्वर्तों के दयारे", "अजहुना आए बलमा", "तुमने पुकारा और हम चले आये", "बाद मुददत के ये घडी आयी", "मुझसे शादी नहीं की", "दिल ने फिर याद किया", "तुझको दिलदारी की कसम" और "चांद तकता है इधर", मन्ना डे के साथ, उन्होंने दत्ताराम के संगीत निर्देशन में लोकप्रिय गीत "ना जाने कहाँ हम थे" गाया। मुकेश के साथ उन्होंने कई लोकप्रिय युगल गीत गाए हैं जैसे "ये किसने गीत छेड़ा"’, "अखियाँ का नूर है तू", "मेरे प्यार में तू है", "दिल ने फिर याद किया", "शमा से कोई नहीं", आदि।

कल्याणपुर में शास्त्रीय आधार के साथ कुछ यादगार गाने भी रिकॉर्ड किए गए, जिनमें "मनमोहन मन में हो तुम", "मेरे संग गा गुनगुना" और "गिर गइ रे मोर माथे की बिंदिया" शामिल हैं।

लता मंगेशकर के साथ आवाज की समानता[संपादित करें]

सुमन कल्याणपुर की आवाज गायिका लता मंगेशकर से काफी मिलती-जुलती थी। उनके कई गीत लता की शैली से अप्रभेद्य (अविभाज्य; सूक्ष्म सीमाओं तक) हैं, क्योंकि उन्होंने लता की तुलना में गुणवत्ता के साथ गाया है। उनकी आवाज और लता की समानता के बारे में कल्याणपुर बहुत असहज थी। इस समानता के बारे में उन्होंने एक बार उत्तर दिया था, "मैं लता से काफी प्रभावित थी। अपने कॉलेज के दिनों में, मैं लता के गाने गाती थी। मेरी आवाज़ नाज़ुक और पतली थी..... मैं क्या कर सकती थी? रेडियो सीलोन से भी रिले किया। गीत, नामों की कभी घोषणा नहीं की गई थी। यहां तक ​​कि अभिलेखों ने भी कभी-कभी गलत नाम दिया। हो सकता है कि अधिक भ्रम हो। " 1950 और 1960 के दशक में, इस अवधि को हिंदी फिल्म संगीत के स्वर्ण युग के रूप में संदर्भित किया गया था। इस समय मंगेशकर बहनों (लता और आशा भोसले) पर महिला पार्श्व गायन का बोलबाला था। जब लता रिकॉर्डिंग के लिए उपलब्ध नहीं थीं, या यदि निर्माता प्रति गीत 100 रुपये की दर से खर्च नहीं कर सकते थे, तो यह गीत कल्याणपुर द्वारा गाया जाता था। इसी अवधि के दौरान, लता ने रॉयल्टी के मुद्दों पर रफ़ी के साथ गाने से इनकार कर दिया था और उन गीतों को रफ़ी के साथ कल्याणपुर द्वारा रिकॉर्ड किया गया था। उन्होंने इस अवधि में रफ़ी के साथ 140 से अधिक युगल गीत गाए।

उल्लेखनीय हिंदी गाने[संपादित करें]

  • "साथी मेरे साथी" (वीराना)
  • "ना तुम हमें जानो" (बात एक रात की)
  • "छोडो, छोडो मोरी बाहें" (मिया बीवी राज़ी)
  • "दिल ग़म से जल रहा" (शमाँ )
  • "यूं ही दिल ने कहा" (दिल ही तो है)
  • "बुझा दिया है" (शगुन)
  • "मेरे संग गा" (जानवर)
  • "मेरे महबूब ना जा" (नूर महल)
  • "तुम अगर आ सको तो" और "जिंदगी दो दिल डर के तूफ़ानों में" (एक साल पहले)
  • "जिंदगी इम्तेहान लेती है" (नसीब)
  • "जो हम पे गुजराती है" (मोहब्बत इसको कहते हैं)
  • "शराबी शराबी ये सावन का मौसम" (नूरजहाँ)
  • "बहना ने भाई की कलाई में" (रेशम की डोरी), जिसके लिए उन्हें 1975 में फिल्मफेयर बेस्ट फीमेल प्लेबैक अवार्ड के लिए नामांकित किया गया था।
  • "दिल इक मंदिर है" (दिल इक मंदिर)
  • ब्रह्मचारी से "आजकल तेरे-मेरे प्यार के चर्चे हर ज़ुबान पर", जो उनके सबसे प्रसिद्ध गीतों में से एक था, आमतौर पर माना जाता है कि इसे लता मंगेशकर ने गाया है, लेकिन यह वास्तव में उनके द्वारा गाया गया था। (भ्रम इस तथ्य से उत्पन्न होता है कि उसकी आवाज की गुणवत्ता कई बार लता मंगेशकर के समान है)।
  • "आंसुओं की एक बून्द हूँ मैं" (एक पहेली)
  • "मेरा प्यार भी तू है, ये बहार भी तू है" (साथी)
  • "ना-ना करते प्यार तुम्हीं से कर बैठे" (जब-जब फूल खिले)

पुरस्कार[संपादित करें]

  1. एक हिंदी फिल्म में सर्वश्रेष्ठ शास्त्रीय गीत के लिए तीन बार प्रतिष्ठित "सुर श्रृंगार सम्मान" पुरस्कार प्राप्त किया।
  2. महाराष्ट्र सरकार द्वारा लता मंगेशकर पुरस्कार 2009
  3. गा दी मा (Ga Di Ma) प्रतिष्ठान द्वारा गा दी मा अवार्ड (Ga Di Ma Award)

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "The Other Lata". indianexpress.com.
  2. "ABOUT SUMAN KALYANPUR". web.archive.org. मूल से 3 सितंबर 2013 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि 16 मार्च 2022.
  3. "बीते हुए दिन'...हिंदी सिनेमा की भूली-बिसरी यादों का झरोखा". blogspot.in.