सिरि

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
Jump to navigation Jump to search
Siri
सिरी "एक परी का लिंग क्या है?" प्रश्न का उत्तर देती हुई
विकासकर्ता एप्पल इंक॰
मौलिक संस्करण अक्टूबर 12, 2011; 9 वर्ष पहले (2011-10-12)
प्रचालन तंत्र iOS 5 आगे, macOS Sierra आगे, tvOS (सभी संस्करण), watchOS (सभी संस्करण), iPadOS
प्रकार बुद्धिमान व्यक्तिगत सहायक
जालस्थल www.apple.com/siri/

सिरी एक आभासी सहायक है जो एप्पल इंक के आईओएस, iPadOS, watchOS, MacOS, और tvOS ऑपरेटिंग सिस्टम का हिस्सा है । [1] [2] सहायक आवाज प्रश्नों और एक प्राकृतिक-भाषा उपयोगकर्ता इंटरफ़ेस के माध्यम से सवालों के जवाब, सिफारिशें और कार्य करता है | इसके लिए सहायक इंटरनेट सेवाओं को अनुरोध करता है। सॉफ्टवेयर निरंतर उपयोग के साथ, उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत भाषा के उपयोग, खोजों और वरीयताओं के अनुसार बदलता है। लौटे परिणाम व्यक्तिगत हैं।

सिरी मूल रूप से एसआरआई इंटरनेशनल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर द्वारा विकसित एक परियोजना से एक उपोत्पाद है। इसका वाक् पहचान इंजन नुआंस कम्युनिकेशंस द्वारा प्रदान किया गया था, और सिरी कार्य करने के लिए उन्नत मशीन लर्निंग प्रौद्योगिकियों का उपयोग करता है। इसके मूल अमेरिकी, ब्रिटिश और ऑस्ट्रेलियाई आवाज अभिनेताओं ने 2005 के आसपास सिरी में रिकॉर्डिंग के अंतिम उपयोग से अनजान अपने आवाज दर्ज किए। वॉयस असिस्टेंट को फरवरी 2010 में iOS के लिए एक ऐप के रूप में रिलीज़ किया गया था, और इसे दो महीने बाद एप्पल इंक॰ द्वारा अधिग्रहित कर लिया गया था। सिरी को अक्टूबर 2011 में रिलीज़ होने पर iPhone 4S में एकीकृत किया गया था। उस समय, iOS ऐप स्टोर से अलग ऐप को भी हटा दिया गया था। सिरी तब से एप्पल इंक॰ के उत्पादों का एक अभिन्न हिस्सा बन गया है, जो नए आईफोन मॉडल के साथ-साथ आईपैड, आईपॉड टच, मैक, एयरपॉड्स, ऐप्पल टीवी और होमपॉड सहित अन्य हार्डवेयर उपकरणों में वर्षों से अनुकूलित किया गया है।

सिरी उपयोगकर्ता आदेशों की एक विस्तृत श्रृंखला का समर्थन करता है, जिसमें फोन से जुड़े कार्य करना, बुनियादी जानकारी की जांच करना, घटनाओं और अनुस्मारकों की जांच करना, डिवाइस सेटिंग्स को हैंडल करना, इंटरनेट पर खोज करना, क्षेत्रों का नेविगेशन करना, मनोरंजन पर जानकारी प्राप्त करना और iOS- एकीकृत ऐप के साथ जुड़ने में सक्षम है। 2016 में iOS 10 जारी होने के साथ, एप्पल ने सिरी तक सीमित तृतीय-पक्ष पहुंच को खोल दिया, जिसमें तृतीय-पक्ष मैसेजिंग, भुगतान, सवारी-साझाकरण और इंटरनेट कॉलिंग ऐप शामिल हैं। iOS 11 के रिलीज़ के साथ एप्पल ने अधिक स्पष्ट, मानवीय आवाज़ों के लिए सिरी की आवाज़ों को अपडेट किया, एवं अनुवर्ती प्रश्नों और भाषा अनुवाद और अतिरिक्त तृतीय-पक्ष क्रियाओं का समर्थन करना शुरू कर दिया।

