सिस्टम प्रशासक

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिस्टम प्रशासक
दो सिस्टम प्रशासक सिस्टम परीक्षण करते हुए
व्यवसाय
नामसिस्टम प्रशासक
व्यवसाय प्रकार
पेशा
गतिविधि क्षेत्र
सूचना प्रौद्योगिकी
विवरण
शैक्षिक अर्हता
स्व-अध्ययन, प्रमाणपत्र और कभी-कभी संबंधित क्षेत्र में स्नातक की डिग्री


एक आईटी प्रशासक, सिस्टम प्रशासक, या एडमिन एक व्यक्ति होता है जो कंप्यूटर प्रणालियों का ध्यान, विन्यास और विश्वसनीय परिचालन करता है, खासकर बहु-उपयोगकर्ता कंप्यूटरों जैसे कि सर्वर। सिस्टम प्रशासक का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना होता है कि वह उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए प्रणालियों की उपलब्धता, प्रदर्शन, संसाधन और सुरक्षा को सुनिश्चित करे, जब तक इसे किए जाने के लिए निर्धारित बजट का उल्लंघन न हो।[1]

इन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए, एक सिस्टम प्रशासक कंप्यूटर घटक और सॉफ्टवेयर का इन्स्तेमाल कर सकता है, स्थापित कर सकता है, या उन्हें अपग्रेड कर सकता है; नियमित स्वचालन प्रदान कर सकता है; सुरक्षा नीतियों को बनाए रख सकता है; खराबी ठीक कर सकता है; कर्मचारियों का प्रशिक्षण या परिचालन कर सकता है; या परियोजनाओं के लिए तकनीकी सहायता प्रदान कर सकता है।

प्रशिक्षण[संपादित करें]

अधिकांश नियोक्ताओं की आवश्यकता होती है कि उनके पास संबंधित क्षेत्र में बैचलर की डिग्री हो, जैसे कंप्यूटर विज्ञान, सूचना प्रौद्योगिकी, इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग, या कंप्यूटर इंजीनियरिंग। कुछ स्कूलों ने सिस्टम प्रशासन में स्नातक डिग्री और स्नातकोत्तर कार्यक्रम भी प्रदान किए हैं।

संबंधित क्षेत्र[संपादित करें]

कई संगठन स्टाफ सिस्टम प्रशासन से संबंधित नौकरियां प्रदान करते हैं। एक बड़ी कंपनी में, ये सभी कंप्यूटर समर्थन या सूचना सेवाएं (आई.एस) विभाग के अंतर्गत अलग-अलग पद हो सकते हैं।[2]

कौशल[संपादित करें]

प्रणाली प्रशासन का विषय कंप्यूटर प्रणालियों और उनके उपयोग के तरीकों को संगठन में लोगों द्वारा शामिल किया जाता है। इसमें ऑपरेटिंग सिस्टम्स और एप्लिकेशन्स, साथ ही हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर खराबी दूर करने का ज्ञान शामिल है, लेकिन संगठन में लोगों के द्वारा कंप्यूटर का उपयोग किस उद्देश्य से किया जाता है, उसका ज्ञान भी शामिल है।[3]

एक प्रणाली प्रशासक के लिए संभावनात: सबसे महत्वपूर्ण कौशल अलग-अलग प्रकार की सीमाओं और तनाव के तहत किसी समस्या का समाधान करना है। जब किसी कंप्यूटर प्रणाली के खराब हो जाने या काम नहीं करने जैंसी कोई समस्या आये, तो प्रणाली प्रशासक को जल्दी से और सही तरीके से यह निगरानी करनी चाहिए कि क्या गलत है और इसे कैसे सही किया जाए। उनके पास हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर को स्थापित और विन्यासित करने की क्षमता भी होनी चाहिए।

प्रणाली प्रशासकों को सॉफ़्टवेयर के व्यवहार को समझना आवश्यक है ताकि यह खूबी उन्हें समस्याओं का समाधान करने में सहायक हो सके, और सामान्य रूप से कई प्रोग्रामिंग भाषाओं का ज्ञान होना चाहिए जो स्क्रिप्टिंग या नियमित कार्यों की स्वचालन के लिए उपयोग होती है।

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "System Administrator Appreciation Day 2023: How a System Admin makes our life easy?". Jagranjosh.com (अंग्रेज़ी में). 28 जुलाई 2023.
  2. "How System Administrators Directly Impact Your Business". Spiceworks. अभिगमन तिथि 15 फरवरी 2024.
  3. Kolakowski, Nick (20 अक्टूबर 2023). "System Administrator Skills: Key Things to Learn". Dice Insights (अंग्रेज़ी में).