सिद्धांत प्रवीण जोशी (श्रीमान लेजेंड)

मुक्त ज्ञानकोश विकिपीडिया से
सिद्धांत प्रवीण जोशी
जन्म 1 अगस्त 1994 (1994-08-01) (आयु 29)
महाराष्ट्र, भारत
राष्ट्रीयता भारतीय
पेशा यूट्यूबर, गेमर
प्रसिद्धि का कारण गेमिंग वीडियो, सामग्री सृजन
उल्लेखनीय कार्य {{{notable_works}}}

सिद्धांत प्रवीण जोशी, जिन्हें श्रीमान लेजंड के नाम से अधिक जाना जाता है, एक भारतीय यूट्यूबर और गेमिंग सामग्री सृजनकर्ता हैं। उन्होंने अपने मनोरंजक गेमिंग वीडियो और मजेदार व्लॉग के लिए प्रसिद्धता प्राप्त की है, जिनमें उनके अद्वितीय हिंदी-मराठी एक्सेंट की विशेषता होती है। सिद्धांत प्रवीण जोशी का जन्म 1 अगस्त 1994 को महाराष्ट्र, भारत में हुआ था, और भारतीय गेमिंग समुदाय में मशहूर व्यक्ति के रूप में उभरे हैं।

शिक्षा और करियर[संपादित करें]

सिद्धांत प्रवीण जोशी महाराष्ट्र में एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे और पले बढ़े हे। छोटे से ही उम्र में उन्हें गेमिंग के प्रति रुचि हो गई थी और जब पीयूबीजी मोबाइल भारत में आई तो वहीं जब यह खेल अधिकतर चीनी भाषा में था। सिद्धांत के दोस्त अभिजीत, तन्वी और अनूप ने उन्हें गेमिंग की प्रोत्साहना करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। उनके समर्थन के साथ, सिद्धांत ने एक सामग्री सृजन करने के रूप में अपना सफर शुरू किया, शुरुआत मप्राथमिकता से PUBG मोबाइल पर ध्यान केंद्रित करके।

समय के साथ, सिद्धांत को मान्यता मिली और उन्होंने यूट्यूब और इंस्टाग्राम जैसे प्लेटफॉर्मों पर सदस्य और फॉलोअर्स का एक समर्पित टोला बनाया है। उनका मित्रवत और भ्रातृभाव, जिसमें मजाकिया टीसिंग और हंसी की बातें शामिल होती हैं, दर्शकों के साथ संवाद करती है और उनकी प्रसिद्धि में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। सिद्धांत के यूट्यूब चैनल "Shreeman Legend Live" और "ShreeMan LegenD" में एक महत्वपूर्ण संख्या के सब्सक्राइबर्स हो गए हैं, और उनके प्रमुख चैनल में वर्तमान में 1.94 मिलियन सब्सक्राइबर हैं। साथ ही, उनके पास 684,000 फॉलोअर्स के साथ इंस्टाग्राम पर मजबूत मौजूदगी है।

फिलांथ्रोपी और चैरिटेबल कार्य[संपादित करें]

अपनी गेमिंग सामग्री के अलावा, सिद्धांत चैरिटेबल कार्यों में सक्रिय रूप से भाग लेते हैं जिसके माध्यम से "श्रीमान लेजंड फाउंडेशन" को संचालित किया जाता है। उन्होंने चैरिटेबल कार्यों को बढ़ावा देते हुए लोगों से एक रुपये प्रतिदिन का योगदान मांगा है, जिससे समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने का प्रयास किया जाता है। उनके प्रयासों में मंडलाई गई क्षेत्रों के लिए धन इकट्ठा करने और COVID-19 लॉकडाउन के दौरान अनाथ बच्चों का समर्थन करने को शामिल किया गया है जिसके माध्यम से "नानी का घर" फाउंडेशन को समर्थन मिला।

पहचान और सामर्थ्य[संपादित करें]

गेमिंग समुदाय को सिद्धांत के योगदान ने मान्यता और प्रशंसा प्राप्त की है। उन्हें लोकमत द्वारा "2023 के सर्वश्रेष्ठ गेमिंग सामग्री सृजनकर्ता" का प्रतिष्ठित शीर्षक प्राप्त हुआ है, जिससे वे गेमिंग उद्योग में अग्रणी आदर्श बन गए हैं।

व्यक्तिगत जीवन[संपादित करें]

सिद्धांत प्रवीण जोशी अपने व्यक्तिगत जीवन, सहित अपने संबंधों के बारे में निजी रहते हैं। वह महाराष्ट्र, भारत में रहते हैं।

सन्दर्भ[संपादित करें]

1. https://www.lokmat.com/photos/mumbai/lokmat-digital-creator-awards-2023-here-is-the-full-list-of-winners-a681/lokmat-digital-creator-awards-2023-here-is-the-full-list-of-winners-a681-4/?utm_source=Lokmat.com&utm_medium=infiniteGallery-Desktop

2. https://www.filmibeat.com/promotions/8000-overwhelmed-fans-gather-to-witness-shreeman-legends-unprecedented-meet-and-greet-356393.html

3. https://afkgaming.com/mobileesports/news/former-bgmi-official-partner-shreeman-legend-hints-at-the-games-return

4.https://www.sportskeeda.com/bgmi/news-we-know-dynamo-facing-bgmi-streamer-shreeman-legend-reacts-four-content-creators-leave-hydra