2011 में iPhone 4S पर सिरी की मूल रिलीज़ को मिश्रित समीक्षाएं मिलीं। इसे अपनी आवाज की पहचान और उपयोगकर्ता की जानकारी का प्रासंगिक ज्ञान, कैलेंडर की नियुक्तियों सहित, के लिए प्रशंसा मिली, लेकिन कठोर उपयोगकर्ता आदेशों की आवश्यकता और लचीलेपन की कमी के लिए आलोचना की गई। इसकी कुछ आस-पास की जगहों पर जानकारी की कमी और कुछ अंग्रेजी उच्चारणों को समझने में असमर्थता के लिए भी इसकी आलोचना की गई थी। 2016 और 2017 में, कई मीडिया रिपोर्टों ने कहा कि सिरी में नवाचार की कमी थी, विशेष रूप से नए प्रतिस्पर्धी आवाज सहायकों के खिलाफ। रिपोर्ट में सिरी की सीमित विशेषताएं, आवाज़ की "ख़राब" पहचान और अविकसित सेवा एकीकरण के कारण कृत्रिम बुद्धिमत्ता और क्लाउड-आधारित सेवाओं के क्षेत्र में ऐप्पल के लिए परेशानी का कारण है; कथित तौर पर कड़े विकास के कारण आने वाली शिकायतों कि वजह से, जैसा कि कंपनी के भीतर उपयोगकर्ता की गोपनीयता और कार्यकारी शक्ति के संघर्ष की प्राथमिकता के कारण होता है।

विकास[संपादित करें]

सिरी कॆे प्रारंभिक नमूने का निर्माण "ऎक्टिव प्लैटफ़ार्म" का उपयोग करके किया गया था, जो एसआरआई इंटरनेशनल के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेंटर और इकोले पॉलिटेक्निक फ़्रेडेरेल डे लॉज़ेन में व्राई ग्रुप के बीच एक संयुक्त परियोजना है। "ऎक्टिव प्लैटफ़ार्म" एक पीएचडी का फोकस था, जो डिडियर गुज़ोनी के नेतृत्व में थी, जो सिरी में इसके मुख्य वैज्ञानिक के रूप में शामिल हुए। [3]

स्टीव जॉब्स के निर्देशन में अप्रैल 2010 में एप्पल इंक द्वारा सिरी का अधिग्रहण किया गया था। [4] डिजिटल पर्सनल असिस्टेंट की Apple की पहली धारणा मूल रूप से 1987 में एक कॉन्सेप्ट वीडियो थी, जिसे नॉलेज नेविगेटर कहा जाता था। [5] [6]

सुविधाएँ और विकल्प[संपादित करें]

ऐप्पल सिरी के साथ बातचीत करने के लिए ध्वनि आदेश की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करता है, जिसमें शामिल हैं, लेकिन यह तक सीमित नहीं है: [7]

  • फ़ोन और टेक्स्ट क्रियाएं, जैसे "कॉल संजीव", "मेरे नए संदेश पढ़ें", "10 मिनट के लिए टाइमर सेट करें", और "माँ को ईमेल भेजें"
  • "आज का मौसम कैसा है?" और "एक यूरो में कितने डॉलर हैं?" सहित बुनियादी जानकारी की जाँच करें।
  • "मीटिंग निर्धारित" और "रिमाइंड मी टू" के द्वारा कार्यक्रम याद दिलाएं
  • उपकरण सेटिंग्स, जैसे "एक तस्वीर ले लो", "वाई-फाई बंद करें", और "चमक बढ़ाएं"
  • इंटरनेट खोजें, जिसमें "परिभाषित करें", "तस्वीरें खोजें" शामिल है|
  • नेविगेशन, "मुझे घर ले जाओ" सहित, "घर के रास्ते में ट्रैफ़िक कैसा है?", और "ड्राइविंग निर्देश ढूंढें" |
  • अंग्रेजी से कुछ भाषाओं में शब्दों और वाक्यांशों का अनुवाद करें, जैसे "मैं फ्रेंच में कैसे कहूं कि निकटतम होटल कहां है"
  • मनोरंजन, जैसे "बास्केटबॉल के खेल आज क्या हैं?", "कोनसी फिल्में मेरे पास प्रदर्शित हो रही हैं?", और "इसका सार क्या है ?"
  • "पॉज़ एप्पल म्यूज़िक " और "इस गाने को पसंद करें" सहित iOS- एकीकृत ऐप के साथ संलग्न करें
  • ऐप्पल पे के माध्यम से भुगतान नियंत्रित करें, जैसे "कॉन्सर्ट टिकट के लिए सुरेश को ऐप्पल पे पर 25 रुपये" या "अंजली को 41 रुपये भेजें।"

IOS 11 में, सिरी अनुवर्ती प्रश्नों को संभालने में सक्षम है, भाषा अनुवाद का समर्थन करता है, और कार्य प्रबंधन सहित तीसरे पक्ष के कार्यों के लिए खुलता है । [8] [9] इसके अतिरिक्त, उपयोगकर्ता सिरी को टाइप करने में सक्षम हैं, [10] और एक नयी, गोपनीयता उन्मुख वाली "ऑन-डिवाइस लर्निंग" तकनीक विभिन्न आईओएस अनुप्रयोगों के व्यक्तिगत उपयोग का निजी तौर पर विश्लेषण करके सिरी के सुझावों को बेहतर बनाता है। [11]

मनोरंजक प्रश्न[संपादित करें]

सिरी मनोरंजक सवालों के लिए कई पूर्व क्रमादेशित प्रतिक्रियाएं भी प्रदान करता है। [12] इस तरह के सवालों में "जीवन का अर्थ क्या है?" जिसके लिए सिरी "आज तक के सभी साक्ष्यों के अनुसार यह चॉकलेट है" का जवाब दे सकता है; "मैं यहाँ क्यों हूँ?", जिसके लिए यह उत्तर दे सकता है "मुझे नहीं पता। सच कहूं, तो मुझे भी यह सवाल है ", और "क्या आप मुझसे शादी करोगी?" है, प्रतिक्रिया: "मेरे अंतिम उपयोगकर्ता लाइसेंस समझौते शादी नहीं कवर करता है। मेरी क्षमायाचना। " [13] [14]

पुरुष स्वर[संपादित करें]

शुरू में महिला स्वरों तक सीमित, एप्पल ने जून 2013 में घोषणा की कि सिरी एक लिंग विकल्प की सुविधा प्रदान करेगा, जिसमें पुरुष स्वर समकक्ष होगा। [15]

फीचर फिल्म की शुरुआत[संपादित करें]

सिरी ने ' लेगो बैटमैन मूवी में प्यूटर की आवाज दी। [16]

हिन्दी समर्थन[संपादित करें]

वर्तमान में सिरि का अनुचालन हिंदी भाषा के माध्यम से नहीं किया जा सकता |

सन्दर्भ[संपादित करें]

  1. "Use Siri on all your Apple devices". support.apple.com.
  2. "Google Assistant beats Alexa, Siri". gadgets.ndtv.com.
  3. Guzzoni, Didier (2008). "Active: a unified platform for building intelligent applications". मूल से June 4, 2018 को पुरालेखित. अभिगमन तिथि June 4, 2018.
  4. Olson, Parmy. "Steve Jobs Leaves A Legacy In A.I. With Siri". Forbes (अंग्रेज़ी में). अभिगमन तिथि 2019-10-05.
  5. Hodgkins, Kelly (October 5, 2011). "Apple's Knowledge Navigator, Siri and the iPhone 4S". Engadget. AOL. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  6. Rosen, Adam (October 4, 2011). "Apple Knowledge Navigator Video from 1987 Predicts Siri, iPad and More". Cult of Mac. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  7. Purewal, Sarah Jacobsson; Cipriani, Jason (February 16, 2017). "The complete list of Siri commands". CNET. CBS Interactive. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  8. Matney, Lucas (June 5, 2017). "Siri gets language translation and a more human voice". TechCrunch. AOL. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  9. Gartenberg, Chaim (June 5, 2017). "Siri on iOS 11 gets improved speech and can suggest actions based on how you use it". The Verge. Vox Media. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  10. O'Kane, Sean (June 5, 2017). "The 9 best iOS 11 features Apple didn't talk about onstage". The Verge. Vox Media. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  11. Welch, Chris (June 5, 2017). "Apple announces iOS 11 with new features and better iPad productivity". The Verge. Vox Media. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  12. "How To Make Siri Sing Your Favorite Song". अभिगमन तिथि December 21, 2017.[मृत कड़ियाँ]
  13. "What's the Meaning of Life? Ask the iPhone 4S". Fox News. Fox Entertainment Group. October 17, 2011. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  14. Haslam, Karen (May 22, 2017). "Funny things to ask Siri". Macworld. International Data Group. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  15. Murphy, Samantha (June 10, 2013). "Siri Gets a Male Voice". Mashable. अभिगमन तिथि June 10, 2017.
  16. Cavna, Michael (February 17, 2017). "Hello, Siri. Please tell us about your feature-film debut in 'Lego Batman Movie' …". Washington Post. अभिगमन तिथि June 27, 2019.

आगे पढें[संपादित करें]

सिरी के विकास से पहले के संगठनों और प्रौद्योगिकियों के इतिहास और सिरी पर उनके प्रभाव पर एक विस्तृत लेख के लिए: बियांका बोस्कर, 2013, " सिरी राइजिंग: द इनसाइड स्टोरी ऑफ सिरी ओरिजिन्स (और व्हाई शीयर ओवरशैडो द आईफोन) देखें ", द हफ़िंगटन पोस्ट (ऑनलाइन) में, 22 जनवरी, 2013 (24 जनवरी, 2013 को अद्यतन), 2 नवंबर 2014 को एक्सेस किया गया।